प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-11-2023)

1. हाल ही में "बंगाल के ब्रांड एंबेसडर" के रूप में किसके नाम की घोषणा की गयी है?
(a) अमिताभ बच्चन 
(b) सौरव गांगुली 
(c) मिमी चक्रवर्ती
(d) अमिताव घोष  

2. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जा रहा है?
(a) ऑस्ट्रिया 
(b) यूएसए 
(c) आयरलैंड
(d) ऑस्ट्रेलिया

 3. आईसीसी पुरुष U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
(a) भारत 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) श्रीलंका 
(d) ऑस्ट्रेलिया 

4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने "नए भारत के लिए नई शिक्षा" नाम से राष्ट्रीय शिक्षा अभियान की शुरुआत किस राज्य में की है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) ओडिशा 
(c) मध्य प्रदेश
(d) राजस्थान 

5. जम्मू-कश्मीर के किस जिले के केसर को जियोग्राफिकल इंडिकेशन का टैग दिया गया है?
(a) किश्तवाड़
(b) सांबा 
(c) बांदीपोरा 
(d) कुलगाम

6. विश्व टेलीविजन दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 21 नवंबर
(b) 22 नवंबर
(c) 23 नवंबर
(d) 24 नवंबर

7. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ फिर से ई-वीजा सेवाएं शुरू कर दी है?
(a) फ्रांस 
(b) कनाडा 
(c) अर्जेंटीना
(d) इटली 

8. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार सबसे अमीर भारतीय कौन है?
(a) गौतम अडानी 
(b) अदार पूनावाला 
(c) रतन टाटा 
(d) मुकेश अंबानी

9. वर्ष 2023 के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) जोशुआ डी. एंग्रिस्ट
(b) क्लाउडिया गोल्डिन 
(c) रघुराम राजन 
(d) डेविड कार्ड

10. वर्ष 2023 के शांति नोबेल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) दलाई लामा 
(b) नरगिस मोहम्मदी
(c) सुनीता कृष्णन
(d) अरुंधति रॉय

उत्तर:-

1. (b) सौरव गांगुली 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 में पूर्व क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को "बंगाल का ब्रांड एंबेसडर" घोषित किया है. बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट, एक वार्षिक आयोजन है इस बार इसमें 17 देशों की कई कंपनियां भाग ले रही है.   

2. (d) ऑस्ट्रेलिया

संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' (AUSTRAHIND-23) भारत और ऑस्ट्रेलिया के सशस्त्र बलों के बीच आयोजित किया जा रहा है. 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' के दूसरे संस्करण का आयोजन पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में 22 नवंबर से 06 दिसंबर 2023 तक किया जा रहा है. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द की शुरुआत साल 2022 में की गयी थी. इसका पहला संस्करण महाजन, राजस्थान में आयोजित किया गया था.

3. (b) दक्षिण अफ्रीका 

आईसीसी पुरुष U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 का आयोजन अब श्रीलंका के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका में किया जायेगा. श्रीलंका क्रिकेट को हाल ही में आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया. इसका पिछला आयोजन 2022 में वेस्टइंडीज में किया गया था जहां भारत ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था.      

4. (b) ओडिशा 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा में "नए भारत के लिए नई शिक्षा" शीर्षक से राष्ट्रीय शिक्षा अभियान शुरू की है. इसका आयोजन ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, संबलपुर द्वारा किया जा रहा है. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति नए भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.  
5. (a) किश्तवाड़

जम्मू और कश्मीर में किश्तवाड़ जिले के केसर, को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (Geographical Indication- GI) टैग प्रदान किया गया है. इस प्रकार के केसर की खेती और कटाई ऊंचे इलाकों में की जाती है.  केसर की प्रसिद्ध सबसे महंगी वेरायटी को 'कुमकुम' के नाम से जाना जाता है. यह किश्तवाड़ जिले की प्रमुख नकदी फसल है.     

6. (a) 21 नवंबर

विश्व टेलीविजन दिवस प्रतिवर्ष 21 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. साल 1996 में, संयुक्त राष्ट्र ने पहला विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया, जिसमें प्रत्येक वर्ष 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गयी. भारत में राष्ट्रीय प्रसारण 1982 में शुरू हुआ, जो रंगीन टेलीविजन की शुरुआत के साथ हुआ था. पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला भारतीय टेलीविजन कार्यक्रम, 'कृषि दर्शन' 1967 में शुरू हुआ था.

7. (b) कनाडा 

भारत ने लगभग दो महीने बाद फिर से कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं शुरू कर दी है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा, खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "संभावित" भारतीय लिंक के निराधार आरोपों के बाद भारत ने 21 सितंबर को वीजा सेवाओं पर रोक लगा दिया था. 

8. (d) मुकेश अंबानी

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पछाड़कर सबसे अमीर भारतीय बन गए है. इस अवधि के दौरान, मुकेश अंबानी की संपत्ति 2014 में ₹165,100 करोड़ से बढ़कर लगभग ₹808,700 करोड़ हो गई है. हुरुन इंडिया और 360 वेल्थ ने हाल ही में 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 जारी की है. अडानी ₹474,800 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है.    

9. (b) क्लाउडिया गोल्डिन 

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार (2023) की घोषणा कर दी है. इस बार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में 2023 के स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार क्लाउडिया गोल्डिन (Claudia Goldin) को दिया गया है. उन्हें यह अवार्ड महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के बारे में लोगों की समझ को बढ़ाने के लिए, किये गए उनके शोध के लिए यह अवार्ड दिया गया है. 1946 में न्यूयॉर्क में जन्मी गोल्डिन, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज, में प्रोफ़ेसर है.   

10. (b) नरगिस मोहम्मदी

ईरान की मानवाधिकार कार्यकर्ता न‍रगिस मोहम्‍मदी (Narges Mohammadi) को इस वर्ष नोबेल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है. नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई और मानवाधिकार और स्वतंत्रता के लिए किये गए उनके प्रयास के लिए उन्हें यह अवार्ड दिया गया है. न‍रगिस मोहम्‍मदी एक मानवाधिकार कार्यकर्ता भी है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts