प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-11-2023)

1. किस देश ने हाल ही में भारतियों को बिना वीजा यात्रा करने की सुविधा दी है?
(a) जापान 
(b) श्रीलंका 
(c) इजराइल

(d) थाईलैंड 

2. हाल ही में किस ड्रोन कंपनी को डीजीसीए से सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है?
(a) गरुड़ एयरोस्पेस
(b) पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज
(c) थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स 
(d) एयरो360

3. विश्व का पहला AI शेफ्टी समिट किस देश में आयोजित किया जा रहा है?
(a) ब्रिटेन 
(b) फ्रांस 
(c) यूएसए
(d) भारत 

4. 'इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' में इंटरनेशनल जूरी पैनल की अध्यक्षता कौन करेगा?
(a) अक्षय कुमार 
(b) अनुराग ठाकुर 
(c) शेखर कपूर     
(d) अमिताभ बच्चन 

5. इंग्लैंड के किस क्रिकेटर ने विश्व कप 2023 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
(a) मोईन अली 
(b) आदिल रशीद
(c) डेविड विली 
(d) जो रूट 

6. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कौन बने है?
(a) राशिद खान 
(b) शाहीन अफरीदी 
(c) जसप्रीत बुमराह
(d) कुलदीप यादव 

7. क्रिकेट से जुड़े  'बैज़बॉल' शब्द को हाल ही में किस डिक्शनरी से जोड़ा गया है?
(a) ऑक्सफ़ोर्ड 
(b) कोलिन्स
(c) वेबस्टर
(d) इनमें से कोई नहीं

8.  ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 की मेजबानी कौन-सा शहर करेगा?
(a) मस्कट 
(b) दुबई 
(c) अबूधाबी
(d) कुवैत सिटी 

9. चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 99
(b) 105
(c) 111
(d) 121

10. 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस' के 7वें संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है?
 (a) मुंबई 
(b) नई दिल्ली 
(c) लखनऊ 
(d) जयपुर 

उत्तर:-

1. (d) थाईलैंड 

दक्षिणपूर्व एशियाई देश थाईलैंड ने हाल ही में भारतियों को बिना वीजा यात्रा करने की सुविधा प्रदान की है. भारतीय 10 नवंबर, 2023 से 10 मई, 2024 की अवधि के दौरान बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं. थाईलैंड ने यह फैसला देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लिया है. मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद इस साल अब तक लगभग 12 लाख पर्यटकों ने थाईलैंड की यात्रा की है.     

2. (c) थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स 

रतनइंडिया एंटरप्राइजेज स्वामित्व वाली ड्रोन कंपनी थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स को ड्रोन निर्माण के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से टाइप- सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है. थ्रॉटल एयरोस्पेस डीजीसीए से ड्रोन लाइसेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी थी जो भारत सरकार के प्रोडक्ट लिंक्ड स्कीम के लिए योग्य थी.     

3. (a) ब्रिटेन 

विश्व का पहला AI शेफ्टी समिट यूरोपीय देश ब्रिटेन में शुरू हुआ है, इस सम्मेलन में भारत, अमेरिका, फ्रांस, सिंगापुर सहित कई देश भाग ले रहे है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर दक्षिणी इंग्लैंड के बकिंघमशायर में 1 नवंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह पहला मौका है जब इस तरह के AI शेफ्टी समिट का आयोजन किया जा रहा है. 

4. (c) शेखर कपूर     

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता शेखर कपूर 'इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' में इंटरनेशनल जूरी पैनल की अध्यक्षता करेंगे. इस फिल्म फेस्टिवल के 54वें संस्करण का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2023 गोवा में किया जायेगा. यह दक्षिण एशिया के सबसे बड़े फिल्म आयोजनों में से एक है. इसकी स्थापना 1952 में की गयी थी.      

5. (c) डेविड विली 

इंग्लैंड के क्रिकेट खिलाड़ी डेविड विली विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. 33 वर्षीय विली ने वर्ष 2015 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने अभी तक इंग्लैंड के लिए 70 वनडे और 43 T20 इंटरनेशनल मैच खेले है. डेविड विली ने वनडे में 94 विकेट भी ले चुके है.        
6. (b) शाहीन अफरीदी 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने तेज गेंदबाज बन गए है. उन्होंने विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने 100 वनडे विकेट अपने 51वें वनडे मैच में हासिल किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क के नाम था जिन्होंने अपने 52वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. 

7. (b) कोलिन्स

हाल ही में क्रिकेट से जुड़े 'बैज़बॉल' (Bazball) शब्द को प्रतिष्ठित कोलिन्स डिक्शनरी में शामिल किया गया है. क्रिकेट के खेल में आक्रामक दृष्टिकोण अपनाने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है. इस शब्द को सबसे पहले एंड्रयू मिलर द्वारा उपयोग किया गया था. यह शब्द तब चर्चा में आया था जब ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम कप्तान बनाया गया था.  

8. (b) दुबई 

ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट (Beautyworld Middle East) 2023 का आयोजन 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किया जायेगा. यह एक प्रमुख इंटरनेशनल ट्रेड शो है. इस इवेंट में 57 देशों के 1,750 प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है.   

9. (c) 111

चीन के हांग्जो में आयोजित किये गए चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारतीय पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदक जीते. भारत ने 29 स्वर्ण 31 रजत और 51 कांस्य के साथ अभियान समाप्त किया किया. एशियाई पैरा खेलों में यह  भारत का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है.     

10. (b) नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया. इस इवेंट में दूरसंचार उद्योग के प्रमुख लोग अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने '100 5G लैब्स पहल' के हिस्से के रूप में भारत भर के शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित 100 '5G यूज़ केस लैब्स' को पुरस्कार प्रदान किया.


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-09-2024)

1. ऑस्कर्स 2025 में भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर कौनसी फिल्म चुनी गई? (a) 'लापता लेडीज़' (b) एनिमल (c) चंदू चैंपियन (d) कल्कि 28...

Popular Posts