प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-10-2023)

1. भारत निर्वाचन आयोग ने किसे अपना नेशनल आइकन नियुक्त किया है?
(a) कपिल देव
(b) महेंद्र सिंह धोनी 
(c) अनुष्का शर्मा
(d) राजकुमार राव  

2. वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया है?
(a) रोहित शर्मा
(b) ग्लेन मैक्सवेल 
(c) एडेन मार्कराम
(d) बाबर आजम 

3. एशियाई पैरा खेलों में भारत ने सबसे अधिक पदक का रिकॉर्ड तोड़ दिया, एशियाई पैरा खेलों का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?   
(a) चीन 
(b) इंडोनेशिया 
(c) मलेशिया
(d) थाईलैंड

4. 'फारेस्ट फायर एंड सर्टिफिकेशन' पर यूएन फोरम की मेजबानी कौन-सा देश कर रहा है?
(a) फ्रांस 
(b) ब्राजील 
(c) दक्षिण अफ्रीका 
(d) भारत 

5. राष्ट्रीय स्तर का 'सरस आजीविका मेला' 2023 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) पटना  
(b) गुरुग्राम 
(c) लखनऊ
(d) वाराणसी 

6. भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच किसे बनाया गया है?
(a) अमोल मुजुमदार 
(b) रमेश पोवार 
(c) निखिल चोपड़ा 
(d) अजय जडेजा 

7. एयरबस ने भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र में प्रतिभा विकास को बढ़ावा देने के लिए किस आईआईटी के साथ समझौता किया है?
(a) आईआईटी मुंबई 
(b) आईआईटी दिल्ली 
(c) आईआईटी खड़गपुर
(d) आईआईटी कानपुर 

8. किस फिल्म ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का 'राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार' जीता है?
(a) 'पुष्‍पा': 'द राईज'   
(b) 'रॉकेट्री': 'द नांबी इफेक्‍ट' 
(c) 'गंगूबाई काठियावाडी'
(d) 'मिमी' 

9. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड जीतने वाले पहले तेलुगु एक्टर कौन है?
(a) नागर्जुन 
(b) विजय देवरकोंडा
(c) अल्लू अर्जुन
(d) महेश बाबू

10. पंजाब सरकार ने राज्य को पूरी तरह से नशा मुक्त बनाने के लिए कौन सी पहल शुरू की है?
(a) 'आशा इनिशिएटिव'
(b) 'उम्मीद इनिशिएटिव' 
(c) 'होप इनिशिएटिव'  
(d) 'संकल्प इनिशिएटिव'


उत्तर:-

1. (d) राजकुमार राव  

भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता राजकुमार राव को अपना नेशनल आइकन नियुक्त किया है. नेशनल आइकन वोटिंग को लेकर लोगों को जागरूक करते हैं. राजकुमार राव को उनकी फिल्म 'न्यूटन' के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया था.  निर्वाचन आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकन बनाया था.    

2. (b) ग्लेन मैक्सवेल 

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है. ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ महज 40 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. अपनी पारी के दौरान मैक्सवेल ने 9 चौके और 8 छक्के लगाये. इस मामले में मैक्सवेल ने साउथ अफ्रीका के एडेन मार्कराम का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 49 गेंदों में शतक जड़ा था.    

3. (a) चीन 

एशियाई पैरा खेलों में भारत ने सबसे अधिक पदक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारत ने अब तक कुल 79 पदक हासिल किए हैं जिनमें 18 स्वर्ण, 22 रजत और 39 कांस्य शामिल हैं. एशियाई पैरा खेलों का आयोजन चीन के हांगझोऊ में 22 से 28 अक्टूबर तक आयोजित किए जा रहे हैं. भारत ने इंडोनेशिया में 2018 में आयोजित हुए इन खेलों में 72 पदक जीते थे.    

4. (d) भारत 

 उत्तराखंड में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में दो दिवसीय कंट्री लेड इनिशिएटिव (सीएलआई) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 30 देशों के लगभग 55 प्रतिनिधि और 20 संगठनों के 41 प्रतिनिधि फारेस्ट फायर एंड सर्टिफिकेशन विषय पर चर्चा करेंगे. यह कार्यक्रम वनों पर संयुक्त राष्ट्र फोरम का एक हिस्सा है.  

5. (b) गुरुग्राम 

राष्ट्रीय स्तर का 'सरस आजीविका मेला' 2023 (Saras Aajeevika Mela) गुरुग्राम के लेजर वैली ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है. यह 17 दिवसीय मेला अगले महीने की 11 तारीख तक जारी रहेगा. सरस आजीविका मेला ग्रामीण विकास मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की एक पहल है.

6. (a) अमोल मुजुमदार 

घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी अमोल मुजुमदार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नामित किया है. मुजुमदार ने इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया है. 

7. (d) आईआईटी कानपुर 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और एयरबस ने भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र में प्रतिभा विकास को बढ़ावा देने के लिए अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. एयरबस एक यूरोपीय बहुराष्ट्रीय एयरोस्पेस कंपनी है इसकी स्थापना 1970 में की गयी थी. 

8. (b) 'रॉकेट्री': 'द नांबी इफेक्‍ट'

 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार प्रदान किये. आर. माधवन द्वारा निर्देशित 'रॉकेट्री': 'द नांबी इफेक्‍ट' को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का अवार्ड प्रदान किया गया. वहीं आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाडी' और कृति सेनन को फिल्‍म 'मिमी' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया गया. सर्वश्रेष्‍ठ मनोरंजन करने वाली फिल्म का अवार्ड लोकप्रिय फिल्‍म 'आर-आर-आर' को दिया गया है. 

9. (c) अल्लू अर्जुन

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड दिग्गज अभिनेता अल्लू अर्जुन को दिया गया है. अल्लू अर्जुन को यह अवार्ड उनकी सुपरहिट फिल्म 'पुष्पा' के लिए दिया गया है. अल्लू अर्जुन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड जीतने वाले पहले तेलुगु एक्टर भी है. वहीं सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवार्ड फिल्म 'सरदार उधम सिंह' को दिया गया है. 

10. (c) 'होप इनिशिएटिव'  

पंजाब सरकार ने राज्य को पूरी तरह से नशा मुक्त बनाने के लिए मिशन 'होप इनिशिएटिव' (Hope Initiative) शुरू किया है. पंजाब में इस समय राज्य को पूरी तरह से नशा मुक्त बनाने की कोशिशें अलग-अलग स्तर पर चल रही हैं. 'होप इनिशिएटिव' की शुरुआत अमृतसर शहर से की गयी है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts