प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-12-2023)

1. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कितने सदस्यों के साथ उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया?
(a) 5
(b) 6
(c) 7
(d) 8

2. दुनिया के पहले पोर्टेबल हॉस्पिटल का उद्घाटन कहां किया गया?
(a) पटना 
(b) वाराणसी 
(c) जयपुर 
(d) गुरुग्राम

3. समृद्धि कॉन्क्लेव नामक डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान कहां शुरू किया गया है?
(a) आईआईटी दिल्ली 
(b) आईआईटी रोपड़ 
(c) आईआईटी खडगपुर 
(d) आईआईटी मुंबई 

4. इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन के लिए भारत को फिर से चुन लिया गया है, इसका मुख्यालय कहां है?
(a) सिडनी 
(b) दुबई 
(c) लंदन 
(d) मुंबई 

5. भारतीय वानिकी अनुसंधान शिक्षा परिषद का महानिदेशक किसे नियुक्त किया गया है?
(a) आयुषी सिन्हा 
(b) कंचन देवी 
(c) राघव सिंह 
(d) अजय सक्सेना 

6. तेलंगाना राज्य के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अलोक सिन्हा 
(b) विजय सिंह 
(c) अभय सक्सेना 
(d) रवि गुप्ता 

7. भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 02 दिसंबर 
(b) 03 दिसंबर 
(c) 04 दिसंबर 
(d) 05 दिसंबर 

8. नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) डॉ. रामेश्वर साह 
(b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य
(c) डॉ. निलोय कुंडू 
(d) डॉ. अगिलान मुथुमनिकम  

9. किस एयरलाइन ने हाल ही में ग्राहकों को फ्लाइट टिकट बुकिंग में मदद के लिए एआई चैटबॉट लांच किया है?
(a) इंडिगो 
(b) एयर इंडिया 
(c) विस्तारा 
(d) स्पाइस जेट 

10. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात 'माइकौंग' को किस देश ने नाम दिया है?
(a) भारत 
(b) बांग्लादेश 
(c) म्यांमार 
(d) श्रीलंका 

उत्तर:-

1. (d) 8

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 50 प्रतिशत महिला सांसदों की उपस्थिति के साथ आठ सदस्यों वाले उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया. आठ सदस्यीय पैनल में अब चार महिला सदस्य है जिसमें कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम, और भारतीय जनता पार्टी की सांसद फांगनोन कोन्याक, दर्शना सिंह और सोनल मानसिंह शामिल है. सभापति या उपसभापति की अनुपस्थिति में उपसभापति सदन की अध्यक्षता करने के पात्र होते हैं. 

2. (d) गुरुग्राम

दुनिया के पहले पोर्टेबल हॉस्पिटल स्वदेश निर्मित 'आरोग्य मैत्री क्यूब' (Arogya Maitri cube) का उद्घाटन हरियाणा के गुरुग्राम में किया गया. इसे आपातकालीन स्थल पर एक घंटे के भीतर स्थापित किया जा सकता है. इसका उपयोग किसी भी आपातकालीन क्षेत्र या आपदा प्रभावित क्षेत्र में किया जा सकता है. इसमें 200 रोगियों तक के  इलाज की क्षमता है.        

3. (b) आईआईटी रोपड़ 

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने कृषि और जल प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान का उद्घाटन किया. 'समृद्धि कॉन्क्लेव' नामक इस डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन की शुरुआत आईआईटी रोपड़ में की गयी है. इसका आयोजन प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र आईहब एडब्‍ल्‍यूएडीएच (iHub AwaDH) द्वारा किया गया. 

4. (c) लंदन 

इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन के लिए सर्वाधिक मतों के साथ भारत को एक बार फिर से चुन लिया गया है. भारत का यह द्विवार्षिक कार्यकाल 2024-25 के लिए है. भारत 'अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार में सर्वाधिक रुचि' वाले 10 राष्‍ट्रों की श्रेणी में आता है. इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन (IMO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो शिपिंग रेगुलेट का काम करता है, इसका मुख्यालय लंदन में है.  

5. (b) कंचन देवी 

मध्य प्रदेश कैडर की 1991-बैच की भारतीय वन सेवा अधिकारी कंचन देवी को भारतीय वानिकी अनुसंधान शिक्षा परिषद (ICFRE) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. कंचन देवी इस पद को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गयी है. भारतीय वानिकी अनुसंधान शिक्षा परिषद केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत कार्यरत है.    

6. (d) रवि गुप्ता 

तेलंगाना राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक रवि गुप्ता को तत्काल प्रभाव से पूर्ण अतिरिक्त प्रभार के साथ पुलिस महानिदेशक और पुलिस बल के प्रमुख के पद पर तैनात करने के आदेश जारी किए हैं. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य सरकार ने अंजनी कुमार को निलंबित कर दिया था.   

7. (c) 04 दिसंबर 

भारतीय नौसेना की भूमिका और उपलब्धियों के सम्मान में देशभर में प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन का महत्व भारतीय नौसेना की एक विशेष उपलब्धि से जुड़ा हुआ है. यह दिन 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' की याद दिलाता है. इस वर्ष के नौसेना दिवस का थीम "समुद्री क्षेत्र में परिचालन दक्षता, तत्परता और मिशन उपलब्धि" (Operational Efficiency, Readiness, and Mission Accomplishment in the Maritime Domain) है. 

8. (b) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य

इस्पात मंत्रालय द्वारा आयोजित एक आयोजित कार्यक्रम में नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड्स 2022 प्रदान किये गए. इसमें डॉ देबाशीष भट्टाचार्य को नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड (National Metallurgist Award) से सम्मानित किया गया. वहीं डॉ निलोय कुंडू को युवा मेटलर्जिस्ट (पर्यावरण) पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साथ ही डॉ. कामाची मुदाली उथांडी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

9. (a) इंडिगो 

इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने अपने ग्राहक सेवा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एआई चैटबॉट 6Eskai पेश किया है. इसकी मदद से ग्राहकों को फ्लाइट टिकट बुकिंग में मदद मिलेगी. इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड, इंडिगो के रूप में ऑपरेट करती है और यह भारत की कम लागत वाली एयरलाइन है. इसका मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है.

10. (c) म्यांमार 

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात 'माइकौंग' (Michaung) के आने की संभावना है. दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसे देखते हुए ओडिशा में 7 जिले अलर्ट पर रखे गए है. चक्रवात के इस नाम को म्यांमार देश द्वारा दिया गया है. यह इस साल हिंद महासागर में छठा और बंगाल की खाड़ी में चौथा चक्रवात है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts