प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-12-2023)

 1. मिजोरम के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?

(a) वनलालरुआता 
(b) लालदुहोमा 
(c) ज़ोरमथांगा 
(d) कंभमपति हरि बाबू

2. उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया?
(a) नरेंद्र मोदी 
(b) पुष्कर सिंह धामी
(c) अमित शाह 
(d) राजनाथ सिंह 

3. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने कौन सा एडवांस्ड एआई मॉडल लांच किया है?
(a) एक्वा 
(b) जेमिनी
(c) नियो
(d) गॉसिप

4. आरबीआई ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट को कितनी दर पर बरक़रार रखा है?
(a) 6.00% 
(b) 6.25% 
(c) 6.50% 
(d) 6.75% 

5. 'जयपुर वैक्स म्यूजियम' में हाल ही में किसकी प्रतिमा का अनावरण किया गया?
(a) डॉ. बी.आर. अंबेडकर 
(b) लता मंगेशकर 
(c) नरेंद्र मोदी 
(d) सचिन तेंदुलकर 

6. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किस केन्द्रीय मंत्री को कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?
(a) रेणुका सिंह सरुता
(b) अर्जुन मुंडा 
(c) राजीव चंद्रशेखर 
(d) शोभा करंदलाजे 

7. भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कौन सी तकनीक पेश की है?
(a) 'हाथी सुरक्षा'
(b) 'गजराज सुरक्षा'
(c) 'हाथी बचाओ'
(d) 'गजराज कवच'

8. सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का ख़िताब किस राज्य ने जीता?
(a) हरियाणा 
(b) पंजाब 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) मध्य प्रदेश 

9. बीसीसीआई ने भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में किसका कार्यकाल फिर से बढ़ा दिया है?
(a) वीवीएस लक्ष्मण
(b) राहुल द्रविड़ 
(c) आशीष नेहरा 
(d) गौतम गंभीर 

10. हाल ही में दुनिया के आठवें अजूबे के रूप में किसे मान्यता दी गयी है?
(a) कुतुबमीनार
(b) मीनाक्षी मंदिर 
(c) पोम्पेई
(d) अंकोरवाट मंदिर 

उत्तर:-

1. (b) लालदुहोमा 

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालदुहोमा (Lalduhoma) ने मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पार्टी नेता वनलालरुआता ने भी राजभवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. मिज़ो नेशनल फ्रंट के नेता और निवर्तमान मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा भी इस अवसर पर उपस्थित थे. लालदुहोमा ने प्रदेश के छठे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ की है. 

2. (a) नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान, एफआरआई में दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस समिट का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड को निवेश के नये केंद्र के रूप में स्थापित करना है. इस अवसर पर पीएम ने राज्य की महिला स्वयं सहायता समूहों के हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड का भी शुभारंभ किया. 

3. (b) जेमिनी

गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) ने ओपन एआई के चैट जीपीटी (Chat GPT) को कड़ी टक्कर देने के लिए अपना एडवांस्ड एआई मॉडल जेमिनी एआई (Gemini AI) लांच कर दिया है. जेमिनी Google का लार्ज लैंग्वेज मॉडल है. जेमिनी एआई मॉडल इंसानो के इंटरैक्शन से इंस्पायर्ड है.

4. (c) 6.50% 

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान कर दिया है. आरबीआई ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए 6.50% पर रखा बरकरार रखा है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके साथ ही GDP के ग्रोथ के अनुमान को भी जारी किया है जिसे 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है. मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर द्वारा की जाती है.           

5. (a) डॉ. बी.आर. अंबेडकर 

भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार, डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण जयपुर वैक्स म्यूजियम, नाहरगढ़ के किले में किया गया. वैक्स की इस मूर्ति की ऊंचाई 5 फीट 11 इंच और भार 38 किलोग्राम है. इस म्यूजियम की स्थापना 2016 में राजस्थान सरकार के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के सहयोग से की गयी थी.           

6. (b) अर्जुन मुंडा 

विधान सभा चुनावों के बाद, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह सरुता का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वहीं केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को राज्य मंत्री के तौर पर जल शक्ति मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

7. (b) 'गजराज सुरक्षा'

भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गजराज सुरक्षा' (Gajraj Suraksha) नामक अत्याधुनिक तकनीक पेश की है. यह रेलवे ट्रैक के करीब आने वाले हाथियों का पता लगाने के लिए AI-आधारित एल्गोरिदम और संवेदनशील ऑप्टिकल फाइबर केबल के नेटवर्क का उपयोग करता है. इसका उद्देश्य ट्रेन दुर्घटनाओं से मरने वाले हाथियों को बचाना है. भारतीय रेलवे इस तकनीक को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, असम, केरल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में शुरू करने की योजना बना रहा है. 

8. (b) पंजाब 

पंजाब की हॉकी टीम ने गत चैंपियन हरियाणा को हराकर सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का ख़िताब अपने नाम कर लिया. सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का आयोजन चेन्नई में किया गया. वहीं तमिलनाडु की टीम इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रही.   

9. (b) राहुल द्रविड़ 

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया है. द्रविड़ आईसीसी T20 विश्व कप 2021 के बाद द्रविड़ ने रवि शास्त्री की जगह ली थी. उन्हें दो साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया था जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ समाप्त हुआ था.

10. (d) अंकोरवाट मंदिर 

कंबोडिया के प्राचीन अंकोरवाट (Angkor Wat) मंदिर को दुनिया के आठवें अजूबे के रूप में घोषित किया गया है. 800 वर्ष पुराने इस मंदिर का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय द्वारा करवाया गया था. दुनिया का सबसे बड़ा यह मंदिर करीब 500 एकड़ में फैला है. यह मंदिर यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में भी शामिल है. इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में किया गया था.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

करेंट अफेयर्स मासिक पीडिफ सितम्बर,2024

मासिक पीडिफ सितम्बर,2024 पीडिफ प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

Popular Posts