प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-12-2023)

1. भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कौन सी तकनीक पेश की है?
(a) 'हाथी सुरक्षा'
(b) 'गजराज सुरक्षा'
(c) 'हाथी बचाओ'
(d) 'गजराज कवच'

2. COP-28 समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) रियाद 
(b) नैरोबी 
(c) सिडनी 
(d) दुबई 

3. हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन प्रतिवर्ष किस राज्य में किया जाता है?
(a) नागालैंड
(b) असम 
(c) त्रिपुरा 
(d) मेघालय

4. भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन कहा किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) मुंबई 
(c) लखनऊ 
(d) पटना     

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10,000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन कहां किया?
(a) उज्जैन 
(b) वाराणसी 
(c) देवघर 
(d) पटना 

6. सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का ख़िताब किस राज्य ने जीता?
(a) हरियाणा 
(b) पंजाब 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) मध्य प्रदेश 

7. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023' का आयोजन भारत और किस देश के साथ किया जा रहा है?
(a) यूएसए
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) श्रीलंका 

8. 'वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट' के दूसरे संस्करण की मेजबानी कौन-सा देश करेगा?
(a) बांग्लादेश 
(b) भारत 
(c) थाईलैंड
(d) मलेशिया

9. 72वीं मिस यूनिवर्स शेन्निस पलासियोस किस देश की रहने वाली है?
(a) निकारागुआ
(b) थाईलैंड
(c) जापान 
(d) अल सल्वाडोर 

10. आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) ट्रैविस हेड 
(b) ग्लेन मैक्सवेल 
(c) विराट कोहली 
(d) रोहित शर्मा 

उत्तर:-

1. (b) 'गजराज सुरक्षा'

भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गजराज सुरक्षा' (Gajraj Suraksha) नामक अत्याधुनिक तकनीक पेश की है. यह रेलवे ट्रैक के करीब आने वाले हाथियों का पता लगाने के लिए AI-आधारित एल्गोरिदम और संवेदनशील ऑप्टिकल फाइबर केबल के नेटवर्क का उपयोग करता है. इसका उद्देश्य ट्रेन दुर्घटनाओं से मरने वाले हाथियों को बचाना है. भारतीय रेलवे इस तकनीक को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, असम, केरल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में शुरू करने की योजना बना रहा है. 

2. (d) दुबई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई में आयोजित हो रहे COP-28 समिट में भाग ले रहे है. इस सम्मेलन में वह वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट (World Climate Action Summit) को संबोधित करेंगे. COP28 या 28वां संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 30 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 तक एक्सपो सिटी, दुबई में आयोजित किया जा रहा है. 

3. (a) नागालैंड

हॉर्नबिल फेस्टिवल 2023 या हॉर्नबिल फेस्टिवल का 24वां संस्करण नागा हेरिटेज विलेज किसामा में शुरू हो गया है. इस वर्ष के संस्करण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और कोलंबिया देश भाग ले रहे हैं साथ ही असम राज्य भी इसमें भाग ले रहा है. हॉर्नबिल फेस्टिवल पूर्वोत्तर भारतीय राज्य नागालैंड में 1 से 10 दिसंबर तक मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्यौहार है. 

4. (a) नई दिल्ली 

भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF-2023) का आयोजन नई दिल्ली में किया गया. राज्य पवेलियन की कैटेगरी में ओडिशा पवेलियन "प्रदर्शन में उत्कृष्टता" के लिए स्वर्ण पदक जीता है. इसकी शुरुआत 14 नवंबर को "वसुधैव कुटुंबकम" थीम के साथ हुई थी.      

5. (c) देवघर 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स, देवघर में 10,000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया. जन औषधि केंद्र, जन स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. अकेले असम में लगभग 182 जन औषधि केंद्र हैं. यह योजना रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा 2015 में लॉन्च की गयी थी.       

6. (b) पंजाब 

पंजाब की हॉकी टीम ने गत चैंपियन हरियाणा को हराकर सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का ख़िताब अपने नाम कर लिया. सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का आयोजन चेन्नई में किया गया. वहीं तमिलनाडु की टीम इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रही.  

7. (d) श्रीलंका 

संयुक्त सैन्य अभ्यास "एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023" (Exercise MITRA SHAKTI-2023) के 9वें संस्करण का आयोजन पुणे, भारत में किया जा रहा है. इसका आयोजन 16 से 29 नवंबर 2023 तक किया जायेगा. इसमें भारत का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है. 

8. (b) भारत 

'वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट' (Voice of Global South Summit) के दूसरे संस्करण का आयोजन भारत की मेजबानी में किया जायेगा. शिखर सम्मेलन, भारत की अध्यक्षता के दौरान G20 बैठकों में लिए गए निर्णयों को वैश्विक दक्षिण के देशों के साथ साझा करने पर केंद्रित होगा. वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के पहले संस्करण की मेजबानी इस साल जनवरी महीने में भारत ने वर्चुअल फॉर्मेट में की थी. 

9. (a) निकारागुआ

मिस निकारागुआ शेन्निस पलासियोस (Sheynnis Palacios) को 72वीं मिस यूनिवर्स के रूप में चुना गया. वहीं थाईलैंड की एन्टोनिया पोर्सिल्ड और ऑस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन क्रमशः प्रथम और द्वितीय उपविजेता रही. शेन्निस पलासियोस ने मिस वर्ल्ड 2021 प्रतियोगिता में भी निकारागुआ का प्रतिनिधित्व किया था. इसका आयोजन अल सल्वाडोर में किया गया.   

10. (c) विराट कोहली 

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट के ख़िताब से सम्मानित किया गया. कोहली ने टूर्नामेंट में 11 मैचों में 765 रन बनाये थे. वहीं भारत के मोहम्मद शमी 24 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 4 शतक जड़े थे.     

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Bihar BPSC 70th Pre Online Form 2024

Bihar Public Service Commission (BPSC) BPSC 70th Combined Pre Exam CCE / CDPO Recruitment 2023 BPSC 70 Exam 2024 : Short Details of No...

Popular Posts