प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-10-2023)

1. 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस' के 7वें संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है?
 (a) मुंबई 
(b) नई दिल्ली 
(c) लखनऊ 
(d) जयपुर 

2. भारतीय वायु सेना कमांडरों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) राजनाथ सिंह 
(c) अमित शाह 
(d) अनुराग ठाकुर 

3. राजनेता 'ली केकियांग' का निधन हो गया है, वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे?
(a) भूटान 
(b) थाईलैंड 
(c) जापान 
(d) चीन 

4. केंद्रीय कैबिनेट ने जमरानी बांध परियोजना को मंजूरी दे दी है, यह किस राज्य से सम्बंधित है?
(a) बिहार 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) उत्तराखंड 
(d) राजस्थान 

5. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान किस राज्य में 124 पीएम-श्री स्कूलों का शुभारंभ किया?
(a) हरियाणा 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) असम 
(d) पंजाब   

6. भारत के किस खिलाड़ी ने एशियाई पैरा खेलों में 50 मीटर राइफल्स SH-1 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता?
(a) अजय सिन्हा 
(b) राहुल कुमार  
(c) सिद्धार्थ बाबू 
(d) अमित आनंद 

7. मलेशिया के अगले किंग के रूप में किसे चुना गया है?
(a) सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर 
(b) अल-सुल्तान अब्दुल्ला 
(c) अल-सुल्तान इब्राहिम
(d) इनमें से कोई नहीं  

8. इज़रायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाये गए अभियान को क्या नाम दिया गया है?
(a) 'ऑपरेशन विजय'
(b) 'ऑपरेशन सम्राट'
(c) 'ऑपरेशन गंगा'
(d) 'ऑपरेशन अजय' 

9. विश्व एथलेटिक्स ने इस वर्ष के एथलीट ऑफ द ईयर के लिए किसे नामित किया है?
(a) नीरज चोपड़ा 
(b) सीमा पुनिया
(c) हिमा दास
(d) मुरली श्रीशंकर

10. एस सचिदानंद मूर्ति का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति थे?
(a) विज्ञान 
(b) राजनीति 
(c) कृषि 
(d) पत्रकारिता 

उत्तर:-

1. (b) नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया. इस इवेंट में दूरसंचार उद्योग के प्रमुख लोग अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने '100 5G लैब्स पहल' के हिस्से के रूप में भारत भर के शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित 100 '5G यूज़ केस लैब्स' को पुरस्कार प्रदान किया.

2. (b) राजनाथ सिंह 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में वायु सेना कमांडरों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर रक्षा मंत्री को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भारतीय वायु सेना की परिचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी. इस सम्मेलन को हर दो वर्ष के अन्तराल पर आयोजित किया जाता है.

3. (d) चीन 

भारत के पड़ोसी देश चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली केकियांग पिछले कुछ समय से शंघाई में छुट्टियां मना रहे थे जहां उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. केकियांग 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. वह चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे.  

4. (c) उत्तराखंड 

उत्तराखंड की 'जमरानी बांध परियोजना' को केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. इस प्रोजेक्ट के निर्माण से हल्द्वानी व आसपास के क्षेत्र में पेयजल एवं सिंचाई की समस्या का समाधान होगा. जमरानी बांध परियोजना का निमार्ण नैनीताल में काठगोदाम से 10 किलोमीटर अपस्ट्रीम में 'गोला' नदी पर किया जायेगा.

5. (a) हरियाणा 

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ, राज्य में 124 पीएम-श्री स्कूलों का शुभारंभ किया. इन स्कूलों को स्मार्ट कक्षाओं और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्रयोगशालाओं के साथ डिजाइन किया गया है. पीएम-श्री स्कूल योजना केंद्र सरकार की योजना है.

6. (c) सिद्धार्थ बाबू 

सिद्धार्थ बाबू ने एशियाई पैरा खेलों में 50 मीटर राइफल्स एसएच-1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. भारतीय पैरा एथलीटों ने 26 अक्टूबर को एशियाई पैरा खेलों में सबसे अधिक पदक जीतकर इतिहास रच दिया, जिससे देश के पदकों की संख्या 18 स्वर्ण सहित 82 हो गई. भारत ने इससे पहले 2018 के एशियाई पैरा खेलों में 72 पदक जीते थे. 

7. (a) सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर 

मलेशिया के शाही परिवारों ने सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर (Sultan Ibrahim Sultan Iskandar) को देश का अगला किंग चुना है. वह अगले साल 31 जनवरी को निवर्तमान राजा अल-सुल्तान अब्दुल्ला से पदभार ग्रहण करेंगे. मलेशिया में एक अनूठी परम्परा है जिसमें उसके नौ शाही परिवारों के प्रमुख बारी-बारी से पांच साल के कार्यकाल के लिए राजा बनते हैं.  

8. (d) 'ऑपरेशन अजय' 

ऑपरेशन 'अजय' के तहत भारत सरकार इजरायल में फसें भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने का अभियान चलाया है. पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजरायल से सुरक्षित लाया गया है. गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच कई भारतीय वहां फसे हुए है.

9. (a) नीरज चोपड़ा 

विश्व एथलेटिक्स ने पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार 2023 के लिए नीरज चोपड़ा को नामांकित किया है. विश्व एथलेटिक्स ने एक बयान जारी कर इस बात की घोषणा की है. इसके साथ ही वर्ल्ड एथलेटिक्स अवार्ड 2023 के लिए वोटिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. नीरज चोपड़ा ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता है.    

10. (d) पत्रकारिता 

जाने-माने पत्रकार और ‘मलयाला मनोरमा’ के पूर्व रेजिडेंट एडिटर सच्चिदानंद मूर्ति का निधन हो गया है. वह 68 वर्ष के थे. सच्चिदानंद मूर्ति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति के विशेषज्ञ थे. उन्होंने 'एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया' के महासचिव और 'प्रेस काउंसिल' के सदस्य के रूप में भी कार्य किया था.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts