प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-11-2023)

1. 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किसने किया?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) अमित शाह 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) आर के सिन्हा 

2. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ 'मोबिलिटी एंड माइग्रेशन एग्रीमेंट' पर हस्ताक्षर किए है?
(a) फ्रांस 
(b) यूएसए 
(c) इटली 
(d) ऑस्ट्रेलिया   

3. वनडे विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन है?
(a) जसप्रीत बुमारह
(b) मोहम्मद शमी 
(c) रविचंद्रन अश्विन 
(d) रवीन्द्र जडेजा 

4. चुनाव आयोग ने चुनावी साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) विदेश मंत्रालय 
(b) एनसीईआरटी
(c) यूपीएससी 
(d) शिक्षा मंत्रालय

5. भारत में पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रूज लाइनर 'कोस्टा सेरेना' के डोमेस्टिक सेलिंग का उद्घाटन किया?
(a) सर्बानंद सोनोवाल 
(b) अनुराग ठाकुर 
(c) स्मृति ईरानी 
(d) एस जय शंकर 

6. किसे हाल ही में दूसरे रोहिणी नैय्यर पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
(a) राजीव कुमार 
(b) सचिन तेंदुलकर  
(c) कपिल देव 
(d) दीनानाथ राजपूत 

7. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किसके साथ कश्मीर में विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया?
(a) जितेन्द्र सिंह 
(b) अश्विनी वैष्णव 
(c) अनुराग ठाकुर 
(d) आर के सिंह 

8. ऑपरेशन चक्र-II किस केन्द्रीय एजेन्सी द्वारा चलाया जा रहा है?
(a) ईडी 
(b) सीबीआई
(c) डीजीसीए
(d) आईबी 

9. हाल ही में किसे आपदा प्रबंधन में गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(a) एनटीपीसी 
(b) भेल  
(c) आरईसी लिमिटेड 
(d) सेल 

10. भारत की पहली रीजनल रैपिड रेल को क्या नाम दिया गया है?
(a) वंदे भारत 
(b) भारत दर्शन 
(c) नमो भारत 
(d) इंडियन रैपिड रेल 

उत्तर:-

1. (a) नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया. इसका आयोजन 03 से 05  नवम्बर तक नई दिल्ली में किया जा रहा है. पीएम मोदी ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के हिस्से के रूप में फूड स्ट्रीट का भी उद्घाटन किया. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने 2017 में वर्ल्ड फूड इंडिया का पहला संस्करण लॉन्च किया.  

2. (c) इटली 

भारत और यूरोपीय देश इटली ने हाल ही में 'मोबिलिटी एंड माइग्रेशन एग्रीमेंट' (Mobility and Migration Partnership Agreement) पर हस्ताक्षर किये है. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने रोम में इटली के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री के साथ एक सार्थक बैठक की थी.     

3. (b) मोहम्मद शमी 

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी विश्व कप इतिहास में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है. इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा है जिनके नाम 44-44 विकेट दर्ज थे. उसके बाद इस लिस्ट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम आता है, जिन्होंने अभी तक 33 विकेट लिए है. वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक विकेट की बार करें तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम दर्ज है जिन्होंने 71 विकेट लिए है. 

4. (d) शिक्षा मंत्रालय

भारत के चुनाव आयोग ने देश भर के स्कूलों में चुनावी साक्षरता लाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए है. इसका उद्देश्य सभी स्कूलों में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में मतदाता शिक्षा और चुनावी साक्षरता को शामिल करना है. एमओयू के तहत, एनसीईआरटी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में चुनावी साक्षरता से जुड़े स्टडी मटेरियल शामिल किया जायेगा और राज्य शिक्षा बोर्डों को भी इसका पालन करने की सलाह दी जाएगी. 

5. (a) सर्बानंद सोनोवाल 

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मुंबई में भारत में पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रूज लाइनर 'कोस्टा सेरेना' की घरेलू नौकायन का शुभारंभ किया. हाल ही में संपन्न ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 में भी साल 2047 तक भारत में 50 मिलियन क्रूज़ यात्रियों के लक्ष्य पर चर्चा की गयी है. इस तरह की क्रूज पहल 'देखो अपना देश' का हिस्सा है.    

6. (d) दीनानाथ राजपूत 

पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर दीनानाथ राजपूत को छत्तीसगढ़ के बस्तर में आदिवासी महिलाओं के सशक्तिकरण में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दूसरे रोहिणी नैय्यर पुरस्कार (Rohini Nayyar prize) से सम्मानित किया गया है. दीनानाथ राजपूत ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केवल महिलाओं के लिए किसान उत्पादक संगठन (FPO) की स्थापना की है. 

7. (b) अश्विनी वैष्णव 

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया. उपराज्यपाल ने श्रीनगर स्टेशन से बनिहाल के लिए पहली विस्टाडोम कोच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. केंद्रीय मंत्री और असम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए.

8. (b) सीबीआई

केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई ने अपने ऑपरेशन चक्र-II (Operation Chakra-II) के हिस्से के रूप में पांच अलग-अलग मामलों के संबंध में कई राज्यों में 76 स्थानों पर तलाशी ली. इसका उद्देश्य भारत में संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों पर रोक  लगाना है. सीबीआई ने इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और निजी क्षेत्र के दिग्गजों के साथ संयुक्त रूप से संचालित किया. 

9. (c) आरईसी लिमिटेड 

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स की ओर से गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है. गोल्डन पीकॉक पुरस्कार को स्थापना 19९१ में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा की गयी थी. आरईसी लिमिटेड एक गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था है, इसकी स्थापना 1969 में की गयी थी. 

10. (c) नमो भारत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीजनल रैपिड रेल नमो भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया साथ ही उन्होंने इसकी यात्रा भी की. रैपिडएक्स ट्रेन छह कोच की ट्रेन है, जिसमें एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है. इस ट्रेन में 72 सीट स्टैंडर्ड कोच और 62 सीट प्रीमियम कोच है. दिल्ली-मेरठ कॉरोडिर पर 30 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसमें से 10 ट्रेनें साहिबाबाद-दुहाई के बीच चलेंगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts