प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(22-11-2023)

1. सैन्य एक्सरसाइज 'वज्र प्रहार' भारत और किस देश की बीच आयोजित किया जाता है?
(a) फ्रांस 
(b) ऑस्ट्रेलिया
(c) यूएसए
(d) जापान 

2. 'अटल इनोवेशन मिशन' सर्कुलर इकोनॉमी स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए किस देश के साथ समझौता किया है?
(a) इटली 
(b) कनाडा 
(c) रूस 
(d) ऑस्ट्रेलिया 

3. 'ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया' 2023 का आयोजन कहा किया जा रहा है?
(a) पश्चिम बंगाल 
(b) गुजरात 
(c) तमिलनाडु 
(d) महाराष्ट्र

4. इंटरनेशनल एमी अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) अरमान मालिक 
(b) आर माधवन 
(c) विक्की कौशल
(d) वीर दास 

5. हाल ही में यूरोपीय देश लक्ज़मबर्ग के नए प्रधानमंत्री कौन बने है?
(a) ल्यूक फ्रीडेन
(b) जेवियर बेटेल
(c) केन मार्श 
(d) गाइल्स रोथ

6. विश्व मत्स्य पालन दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 19 नवम्बर 
(b) 20 नवम्बर 
(c) 21 नवम्बर 
(d) 22 नवम्बर 

7. फीफा पुरुष विश्व कप 2034 की मेज़बानी कौन-सा देश करेगा?
(a) अर्जेंटीना
(b) जापान 
(c) जर्मनी 
(d) सऊदी अरब

8. साल 2023 के ब्रिटिश एकेडमी बुक प्राइज से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) अंकिता सिन्हा 
(b) अमिताभ घोस 
(c) नंदिनी दास 
(d) विक्रम सेठ 

9. भारत के 'मुख्य सूचना आयुक्त' के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) वाई के सिन्हा 
(b) विक्रम कुमार 
(c) हीरालाल सामरिया 
(d) विनय ओझा 

10. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का नया सदस्य कौन सा देश बना है?
(a) कनाडा 
(b) केन्या 
(c) साउथ अफ्रीका 
(d) चिली 


उत्तर:-

1. (c) यूएसए

भारत और यूएसए के बीच आयोजित किये जाने वाले विशेष सैन्य एक्सरसाइज "वज्र प्रहार के 14वें संस्करण का आयोजन उमरोई,मेघालय में आयोजित किया जा रहा है. वज्र प्रहार एक्सरसाइज भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के विशेष बलों के बीच आयोजित एक संयुक्त अभ्यास है. इस एक्सरसाइज का पहला संस्करण वर्ष 2010 में भारत में आयोजित किया गया था. 

2. (d) ऑस्ट्रेलिया 

'अटल इनोवेशन मिशन' नीति आयोग ने ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय सर्कुलर इकोनॉमी स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए नया एक्सेलेरेटर लॉन्च किया है. नए एक्सेलेरेटर के रूप में रैपिड इनोवेशन एंड स्टार्टअप एक्सपेंशन (आरआईएसई) को लांच किया गया. 'अटल इनोवेशन मिशन' देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है. 

3. (b) गुजरात 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने गुजरात साइंस सिटी, अहमदाबाद में ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया 2023 का उद्घाटन किया. 'ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया' मत्स्य पालन विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है. इसका उद्देश्य देश को मत्स्य पालन और जलीय कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ाना है.  

4. (d) वीर दास 

अभिनेता-कॉमिक वीर दास अपने नेटफ्लिक्स स्टैंड-अप स्पेशल 'वीर दास: लैंडिंग' के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी कैटेगरी में अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार (International Emmy Award) जीता है. वह, यह अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कलाकार बन गए है. 51वां इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया. इस अवार्ड शो का आयोजन इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज (आईएटीएएस) द्वारा किया गया. 

5. (a) ल्यूक फ्रीडेन

यूरोपीय देश लक्ज़मबर्ग के नए प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व वित्त मंत्री ल्यूक फ्रीडेन (Luc Frieden) को चुना गया है. वहीं गाइल्स रोथ को देश का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है. लक्ज़मबर्ग एक छोटा यूरोपीय देश है, जो बेल्जियम, फ़्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है. 

6. (c) 21 नवम्बर

'मत्स्य पालन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मत्स्य पालन पर निर्भर लोगों की आजीविका का समर्थन करने के लिए प्रतिवर्ष 21 नवंबर को विश्व मत्स्य पालन दिवस मनाया जाता है. विश्व मत्स्य पालन दिवस 2023 का थीम 'मत्स्य पालन और जलीय कृषि संपदा का जश्न मनाना' (Celebrating the Wealth of Fisheries and Aquaculture) है.  

7. (d) सऊदी अरब

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो ने पुष्टि की है कि गल्फ देश सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2034 फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप की बोली से इनकार कर दिया.  फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन मोरक्को (अफ्रीका) और 2030 का आयोजन पुर्तगाल और स्पेन (यूरोप) में किया जायेगा. 

8. (c) नंदिनी दास 

 भारत में जन्मी लेखिका नंदिनी दास को वैश्विक सांस्कृतिक समझ के लिए 2023 ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार (British Academy Book Prize) से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवार्ड उनकी पुस्तक 'कोर्टिंग इंडिया: इंग्लैंड, मुगल इंडिया एंड द ओरिजिन्स ऑफ एम्पायर' (book ‘Courting India: England, Mughal India and the Origins of Empire') के लिए दिया गया है.

9. (c) हीरालाल सामरिया 

सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई. केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) में शीर्ष पद 3 अक्टूबर को वाई के सिन्हा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से खाली हुआ था. भारत में लोकतंत्र और अच्छी सरकार के संचालन के लिए केंद्रीय सूचना आयोग एक महत्वपूर्ण संस्था है. सीआईसी की स्थापना 12 अक्टूबर 2005 को की गयी थी. 

10. (d) चिली 

दक्षिण अमेरिकी देश चिली अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) का 95वां सदस्य बन गया है. आईएसए 120 से अधिक हस्ताक्षरकर्ता देशों का गठबंधन है. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना भारत और फ्रांस के संयुक्त प्रयास के रूप में की गई थी. वर्तमान में, 116 देश ISA फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षरकर्ता हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

करेंट अफेयर्स मासिक पीडिफ सितम्बर,2024

मासिक पीडिफ सितम्बर,2024 पीडिफ प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

Popular Posts