प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-10-2023)

1. वर्ष 2023 के शांति नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) दलाई लामा 
(b) नरगिस मोहम्मदी
(c) सुनीता कृष्णन
(d) अरुंधति रॉय

2. एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट के अध्यक्ष के रूप किस देश को चुना गया है?
(a) भारत 
(b) चीन 
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) मलेशिया 

3. वर्ष 2023 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) लुईस ग्लुक
(b) पीटर हैंडके
(c) एनी अर्नो 
(d) नरगिस मोहम्मदी

4. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?
 (a) 6.75 प्रतिशत    
(b) 6.50 प्रतिशत    
(c) 6.25 प्रतिशत    
(d) 6.00 प्रतिशत  

5. हाल ही में जलवायु परिवर्तन से जुड़े स्पिनोज़ा पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) डॉ. जोयिता गुप्ता 
(b) रेखा सिन्हा 
(c) वंदना शिवा
(d) रिधिमा पांडे

6. G20 पार्लियामेंट स्पीकर्स समिट की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) ब्राजील 
(b) इंडोनेशिया
(c) भारत
(d) फ्रांस  

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में हाई टेक स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) असम 
(d) बिहार  

8. सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है?
(a) आर माधवन 
(b) शेखर कपूर 
(c) अल्लू अर्जुन  
(d) सुरेश गोपी 

9. भारतीय मूल की किस लेखिका के उपन्यास 'वेस्टर्न लेन' को बुकर पुरस्कार 2023 के लिए शार्टलिस्ट किया गया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन 
(b) चेतना मारू 
(c) प्रीति बाथम 
(d) कृतिका खेर 

10. किस कंपनी ने आगामी आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया की जर्सी लांच की है?
(a) एडिडास 
(b) नाइकी
(c) स्टार सपोर्ट 
(d) प्यूमा

उत्तर:-

1. (b) नरगिस मोहम्मदी

ईरान की मानवाधिकार कार्यकर्ता न‍रगिस मोहम्‍मदी (Narges Mohammadi) को इस वर्ष नोबेल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है. नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई और मानवाधिकार और स्वतंत्रता के लिए किये गए उनके प्रयास के लिए उन्हें यह अवार्ड दिया गया है. न‍रगिस मोहम्‍मदी एक मानवाधिकार कार्यकर्ता भी है. 

 

2. (a) भारत 

एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट फॉर ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (एआईबीडी) के अध्यक्ष के रूप में भारत को तीसरी बार चुना गया है. इससे पहले भारत को 2018-2021 और 2021-2023 के लिए चुना गया था. एआईबीडी की स्थापना 1977 में की गयी थी. यह एक विशिष्ट क्षेत्रीय अंतर-सरकारी संगठन है. इस संगठन में वर्तमान में 44 देशों के 92 सदस्य संगठन हैं.

3. (c) एनी अर्नो 

वर्ष 2023 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गयी है. इस बार यह अवार्ड नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे (Jon Fosse) को दिया गया है. उन्हें उनके अभिनव नाटकों और गद्य की रचनाओं के लिए यह अवार्ड दिया गया है. वर्ष 2022 में साहित्य के नोबेल अवार्ड से फ्रेंच लेखिका एनी अर्नो (Annie Ernaux) को सम्मानित किया गया था. साहित्य में नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है. 

 

4. (b) 6.50 प्रतिशत    

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में इस बार भी रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले के बारे में बताया. यह लगातार चौथी बार है जब रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. मौद्रिक नीति समिति केंद्र सरकार द्वारा गठित और आरबीआई के गवर्नर के नेतृत्व वाली एक समिति है.      

5. (a) डॉ. जोयिता गुप्ता 

भारतीय मूल की प्रोफेसर डॉ. जॉयिता गुप्ता को नीदरलैंड में एक समारोह में जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डच विज्ञान (Dutch science) में सर्वोच्च सम्मान स्पिनोज़ा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. जॉयिता गुप्ता एक डच पर्यावरण वैज्ञानिक हैं जो एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय में ग्लोबल साउथ में पर्यावरण और विकास की प्रोफेसर हैं. 

6. (c) भारत

G20 पार्लियामेंट स्पीकर्स समिट का आयोजन भारत की अध्यक्षता में 12 से 14 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जायेगा. इसका आयोजन नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (यशोभूमि) में किया जायेगा. इस बैठक में 25 देशों के स्पीकर, G20 सदस्य देश और आमंत्रित देशों के 10 डिप्टी स्पीकरों के भाग लेने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था.  

7. (b) मध्य प्रदेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर दिव्यांगजनों के लिए देश के पहले हाई टेक स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया. अटल बिहारी दिव्यांग खेल प्रशिक्षण केंद्र में देशभर के दिव्यांगजन अभ्यास और प्रशिक्षण ले सकते हैं. 

8. (d) सुरेश गोपी 

मलयालम अभिनेता और राजनेता सुरेश गोपी को कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI) के अध्यक्ष और इसकी गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. गोपी, एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता और राज्य सभा सांसद है. SRFTI एक फिल्म और टेलीविजन संस्थान है. 

9. (b) चेतना मारू 

भारतीय मूल की ब्रिटिश लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास 'वेस्टर्न लेन' को बुकर पुरस्कार 2023 के लिए शार्टलिस्ट किया गया है. आठ वर्षों में पहली बार इस लिस्ट में पुरुष लेखकों को भी शामिल किया गया है. बुकर पुरस्कार 2023 के विजेता की घोषणा 26 नवंबर को की जाएगी. पिछले साल यह अवार्ड श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका की पुस्तक 'द सेवेन मून्स ऑफ माली अल्मेडा' (The Seven Moons of Maali Almeida) को दिया गया था.

10. (a) एडिडास 

एडिडास ने आगामी आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया की जर्सी लांच कर दी है. गौरतलब है कि इस बार वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में किया जा रहा है. यह पहला मौका है जब भारत अकेले वनडे विश्व कप की करने जा रहा है. यह टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच भारत में आयोजित किया जायेगा.      

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts