प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-11-2023)

1. खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 का शुभंकर क्या है?
(a) 'शेरा'
(b) 'अर्जुन'
(c) 'उज्ज्वला'
(d) 'भीम'

2. किस केन्द्रीय मंत्री ने दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाड़ी प्रोटोकॉल पर राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम की शुरुआत की?
(a) राजनाथ सिंह 
(b) अनुराग ठाकुर 
(c) धर्मेन्द्र प्रधान  
(d) स्मृति ईरानी 

3. एशिया के सबसे बड़े ओपन-एयर वार्षिक व्यापार मेले 'बाली यात्रा' का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?
 (a) उत्तर प्रदेश 
(b) राजस्थान 
(c) ओडिशा
(d) बिहार 

4. किस एयरलाइन ने हाल ही में ग्राहकों को फ्लाइट टिकट बुकिंग में मदद के लिए एआई चैटबॉट लांच किया है?
(a) इंडिगो 
(b) एयर इंडिया 
(c) विस्तारा 
(d) स्पाइस जेट 

5. किसे हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया है?
(a) मिग्नॉन डु प्रीज़
(b) मैरिज़ेन कप्प
(c) शबनीम इस्माइल
(d) लौरा वोल्वार्ट 

6. शोधकर्ताओं ने हाल ही में किस टाइगर रिजर्व में एक नई पौधे की प्रजाति की खोज की है?
(a) कान्हा टाइगर रिजर्व
(b) कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व 
(c) सरिस्का टाइगर रिजर्व
(d) मेलघाट टाइगर रिजर्व

7. भारत में संविधान दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 26 नवंबर 
(b) 27 नवंबर 
(c) 28 नवंबर 
(d) 29 नवंबर 

8. आईएसआर ने अधिक उपज देने वाली काली मिर्च की किस्म को विकसित किया है, उसे क्या नाम दिया गया है?
(a) 'चंद्रा' 
(b) 'सूरज'
(c) 'धर्मं'
(d) 'जल'

9. नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) डॉ. रामेश्वर साह 
(b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य
(c) डॉ. निलोय कुंडू 
(d) डॉ. अगिलान मुथुमनिकम  

10. दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किस देश में किया गया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात 
(b) कतर
(c) भारत 
(d) यूएसए  

उत्तर:

1. (c) 'उज्ज्वला'

पहली बार आयोजित होने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 के 'लोगो' और शुभंकर 'उज्ज्वला' को नई दिल्ली में केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लांच किया. ‘उज्ज्वला’- एक गौरैया, को पैरा गेम्स 2023 के ऑफिसियल शुभंकर के रूप में घोषित किया गया है. इस खेल में सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों एवं केन्द्र-शासित प्रदेशों के 1400 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है. वर्ष 2018 से अब तक कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित हो चुके हैं. 

2. (d) स्मृति ईरानी 

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाड़ी प्रोटोकॉल पर राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया. इस प्रोटोकॉल में दिव्यांगजन के समावेशी पोषण देखभाल के लिए एक सामाजिक मॉडल अपनाया गया है. इस प्रोटोकॉल का उद्देश्य विकलांग शिशुओं और छोटे बच्चों के समग्र विकास को सुनिश्चित करना है.  

3. (c) ओडिशा

ओडिशा की गौरवशाली प्राचीन समुद्री विरासत की स्मृति में एशिया के सबसे बड़े ओपन-एयर वार्षिक व्यापार मेले बाली यात्रा (Bali Jatra) का कटक में महानदी के तट पर उद्घाटन किया गया. इस साल यह त्योहार कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुरू हुआ और अगले महीने 4 दिसंबर तक चलेगा.

4. (a) इंडिगो 

इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने अपने ग्राहक सेवा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एआई चैटबॉट 6Eskai पेश किया है. इसकी मदद से ग्राहकों को फ्लाइट टिकट बुकिंग में मदद मिलेगी. इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड, इंडिगो के रूप में ऑपरेट करती है और यह भारत की कम लागत वाली एयरलाइन है. इसका मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है.

5. (d) लौरा वोल्वार्ट 

लौरा वोल्वार्ट (Laura Wolvaardt) को पूर्णकालिक दक्षिण अफ्रीकी महिला कप्तान नियुक्त किया गया है. 24 वर्षीय वोल्वार्ट खेल के तीनों फॉर्मेट (T20I, वनडे और टेस्ट) में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम का नेतृत्व करेंगी. लौरा वोल्वार्ट भारत की महिला प्रीमियर लीग (WPL) में गुजरात जायंट्स की तरफ से खेलती है.   

6. (b) कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व 

शोधकर्ताओं ने तिरुनेलवेली के कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व में जीनस 'इम्पेतिएन्स'-बाल्सामिनेसी (Impatiens’-Balsaminaceae) में एक नई पौधे की प्रजाति की खोज की है. एस. करुप्पुसामी के नाम पर इस प्रजाति का नाम 'इम्पेतिन्स करुप्पुसाम्यि' (Impatiens Karuppusamyi) रखा गया है. यह पौधा केवल दक्षिणी पश्चिमी घाट के अगस्त्यमलाई क्षेत्र में पाया जाता है. 

7. (a) 26 नवंबर 

भारत में संविधान दिवस प्रतिवर्ष 26 नवंबर को मनाया जाता है. यह दिवस भारतीय संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल मनाया जाता है. देश की संविधान सभा ने 26 नवंबर के दिन 1949 में औपचारिक रूप से संविधान को अपनाया था, जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था. साल 2015 में सरकार ने नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस को मनाने का फैसला किया था. 

8. (a) 'चंद्रा' 

कोझिकोड में भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (आईआईएसआर) ने कृषि के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए काली मिर्च की एक नई किस्म को विकसित किया है, जिसे 'चंद्रा' (Chandra) नाम दिया गया है. आईआईएसआर की अनुसंधान टीम ने काली मिर्च की दो अलग-अलग किस्मों - चोलामुंडी (Cholamundi) और थॉम्मनकोडी (Thommankodi) के क्रॉस से 'आईआईएसआर चंद्रा' का विकास किया है. 

9. (b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य

इस्पात मंत्रालय द्वारा आयोजित एक आयोजित कार्यक्रम में नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड्स 2022 प्रदान किये गए. इसमें डॉ देबाशीष भट्टाचार्य को नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड (National Metallurgist Award) से सम्मानित किया गया. वहीं डॉ निलोय कुंडू को युवा मेटलर्जिस्ट (पर्यावरण) पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साथ ही डॉ. कामाची मुदाली उथांडी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

10. (a) संयुक्त अरब अमीरात 

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) से पहले इसे एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. 2-गीगावाट का यह अल धफरा सोलर फोटोवोल्टिक इंडिपेंडेंट पावर प्रोजेक्ट (आईपीपी) अबू धाबी शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और लगभग 200,000 घरों के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करेगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts