प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-10-2023)

1. अबू धाबी मास्टर्स बैडमिंटन 2023 महिला एकल खिताब किस भारतीय खिलाड़ी ने जीता?
(a) अंकिता रैना 
(b) उन्नति हुड्डा
(c) अदिति सिन्हा  
(d) पी वी सिंधु

2. 'अनुभव पुरस्कार' 2023 किस केन्द्रीय मंत्री द्वारा प्रदान किया गया है?
(a) अमित शाह
(b) राजनाथ सिंह  
(c) जितेंद्र सिंह 
(d) अनुराग ठाकुर

3. 37वें राष्ट्रीय खेलों का पहला स्वर्ण पदक किस राज्य की महिला बैडमिंटन टीम ने जीता?
(a) कर्नाटक 
(b) असम
(c) तमिलनाडू 
(d) केरल 

4. कोटक महिंद्रा बैंक के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे चुना गया है?
(a) अजय कपूर 
(b) उदय कोटक 
(c) अशोक वासवानी 
(d) अजय सिन्हा 

5. एशियाई पैरा गेम्स 2022 में पुरुषों के हाई जम्प T63 इवेंट में स्वर्ण पदक किसने जीता?
(a) शैलेश कुमार
(b) मरियप्पन थंगावेलु
(c) अमित कुमार 
(d) विवेक काला 

6. राजस्थान रॉयल्स ने किसे सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया है?
(a) जहीर खान 
(b) जवागल श्रीनाथ 
(c) ग्लेन मैक्ग्रा
(d) शेन बॉन्ड 

7. बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है, वह किस खेल से जुड़े हुए थे?
(a) हॉकी 
(b) क्रिकेट 
(c) फुटबॉल 
(d) लॉन टेनिस

8. ऑपरेशन चक्र-II किस केन्द्रीय एजेन्सी द्वारा चलाया जा रहा है?
(a) ईडी 
(b) सीबीआई
(c) डीजीसीए
(d) आईबी 

9. हाल ही में किसे आपदा प्रबंधन में गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(a) एनटीपीसी 
(b) भेल  
(c) आरईसी लिमिटेड 
(d) सेल 

10. भारत की पहली रीजनल रैपिड रेल को क्या नाम दिया गया है?
(a) वंदे भारत 
(b) भारत दर्शन 
(c) नमो भारत 
(d) इंडियन रैपिड रेल 

उत्तर:-

1. (b) उन्नति हुड्डा

भारत की युवा बैडमिंटन खिलाड़ी उन्नति हुड्डा ने अबू धाबी मास्टर्स 2023 महिला एकल बैडमिंटन टाइटल अपने नाम कर लिया है. उन्होंने फाइनल में सामिया इमाद फारूकी को मात दी. 16 साल की उन्नति हुड्डा का यह दूसरा BWF सुपर 100 वर्ल्ड टूर खिताब है. इससे पहले उन्होंने 14 साल की उम्र में BWF खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनीं थी.        

2. (c) जितेंद्र सिंह 

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने वर्ष 2023 के लिए 'अनुभव पुरस्कार' (ANUBHAV AWARDS) की घोषणा कर दी है. 'अनुभव पुरस्कार' केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा प्रदान किया गया. DoPPW ने वर्ष 2015 में अनुभव पोर्टल को लॉन्च किया था. डॉ. जितेंद्र सिंह ने पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ एकीकृत पेंशनर्स पोर्टल लॉन्च किया. साथ ही उन्होंने राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र 2.0 पोर्टल भी लॉन्च किया.  

3. (b) असम

असम की महिला बैडमिंटन टीम ने 37वें राष्ट्रीय खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, वहीं कर्नाटक ने पुरुषों के फाइनल में जीत हासिल की. 37वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन गोवा में किया जा रहा है.  इस बार के राष्ट्रीय खेलों में 43 खेलों को शामिल किया गया है. राष्ट्रीय खेलों का पिछला आयोजन गुजरात में किया गया था. 

4. (c) अशोक वासवानी 

कोटक महिंद्रा बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में अशोक वासवानी को चुना गया है. वह बैंक के संस्थापक उदय कोटक का स्थान लेंगे. अशोक वासवानी वर्तमान में यूएस-इज़राइल फिनटेक फर्म पगाया (Pagaya) टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष हैं. 

5. (a) शैलेश कुमार

चीन के होंगझाउ में चौथे एशियाई पैरा गेम्स 2022 में पुरुषों के हाई जम्प T63 इवेंट में शैलेश कुमार ने स्वर्ण पदक जीता है. मरियप्पन थंगावेलु ने इसी इवेंट में रजत पदक जीता. वहीं निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद T47 इवेंट में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.    

6. (d) शेन बॉन्ड 

आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड को अगले साल के आईपीएल 2024 सीजन से पहले सहायक कोच और टीम के नए तेज गेंदबाजी कोच के रूप में फ्रेंचाइजी में शामिल किया है. इससे पहले वह 2015 में आईपीएल में मुंबई इन्डियन्स फ्रेंचाइजी से जुड़े और टीम के साथ नौ सीज़न तक रहे.   

7. (b) क्रिकेट 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे. बिशन सिंह बेदी ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए थे. इसके अलावा उन्होंने 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट भी लिए थे. बेदी 1990 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के पहले पेशेवर मुख्य कोच बने थे.     

8. (b) सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई ने अपने ऑपरेशन चक्र-II (Operation Chakra-II) के हिस्से के रूप में पांच अलग-अलग मामलों के संबंध में कई राज्यों में 76 स्थानों पर तलाशी ली. इसका उद्देश्य भारत में संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों पर रोक  लगाना है. सीबीआई ने इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और निजी क्षेत्र के दिग्गजों के साथ संयुक्त रूप से संचालित किया. 

9. (c) आरईसी लिमिटेड 

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स की ओर से गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है. गोल्डन पीकॉक पुरस्कार को स्थापना 19९१ में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा की गयी थी. आरईसी लिमिटेड एक गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था है, इसकी स्थापना 1969 में की गयी थी. 

10. (c) नमो भारत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीजनल रैपिड रेल नमो भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया साथ ही उन्होंने इसकी यात्रा भी की. रैपिडएक्स ट्रेन छह कोच की ट्रेन है, जिसमें एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है. इस ट्रेन में 72 सीट स्टैंडर्ड कोच और 62 सीट प्रीमियम कोच है. दिल्ली-मेरठ कॉरोडिर पर 30 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसमें से 10 ट्रेनें साहिबाबाद-दुहाई के बीच चलेंगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts