प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-12-2023)

1. सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी कौन बनी है?
(a) गीतिका कौल 
(b) आरती सिन्हा 
(c) अनन्या ठाकुर 
(d) आयुषी सिंह 

2. हाल ही में भारत की तीसरी महिला ग्रैंडमास्टर कौन बनी है?
(a) वंतिका अग्रवाल
(b) पद्मिनी राउत
(c) वैशाली रमेशबाबू 
(d) हरिका द्रोणावल्ली 

3. पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्लेटिनम जुबली मेमोरियल बिल्डिंग के बेसमेंट में संग्रहालय का उद्घाटन किसने किया?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) सी. वी. आनंद बोस
(c) ममता बनर्जी 
(d) सौरव गांगुली

4. विश्व मृदा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 3 दिसंबर 
(b) 4 दिसंबर 
(c) 5 दिसंबर 
(d) 6 दिसंबर 

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया?
(a) गोवा 
(b) राजस्थान 
(c) महाराष्ट्र
(d) हरियाणा  

6. आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन कहां किया गया?
(a) आर्मेनिया 
(b) तुर्किये 
(c) चीन 
(d) भारत 

7. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023' का आयोजन भारत और किस देश के साथ किया गया?
(a) यूएसए
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) श्रीलंका 

8. भारतीय रेलवे ने किसके सहयोग से 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है?
(a) नीति आयोग 
(b) पर्यटन मंत्रालय 
(c) आईआरसीटीसी
(d) मेक माई ट्रिप

9. बृजिंदर नाथ गोस्वामी का हाल ही में निधन हो गया, वह एक प्रसिद्ध _____ थे.
(a) राजनेता 
(b) पत्रकार 
(c) वैज्ञानिक  
(d) इतिहासकार 

10. इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
(a) नीति आयोग 
(b) इंडियन मेडिकल एसोसिएशन
(c) भारतीय प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन 
(d) b और c दोनों 

उत्तर:-

1. (a) गीतिका कौल 

स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया है. इससे पहले उन्होंने प्रतिष्ठित सियाचिन बैटल स्कूल में इंडक्शन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था.    

2. (c) वैशाली रमेशबाबू 

 वैशाली रमेशबाबू भारत की 84वीं ग्रैंडमास्टर बन गई हैं, उन्होंने 2023 IV एलोब्रेगेट ओपन के दौरान 2500 रेटिंग पॉइंट्स हासिल कर यह कारनामा किया. कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के बाद वैशाली अब भारत की तीसरी महिला ग्रैंडमास्टर बन गयी है. वैशाली और उनके छोटे भाई आर. प्रगनानंद की जोड़ी ग्रैंडमास्टर बनने वाली पहली बहन-भाई की जोड़ी हैं. 

3. (c) ममता बनर्जी 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्लेटिनम जुबली मेमोरियल बिल्डिंग के बेसमेंट में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया. यह संग्रहालय विधानसभा के इतिहास, स्वतंत्रता-पूर्व दिनों में विधान परिषद के कामकाज और अंग्रेजों से सत्ता हस्तांतरण को दर्शाता है. यह संग्रहालय 2000 वर्ग फुट में फैला है.  

4. (c) 5 दिसंबर 

विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) हर साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य मिट्टी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 5 दिसंबर 2014 को पहले विश्व मृदा दिवस के रूप में नामित किया. इस वर्ष की थीम "मिट्टी और पानी: जीवन का एक स्रोत" (Soil and Water: A Source of Life)  है. 

5. (c) महाराष्ट्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में स्थित राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही वह नौसेना दिवस 2023 पर आयोजित इवेंट में शामिल हुए. इंडियन नेवी के इतिहास को दिखाने के लिए, नौसेना दिवस के मौके पर एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया जहां शिवाजी महाराज के समकालीन जहाज के कई मॉडल बनाए गए थे.    

6. (a) आर्मेनिया 

आईबीए जूनियर वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 के आखिरी दिन भारत ने येरेवन, आर्मेनिया में तीन स्वर्ण, पांच रजत और एक कांस्य पदक जीता. आकांशा ने 70 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, परी ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि निशा ने 52 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. भारत से सबसे ज्यादा 12 फाइनलिस्ट थे, लेकिन उनमें से केवल तीन ही विश्व चैंपियन बने. 

7. (d) श्रीलंका 

संयुक्त सैन्य अभ्यास "एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023" (Exercise MITRA SHAKTI-2023) के 9वें संस्करण का आयोजन पुणे, भारत में आयोजित किया गया. इसका आयोजन 16 से 29 नवंबर 2023 तक किया गया. 

8. (c) आईआरसीटीसी

भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के सहयोग से 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है. 'देखो अपना देश' और 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पहल को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की जा रही है. यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से प्रस्थान करते हुए, सर्कुलर मार्ग मुंबई, पुणे, सोलापुर, गुंतकल, रेनिगुंटा, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, कोचुवेली जैसे प्रतिष्ठित स्थलों को कवर करेगा.  

9. (d) इतिहासकार 

प्रसिद्ध इतिहासकार और आलोचक बृजिंदर नाथ गोस्वामी का निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. उन्होंने कला पर 27 किताबें लिखीं, उनकी आखिरी किताब, "द इंडियन कैट: स्टोरीज़, पेंटिंग्स, पोएट्री, एंड प्रोवर्स" थी. उन्हें पद्म भूषण और पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था.   

10. (d) b और c दोनों 

वर्ष 2022 के लिए शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार संयुक्त रूप से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और भारतीय प्रशिक्षित नर्स एसोसिएशन को प्रदान किया गया. यह अवार्ड भारत में कोविड-19 योद्धाओं के अथक प्रयासों को एक श्रद्धांजलि है. इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1986 में की गयी थी.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts