प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-12-2023)

1. पहले सर्वेक्षण पोत (वृहद) 'संध्याक' को भारतीय नौसेना को सौंपा गया, इसका निर्माण किसने किया है?
 (a) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(b) टेब्मा शिपयार्ड लिमिटेड
(c) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड
(d) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स 

2. पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
(a) भारत 
(b) सिंगापुर
(c) फ्रांस 
(d) यूके 

3. भारत रत्न डॉ. बी आर अम्बेडकर का कौन-सा महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया?
(a) 85वां 
(b) 86वां 
(c) 87वां 
(d) 88वां 

4. प्रो कबड्डी लीग की 'पटना पाइरेट्स' टीम का टाइटल स्पॉन्सर कौन है?
(a) ड्रीम 11 
(b) स्टील अथोरिटी ऑफ़ इंडिया 
(c) बिहार सरकार 
(d) विवो 

5. इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के रूप में किसने कार्यभार संभाला है?
(a) जितेश जॉन 
(b) अजय कपूर 
(c) आनंद किशोर माथुर 
(d) अरविन्द सिन्हा 

6. भारतीय मूल किस उपन्यासकार को सिंगापुर के सर्वोच्च कला सम्मान से सम्मानित किया गया?
(a) अलका सिंह 
(b) मीरा चंद
(c) आशा लता 
(d) प्रीति देसाई  

7. किस केन्द्रीय मंत्री ने कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) पर राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया?
(a) अनुराग ठाकुर 
(b) पीयूष गोयल 
(c) डॉ. मनसुख मांडविया 
(d) आर के सिन्हा 

8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम' को कितने वर्षो के लिए बढ़ा दिया है?
(a) 2 वर्ष 
(b) 3 वर्ष 
(c) 4 वर्ष 
(d) 5 वर्ष 

9. भारत के पहले 'दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र' की शुरुआत किस राज्य में की जाएगी?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) हरियाणा 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) असम 

10. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कौन होगी?
(a) इंडिगो
(b) विस्तारा 
(c) एयर इंडिया 
(d) स्पाइस जेट  

उत्तर:-

1. (d) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स 

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता में बनाए जा रहे चार सर्वेक्षण पोत (वृहद) में से पहला, संध्याक (यार्ड 3025) भारतीय नौसेना को सौंपा गया. इन चार सर्वेक्षण पोतों के लिए 30 अक्टूबर 2018 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये थे. इसका निर्माण 12 मार्च 2019 को आरंभ हुआ था. 'संध्याक' को तैयार करने में 80 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है. 

2. (a) भारत 

पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन बेंगलुरु (भारत) के कोरमंगला इंडोर स्टेडियम में किया जायेगा. यह पहला मौका है जब यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जायेगा. इस टूर्नामेंट टॉप छह टीमें भाग ले रही है. फ़ेडरेशन इंटरनेशनेल डी वॉलीबॉल (FIVB), वॉलीबॉल के सभी रूपों के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय है. इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन में स्थित है.

3. (b) 86वां 

राष्ट्र भारत रत्न डॉ. बी आर अम्बेडकर को उनके 68वें महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि दे रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में संसद परिसर में बाबासाहेब अम्बेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की. उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को महू, मध्य प्रदेश में हुआ था. वह संविधान सभा की प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे और उन्हें भारतीय संविधान के जनक के रूप में भी जाना जाता है. साल 1947 में डॉ. अम्बेडकर स्वतंत्र भारत की पहली कैबिनेट में कानून मंत्री बने थे.

4. (c) बिहार सरकार 

बिहार सरकार प्रो कबड्डी लीग की 'पटना पाइरेट्स' टीम को स्पॉन्सर करेगी. बिहार सरकार प्रो कबड्डी लीग की "पटना पाइरेट्स" टीम का टाइटल स्पॉन्सर होगा. पटना पाइरेट्स के खिलाड़ी 'आनंदमय बिहार' लिखी जर्सी पहनकर खेलेंगे. बिहार पहली बार किसी खेल का प्रायोजक बन रहा है. प्रो कबड्डी लीग में पटना के संदीप कुमार को पहली बार बिहार से पटना पाइरेट्स की टीम में चुना गया है.

5. (a) जितेश जॉन 

साल 2001 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी जितेश जॉन ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (Insolvency and Bankruptcy Board of India-IBBI) के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है. वहीं इस साल अक्टूबर में, संदीप गर्ग को आईबीबीआई का पूर्णकालिक सदस्य बनाया गया था. IBBI दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) को लागू करने वाली एक प्रमुख संस्था है. 

6. (b) मीरा चंद

सिंगापुर में भारतीय मूल की लेखिका 81 वर्षीय मीरा चंद को कलात्मक उत्कृष्टता और देश की कला और संस्कृति परिदृश्य को समृद्ध बनाने में उनके योगदान के लिए देश के सबसे प्रतिष्ठित कला सम्मान कल्चरल मेडलियन से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने चंद को साथी उपन्यासकार सुचेन क्रिस्टीन लिम और मलय नृत्य के दिग्गज उस्मान अब्दुल हामिद के साथ यह अवार्ड दिया.      

7. (c) डॉ. मनसुख मांडविया 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एनबीईएमएस द्वारा चलाये जा रहे कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) जागरूकता कार्यक्रम पर एक राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया. यह देश का पहला सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय स्तर पर संचालित किया गया है. 

8. (d) 5 वर्ष 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम' को अतिरिक्त पांच वर्षों के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत सरकार योजना के माध्यम से पात्र नागरिकों को मुफ्त अनाज प्रदान करना जारी रखेगी. इस केन्द्रीय योजना की शुरुआत आधिकारिक तौर पर प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के रूप में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में की गयी थी.   

9. (c) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत के पहले 'दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र' (Telecom Centre of Excellence) को शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत 5G-AI अनुसंधान और 6G लॉन्च पर 30 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. यूपी सरकार ने आईआईटी रूड़की में भारत का पहला दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र बनाने की घोषणा की है. इस केंद्र के तहत 5G और 6G टेक्नोलॉजी के विकास में भी योगदान दिया जायेगा. 

10. (a) इंडिगो

इंडिगो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन होगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) ने हाल ही में इंडिगो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का पहला फेज 2024 के अंत तक शुरू हो जाएगा.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts