प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-11-2023)

1. सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज कौन थी जिनका हाल ही में निधन हो गया?
(a) रूमा पाल
(b) सुजाता मनोहर
(c) फातिमा बीवी 
(d) आर भानुमति

2. साउथ इंडियन बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) श्रीनिवासन नारायण 
(b) लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास 
(c) मेघा कपूर 
(d) अजय सिन्हा 

3. कोलकाता नाइट राइडर्स ने किसे अपने नए 'मेंटर' के रूप में नियुक्त किया है?
(a) राहुल द्रविड़ 
(b) अजय जडेजा 
(c) युवराज सिंह 
(d) गौतम गंभीर 

4. महिलाओं की सुरक्षा के लिए किस राज्य ने हाल ही में 'सेफ सिटी प्रोजेक्ट' शुरू किया है?
(a) बिहार 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) हरियाणा 

5. दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किस देश में किया गया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात 
(b) कतर
(c) भारत 
(d) यूएसए  

6. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किस शहर में 'विद्या समीक्षा केंद्र' का उद्घाटन किया?
(a) शिमला 
(b) मनाली 
(c) धर्मशाला
(d) सोलन 

7. साल 2023 के ब्रिटिश एकेडमी बुक प्राइज से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) अंकिता सिन्हा 
(b) अमिताभ घोस 
(c) नंदिनी दास 
(d) विक्रम सेठ 

8. भारत के किस स्टेडियम में महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया?
 (a) अरुण जेटली स्टेडियम 
(b) वानखेड़े स्टेडियम 
(c) ब्रेबोर्न स्टेडियम

9. किस देश ने हाल ही में भारतियों को बिना वीजा यात्रा करने की सुविधा दी है?
(a) जापान 
(b) श्रीलंका 
(c) इजराइल

(d) थाईलैंड 

10. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने हाल ही में किस देश को अपनी 'ग्रे लिस्ट' से हटाया है?
(a) पाकिस्तान 
(b) मलेशिया 
(c) म्यांमार 
(d) अल्बानिया 

उत्तर:-

1. (c) फातिमा बीवी 

सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज जस्टिस फातिमा बीवी का 96 साल की उम्र में कोल्लम में निधन हो गया. वह देश की उच्च न्यायपालिका में नियुक्त होने वाली पहली मुस्लिम महिला भी थीं. उन्होंने केरल में एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया और वह 1974 में जिला और सत्र न्यायाधीश बनी. उन्होंने 1989 में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त पहली महिला जज बनकर इतिहास रचा था. 

2. (b) लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास 

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास को साउथ इंडियन बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हें 20 नवंबर, 2023 से तीन साल की अवधि के लिए बैंक के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. लक्ष्मी के पास बैंकिंग क्षेत्र में 38 साल का अनुभव है. इससे पहले वह भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य महाप्रबंधक थीं.

3. (d) गौतम गंभीर 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने अपने नए 'मेंटर' के रूप में नियुक्त किया है. केकेआर के पूर्व कप्तान गंभीर मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ मिलकर काम करेंगे. गंभीर 2011 से 2017 तक केकेआर के सदस्य थे और उन्होंने टीम को 2012 और 2014 में खिताब भी दिलाया था. साथ ही उनकी टीम 2014 में चैंपियंस लीग T20 में उपविजेता भी रही थी. 

4. (c) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए हाल ही में 'सेफ सिटी प्रोजेक्ट' शुरू किया है. इसके तहत गौतम बुद्ध नगर के 17 नगर निगमों के प्रवेश और निकास स्थलों पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी का फैसला लिया है. इसके साथ-साथ शहर में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों, कॉलेजों, मदरसों और विश्वविद्यालयों में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी.     

5. (a) संयुक्त अरब अमीरात 

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) से पहले इसे एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. 2-गीगावाट का यह अल धफरा सोलर फोटोवोल्टिक इंडिपेंडेंट पावर प्रोजेक्ट (आईपीपी) अबू धाबी शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और लगभग 200,000 घरों के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करेगा. 

6. (a) शिमला 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में 'विद्या समीक्षा केंद्र' (Vidhya Samiksha Kendra) का उद्घाटन किया, जो एक डेटा भंडार है जिसमें शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा संचालित सभी योजनाओं का डेटा होगा. हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग ने राज्य में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए एड-टेक कंपनी कॉन्वेजीनियस से हाथ मिलाया है.

7. (c) नंदिनी दास 

 भारत में जन्मी लेखिका नंदिनी दास को वैश्विक सांस्कृतिक समझ के लिए 2023 ब्रिटिश अकादमी पुस्तक पुरस्कार (British Academy Book Prize) से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवार्ड उनकी पुस्तक 'कोर्टिंग इंडिया: इंग्लैंड, मुगल इंडिया एंड द ओरिजिन्स ऑफ एम्पायर' (book ‘Courting India: England, Mughal India and the Origins of Empire') के लिए दिया गया है.

8. (b) वानखेड़े स्टेडियम 

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वानखेड़े स्टेडियम में सचिन की भव्य कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया. सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले यानी 2013 में वानखेड़े स्टेडियम में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. सचिन को इस प्रतिमा में उनके ट्रेडमार्क 'लॉफ्टेड ड्राइव' पोज में चित्रित किया गया है. 

9. (d) थाईलैंड 

दक्षिणपूर्व एशियाई देश थाईलैंड ने हाल ही में भारतियों को बिना वीजा यात्रा करने की सुविधा प्रदान की है. भारतीय 10 नवंबर, 2023 से 10 मई, 2024 की अवधि के दौरान बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं. थाईलैंड ने यह फैसला देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लिया है. मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद इस साल अब तक लगभग 12 लाख पर्यटकों ने थाईलैंड की यात्रा की है.  

10. (d) अल्बानिया 

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने 27 अक्टूबर, 2023 को प्रकाशित एक समीक्षा में कई देशों को अपनी 'ग्रे लिस्ट' से हटाने की घोषणा की है. इनमें केमैन द्वीप, पनामा, जॉर्डन और अल्बानिया शामिल हैं. वहीं बुल्गारिया को एस्लिस्ट में शामिल कर दिया गया है. 'ग्रे लिस्ट' में उन देशों को रखा जाता है जो एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद-रोधी वित्तपोषण (सीएफटी) जैसे मानकों को पूरा नहीं करते हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts