प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-11-2023)

1. संयुक्त सैन्याभ्यास 'सूर्य किरण' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जाता है?
(a) श्रीलंका 
(b) भूटान 
(c) बांग्लादेश 
(d) नेपाल 

2. प्रसिद्ध 'घोल' मछली को किस राज्य में राजकीय मछली का दर्जा दिया गया है?
(a) तमिलनाडु 
(b) महाराष्ट्र
(c) गुजरात 
(d) ओडिशा      

3. आईएसआर ने अधिक उपज देने वाली काली मिर्च की किस्म को विकसित किया है, उसे क्या नाम दिया गया है?
(a) 'चंद्रा' 
(b) 'सूरज'
(c) 'धर्मं'
(d) 'जल'

4. नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) डॉ. रामेश्वर साह 
(b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य
(c) डॉ. निलोय कुंडू 
(d) डॉ. अगिलान मुथुमनिकम  

5. पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय कौन बने है?
(a) ए आर रहमान 
(b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  
(c) मोहम्मद हामिद अंसारी
(d) इनमें से कोई नहीं 

6. न्यायमूर्ति बिबेक चौधरी ने किस उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?
(a) पटना उच्च न्यायालय 
(b) इलाहाबाद उच्च न्यायालय 
(c) गुवाहाटी उच्च न्यायालय
(d) दिल्ली उच्च न्यायालय

7. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023' का आयोजन भारत और किस देश के साथ किया जा रहा है?
(a) यूएसए
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) श्रीलंका 

8. भारतीय रेलवे ने किसके सहयोग से 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है?
(a) नीति आयोग 
(b) पर्यटन मंत्रालय 
(c) आईआरसीटीसी
(d) मेक माई ट्रिप

9. 72वीं मिस यूनिवर्स शेन्निस पलासियोस किस देश की रहने वाली है?
(a) निकारागुआ
(b) थाईलैंड
(c) जापान 
(d) अल सल्वाडोर 

10. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ फिर से ई-वीजा सेवाएं शुरू कर दी है?
(a) फ्रांस 
(b) कनाडा 
(c) अर्जेंटीना
(d) इटली 

उत्तर:-

1. (d) नेपाल

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच 17वें संयुक्त सैन्याभ्यास सूर्य किरण का आयोजन उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जा रहा है. इसमें भाग लेने के लिए 334 सैन्‍य कर्मियों वाली नेपाल सेना की एक टुकड़ी भारत पहुंची है. यह अभ्यास 24 नवंबर से 07 दिसंबर 2023 तक चलेगा. यह एक वार्षिक सैन्याभ्यास है और इसका आयोजन दोनों देशों में बारी-बारी  से किया जाता है. 

2. (c) गुजरात     

समुद्री 'घोल' मछली (Ghol fish) को अहमदाबाद में आयोजित पहले वैश्विक मत्स्य सम्मेलन भारत 2023 में गुजरात की राज्य मछली का दर्जा दिया गया है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात साइंस सिटी में एक कार्यक्रम में यह घोषणा की. घोल मछली भारत-प्रशांत क्षेत्र में फारस की खाड़ी से लेकर प्रशांत महासागर तक व्यापक रूप से पाई जाती है.

3. (a) 'चंद्रा' 

कोझिकोड में भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (आईआईएसआर) ने कृषि के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए काली मिर्च की एक नई किस्म को विकसित किया है, जिसे 'चंद्रा' (Chandra) नाम दिया गया है. आईआईएसआर की अनुसंधान टीम ने काली मिर्च की दो अलग-अलग किस्मों - चोलामुंडी (Cholamundi) और थॉम्मनकोडी (Thommankodi) के क्रॉस से 'आईआईएसआर चंद्रा' का विकास किया है. 

4. (b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य

इस्पात मंत्रालय द्वारा आयोजित एक आयोजित कार्यक्रम में नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड्स 2022 प्रदान किये गए. इसमें डॉ देबाशीष भट्टाचार्य को नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड (National Metallurgist Award) से सम्मानित किया गया. वहीं डॉ निलोय कुंडू को युवा मेटलर्जिस्ट (पर्यावरण) पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साथ ही डॉ. कामाची मुदाली उथांडी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  

5. (b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  

मुंबई स्थित इस्लाम के दाऊदी बोहरा संप्रदाय के प्रमुख डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया जाएगा. वह पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे. मोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय थे.     

6. (a) पटना उच्च न्यायालय 

न्यायमूर्ति बिबेक चौधरी ने पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. राजभवन में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की उपस्थिति में पद की शपथ दिलाई. अपना वर्तमान कार्यभार संभालने से पहले, न्यायमूर्ति चौधरी कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे. 

7. (d) श्रीलंका 

संयुक्त सैन्य अभ्यास "एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023" (Exercise MITRA SHAKTI-2023) के 9वें संस्करण का आयोजन पुणे, भारत में किया जा रहा है. इसका आयोजन 16 से 29 नवंबर 2023 तक किया जायेगा. इसमें भारत का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है. 

8. (c) आईआरसीटीसी

भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के सहयोग से 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है. 'देखो अपना देश' और 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पहल को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की जा रही है. यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से प्रस्थान करते हुए, सर्कुलर मार्ग मुंबई, पुणे, सोलापुर, गुंतकल, रेनिगुंटा, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, कोचुवेली जैसे प्रतिष्ठित स्थलों को कवर करेगा.  

9. (a) निकारागुआ

मिस निकारागुआ शेन्निस पलासियोस (Sheynnis Palacios) को 72वीं मिस यूनिवर्स के रूप में चुना गया. वहीं थाईलैंड की एन्टोनिया पोर्सिल्ड और ऑस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन क्रमशः प्रथम और द्वितीय उपविजेता रही. शेन्निस पलासियोस ने मिस वर्ल्ड 2021 प्रतियोगिता में भी निकारागुआ का प्रतिनिधित्व किया था. इसका आयोजन अल सल्वाडोर में किया गया.   

10. (b) कनाडा 

भारत ने लगभग दो महीने बाद फिर से कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं शुरू कर दी है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा, खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में "संभावित" भारतीय लिंक के निराधार आरोपों के बाद भारत ने 21 सितंबर को वीजा सेवाओं पर रोक लगा दिया था.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts