प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-10-2023)


1. किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेल 2023 में स्वर्ण पदक जीता?
(a) श्रीलंका 
(b) पाकिस्तान 
(c) भारत 
(d) चीन 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितनी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया?
(a) 07
(b) 08
(c) 09
(d) 10

 

3. भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को किस राज्य/ यूटी में लॉन्च किया गया?
(a) हिमाचल प्रदेश 
(b) दिल्ली 
(c) जम्मू और कश्मीर 
(d) असम 

4. 'भारत ड्रोन शक्ति-2023' शो का उद्घाटन किसने किया?
(a) अमित शाह 
(b) राजनाथ सिंह 
(c) एस जयशंकर 
(d) अनुराग ठाकुर 

5. G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) अहमदाबाद 
(b) नई दिल्ली 
(c) जयपुर 
(d) वाराणसी 

6. विश्व फार्मासिस्ट दिवस कब मनाया जाता है?
(a) 24 सितंबर
(b) 25 सितंबर
(c) 26 सितंबर
(d) 27 सितंबर

7. एशियन गेम्स 2022 में भारत ने पहला स्वर्ण पदक किस खेल में जीता?
(a) तैराकी 
(b) क्रिकेट 
(c) निशानेबाजी 
(d) टेबल टेनिस  

8. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने किसे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सीजन के लिए ऑफिसियल पार्टनर चुना है?
(a) एयरटेल इंडिया 
(b) टाटा पॉवर 
(c) टेक महिन्द्रा 
(d) एसबीआई लाइफ 

 

9. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के निदेशक (पावर) के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) विशाल सिन्हा 
(b) तजिंदर गुप्ता 
(c) अजय मेहता 
(d) अरिंदम बागची 

10. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 19 सितंबर 
(b) 20 सितंबर 
(c) 21 सितंबर 
(d) 22 सितंबर 

उत्तर:-

1. (c) भारत  

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेल 2023 के फाइनल में श्रीलंका को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है. इस संस्करण में यह भारत का दूसरा गोल्ड है. भारतीय टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत कौर कर रही थी. भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर यह मैच जीता. 

2. (c) 09

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही देश में अब वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या 34 हो गयी है. ये 9 ट्रेनें 11 राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, झारखंड, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी. भारत में पहली वंदे भारत ट्रेन का संचालन 2019 में किया गया था.   

 

3. (b) दिल्ली 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट से अपनी तरह की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस लॉन्च किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार ग्रीन फ्यूल की नई पीढ़ी लाने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है. इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि साल के अंत तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 13 और बसें लॉन्च की जाएंगी.

4. (b) राजनाथ सिंह 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी (Bharat Drone Shakti-2023 exhibition) का उद्घाटन किया. इस मेगा ड्रोन शो की मेजबानी भारतीय वायु सेना और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है. इस अवसर पर पहले C-295 MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को भी भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया.    

 

5. (b) नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को इस महीने की 26 तारीख को G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले (G20 University Connect Finale) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है. इसका आयोजन नई दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित 'भारत मंडपम' में किया जायेगा. 'भारत मंडपम' में हाल ही में भारत की अध्यक्षता में G20 समिट 2023 का आयोजन किया गयान था.  

6. (b) 25 सितंबर

विश्व फार्मासिस्ट दिवस प्रतिवर्ष 25 सितंबर, 2023 को वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मासिस्टों के महत्वपूर्ण योगदान को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व फार्मासिस्ट दिवस का थीम "फार्मेसी सुदृढ़ीकरण स्वास्थ्य प्रणाली" (Pharmacy Strengthening Health Systems) है. इस दिवस की घोषणा 2009 में इस्तांबुल, तुर्किये में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन कांग्रेस में की गयी थी.    

7. (c) निशानेबाजी 

भारत ने एशियाई खेलों 2023 में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है. ऐश्वर्या प्रताप सिंह, दिव्यांश सिंह पंवार और रुद्राक्ष पाटिल ने 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया. भारत की इस तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल में विश्व रिकॉर्ड स्कोर 1893.7 के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. एशियाई खेलों के 19वें संस्करण का आयोजन 23 सितंबर से चीन के हांगझू में किया जा रहा है. भारत के 655-एथलीट इस इवेंट में भाग ले रहे है.  

8. (d) एसबीआई लाइफ 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एसबीआई लाइफ (SBI Life) को बीसीसीआई के डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सीजन 2023-2026 के लिए ऑफिसियल पार्टनर में से एक के रूप में घोषित किया है. एसबीआई लाइफ ने बीसीसीआई के साथ 3 साल का करार किया है और उनकी साझेदारी 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगी.

 

9. (b) तजिंदर गुप्ता 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने बताया कि तजिंदर गुप्ता (Tajinder Gupta) ने निदेशक (पावर) के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. तजिंदर गुप्ता ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज पिलानी से इंस्ट्रुमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.  तजिंदर गुप्ता बीएचईएल में शामिल होने से पहले एनटीपीसी लिमिटेड में मुख्य महाप्रबंधक थे.

10. (c) 21 सितंबर 

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) हर साल 21 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया है. इसका उद्देश्य शांति के आदर्शों को मजबूत करने और दुनिया भर में अहिंसा और युद्धविराम की संस्कृति को बढ़ावा देना है. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2023 का थीम "शांति के लिए कार्य: #वैश्विक लक्ष्यों के लिए हमारी महत्वाकांक्षा" (Actions for Peace: Our Ambition for the #GlobalGoals) है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts