प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-11-2023)

 1. प्रसिद्ध 'घोल' मछली को किस राज्य में राजकीय मछली का दर्जा दिया गया है?

(a) तमिलनाडु 
(b) महाराष्ट्र
(c) गुजरात 
(d) ओडिशा       

2. संयुक्त सैन्याभ्यास 'सूर्य किरण' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जाता है?
(a) श्रीलंका 
(b) भूटान 
(c) बांग्लादेश 
(d) नेपाल 

3. पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय कौन बने है?
(a) ए आर रहमान 
(b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  
(c) मोहम्मद हामिद अंसारी
(d) इनमें से कोई नहीं 

4. सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज कौन थी जिनका हाल ही में निधन हो गया?
(a) रूमा पाल
(b) सुजाता मनोहर
(c) फातिमा बीवी 
(d) आर भानुमति

5. कोलकाता नाइट राइडर्स ने किसे अपने नए 'मेंटर' के रूप में नियुक्त किया है?
(a) राहुल द्रविड़ 
(b) अजय जडेजा 
(c) युवराज सिंह 
(d) गौतम गंभीर 

6. दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किस देश में किया गया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात 
(b) कतर
(c) भारत 
(d) यूएसए  

7. हाल ही में "बंगाल के ब्रांड एंबेसडर" के रूप में किसके नाम की घोषणा की गयी है?
(a) अमिताभ बच्चन 
(b) सौरव गांगुली 
(c) मिमी चक्रवर्ती
(d) अमिताव घोष 

8. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जा रहा है?
(a) ऑस्ट्रिया 
(b) यूएसए 
(c) आयरलैंड
(d) ऑस्ट्रेलिया

9. आईसीसी पुरुष U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
(a) भारत 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) श्रीलंका 
(d) ऑस्ट्रेलिया  

10. इंटरनेशनल एमी अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) अरमान मालिक 
(b) आर माधवन 
(c) विक्की कौशल
(d) वीर दास  

उत्तर:-

1. (c) गुजरात     

समुद्री 'घोल' मछली (Ghol fish) को अहमदाबाद में आयोजित पहले वैश्विक मत्स्य सम्मेलन भारत 2023 में गुजरात की राज्य मछली का दर्जा दिया गया है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात साइंस सिटी में एक कार्यक्रम में यह घोषणा की. घोल मछली भारत-प्रशांत क्षेत्र में फारस की खाड़ी से लेकर प्रशांत महासागर तक व्यापक रूप से पाई जाती है. 

2. (d) नेपाल

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच 17वें संयुक्त सैन्याभ्यास सूर्य किरण का आयोजन उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में किया जा रहा है. इसमें भाग लेने के लिए 334 सैन्‍य कर्मियों वाली नेपाल सेना की एक टुकड़ी भारत पहुंची है. यह अभ्यास 24 नवंबर से 07 दिसंबर 2023 तक चलेगा. यह एक वार्षिक सैन्याभ्यास है और इसका आयोजन दोनों देशों में बारी-बारी  से किया जाता है. 

3. (b) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन  

मुंबई स्थित इस्लाम के दाऊदी बोहरा संप्रदाय के प्रमुख डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया जाएगा. वह पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे. मोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय थे.      

4. (c) फातिमा बीवी 

सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज जस्टिस फातिमा बीवी का 96 साल की उम्र में कोल्लम में निधन हो गया. वह देश की उच्च न्यायपालिका में नियुक्त होने वाली पहली मुस्लिम महिला भी थीं. उन्होंने केरल में एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया और वह 1974 में जिला और सत्र न्यायाधीश बनी. उन्होंने 1989 में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त पहली महिला जज बनकर इतिहास रचा था. 

5. (d) गौतम गंभीर 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने अपने नए 'मेंटर' के रूप में नियुक्त किया है. केकेआर के पूर्व कप्तान गंभीर मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ मिलकर काम करेंगे. गंभीर 2011 से 2017 तक केकेआर के सदस्य थे और उन्होंने टीम को 2012 और 2014 में खिताब भी दिलाया था. साथ ही उनकी टीम 2014 में चैंपियंस लीग T20 में उपविजेता भी रही थी.  

6. (a) संयुक्त अरब अमीरात 

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) से पहले इसे एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. 2-गीगावाट का यह अल धफरा सोलर फोटोवोल्टिक इंडिपेंडेंट पावर प्रोजेक्ट (आईपीपी) अबू धाबी शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और लगभग 200,000 घरों के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करेगा.  

7. (b) सौरव गांगुली 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 में पूर्व क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को "बंगाल का ब्रांड एंबेसडर" घोषित किया है. बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट, एक वार्षिक आयोजन है इस बार इसमें 17 देशों की कई कंपनियां भाग ले रही है.    

8. (d) ऑस्ट्रेलिया

संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' (AUSTRAHIND-23) भारत और ऑस्ट्रेलिया के सशस्त्र बलों के बीच आयोजित किया जा रहा है. 'ऑस्ट्राहिन्द-2023' के दूसरे संस्करण का आयोजन पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में 22 नवंबर से 06 दिसंबर 2023 तक किया जा रहा है. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'ऑस्ट्राहिन्द की शुरुआत साल 2022 में की गयी थी. इसका पहला संस्करण महाजन, राजस्थान में आयोजित किया गया था.

9. (b) दक्षिण अफ्रीका 

आईसीसी पुरुष U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 का आयोजन अब श्रीलंका के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका में किया जायेगा. श्रीलंका क्रिकेट को हाल ही में आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया. इसका पिछला आयोजन 2022 में वेस्टइंडीज में किया गया था जहां भारत ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था.  

10. (d) वीर दास 

अभिनेता-कॉमिक वीर दास अपने नेटफ्लिक्स स्टैंड-अप स्पेशल 'वीर दास: लैंडिंग' के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी कैटेगरी में अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार (International Emmy Award) जीता है. वह, यह अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कलाकार बन गए है. 51वां इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया. इस अवार्ड शो का आयोजन इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज (आईएटीएएस) द्वारा किया गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts