प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-11-2023)

1. एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3P इवेंट में किसने स्वर्ण पदक जीता?
(a) विजय कुमार 
(b) वैभव सिंह 
(c) ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर 
(d) सौरभ चौधरी 

2. फीफा पुरुष विश्व कप 2034 की मेज़बानी कौन-सा देश करेगा?
(a) अर्जेंटीना
(b) जापान 
(c) जर्मनी 
(d) सऊदी अरब

3. किसी वनडे विश्व कप में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर कौन बने है?   
(a) डेविड वार्नर 
(b) रोहित शर्मा   
(c) क्विंटन डीकॉक
(d) रचिन रवीन्द्र 

4. टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अलोक जोशी  
(b) दीपेश नंदा 
(c) दीपक कपूर 
(d) अजय सिन्हा 

5. श्रीलंका के त्रिंकोमाली में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन किसने किया?
(a) अमित शाह 
(b) निर्मला सीतारमण 
(c) शक्तिकांत दास
(d) दिनेश खारा 

6. साल 2023 के ब्रिटिश एकेडमी बुक प्राइज से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) अंकिता सिन्हा 
(b) अमिताभ घोस 
(c) नंदिनी दास 
(d) विक्रम सेठ 

7. भारत के किस स्टेडियम में महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया?
 (a) अरुण जेटली स्टेडियम 
(b) वानखेड़े स्टेडियम 
(c) ब्रेबोर्न स्टेडियम
(d) ईडेन गार्डन्स 

8. राजनेता 'ली केकियांग' का निधन हो गया है, वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे?
(a) भूटान 
(b) थाईलैंड 
(c) जापान 
(d) चीन 

9. भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ के चौथे वार्षिक सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया?
(a) जयपुर 
(b) श्रीनगर
(c) वाराणसी 
(d) पटना 

10.  ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 की मेजबानी कौन-सा शहर करेगा?
(a) मस्कट 
(b) दुबई 
(c) अबूधाबी
(d) कुवैत सिटी 

उत्तर:-

1. (c) ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर 

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3P इवेंट में भारत के स्टार निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने स्वर्ण पदक जीता है. वही ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और मनीषा कीर और पृथ्वीराज टोंडिमन की मिश्रित ट्रैप टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता. गौरतलब है कि एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन कोरिया गणराज्य के चांगवोन में किया जा रहा है.  

2. (d) सऊदी अरब

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो ने पुष्टि की है कि गल्फ देश सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2034 फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप की बोली से इनकार कर दिया.  फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन मोरक्को (अफ्रीका) और 2030 का आयोजन पुर्तगाल और स्पेन (यूरोप) में किया जायेगा. 

3. (c) क्विंटन डीकॉक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक किसी वनडे विश्व कप में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गये है. इससे पहले कुमार संगकारा (2015 में चार) और रोहित शर्मा (2019 में पांच) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. क्विंटन डीकॉक विश्व कप 2023 में 7 मैचों में 4 शतक लगा चुके है.    

4. (b) दीपेश नंदा 

भारत की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर ने 1 नवंबर से टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) के अध्यक्ष और सीईओ और एमडी के रूप में दीपेश नंदा की नियुक्त किया है. वर्तमान में टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा है.    

5. (b) निर्मला सीतारमण 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका के त्रिंकोमाली में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन किया. श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले और एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा इस अवसर पर मौजूद थे. एसबीआई के प्रयासों से भारत सरकार द्वारा श्रीलंका को 1 बिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन के सुचारू विस्तार में मदद मिली है.

6. (c) नंदिनी दास 

 भारत में जन्मी लेखिका नंदिनी दास को वैश्विक सांस्कृतिक समझ के लिए 2023 ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार (British Academy Book Prize) से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवार्ड उनकी पुस्तक 'कोर्टिंग इंडिया: इंग्लैंड, मुगल इंडिया एंड द ओरिजिन्स ऑफ एम्पायर' (book ‘Courting India: England, Mughal India and the Origins of Empire') के लिए दिया गया है.

7. (b) वानखेड़े स्टेडियम 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वानखेड़े स्टेडियम में सचिन की भव्य कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया. सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले यानी 2013 में वानखेड़े स्टेडियम में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. सचिन को इस प्रतिमा में उनके ट्रेडमार्क 'लॉफ्टेड ड्राइव' पोज में चित्रित किया गया है. 

8. (d) चीन 

भारत के पड़ोसी देश चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली केकियांग पिछले कुछ समय से शंघाई में छुट्टियां मना रहे थे जहां उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. केकियांग 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. वह चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे.  

9. (b) श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (Indian Economics & Allied Sciences Association) के चौथे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर में किया. भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (आईईएएसए) के अध्यक्ष प्रोफेसर सुधाकर पांडा और आईईएएसए के सचिव डॉ. आलोक कुमार ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया. 

10. (b) दुबई 

ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट (Beautyworld Middle East) 2023 का आयोजन 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किया जायेगा. यह एक प्रमुख इंटरनेशनल ट्रेड शो है. इस इवेंट में 57 देशों के 1,750 प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts