प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-01-2024)

1. 3 ट्रिलियन का बाज़ार पूंजीकरण पार करने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी कौन बनी है?
(a) माइक्रोसॉफ्ट
(b) एप्पल 
(c) टीसीएस
(d) टेस्ला  

2. केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग के लिए किस देश के साथ हुए एमओयू को मंजूरी दी है?
(a) ओमान 
(b) बहरीन 
(c) बांग्लादेश
(d) नेपाल 

3. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना निम्न में से किससे सम्बंधित है?
(a) सूरजमुखी की खेती से
(b) ग्रामीण आवास से 
(c) बाल स्वास्थ्य से 
(d) रूफटॉप सोलर पैनल से  

4. सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 'संस्थागत श्रेणी' में किसे प्रदान किया गया?
(a) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल
(b) 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल (यूपी)
(c) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
(d) नेशनल कोस्ट गार्ड

5. कॉपर की खोज और खनन परियोजनाओं के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल किस देश की यात्रा पर जायेगा?
(a) जाम्बिया 
(b) चिली 
(c) अर्जेंटीना
(d) केन्या 

6. आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) डेविड वार्नर 
(b) शुभमन गिल 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) ग्लेन मैक्सवेल

7. ऑस्कर 2024 के लिए नॉमिनेट हुई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'टू किल अ टाइगर' का निर्देशन किसने किया है?
(a) क्रिस्टोफर नोलन
(b) निशा पाहुजा
(c) डेविड ओपेनहेम
(d) एंडी कोहेन

8. एशियाई मैराथन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय कौन बने है?
(a) धीरज सिन्हा 
(b) मान सिंह 
(c) मानवेन्द्र कोहली 
(d) रोहित यादव 

9. सत्र 2022-23 के लिए बीसीसीआई अवार्ड 2024 में 'पॉली उमरगर' अवॉर्ड किसने जीता?
(a) जसप्रीत बुमराह 
(b) मोहम्मद शमी 
(c) शुभमन गिल 
(d) रवीचंद्रन अश्विन 

10. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जायेगा, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) बिहार 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) हरियाणा  

उत्तर:-

1. (a) माइक्रोसॉफ्ट

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का बाज़ार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है. माइक्रोसॉफ्ट, आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) के बाद यह आकड़ा छूने वाली दूसरी कंपनी है. फ़िलहाल एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है.

2. (a) ओमान 

केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए खाड़ी देश ओमान के साथ हुए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हुए हस्ताक्षर को मंजूरी दी है. यह एमओयू 3 साल की अवधि  के लिए किया गया है. इसके तहत ‘G2G’ और ‘B2B’ दोनों ही तरह के द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाया जायेगा.        

3. (d) रूफटॉप सोलर पैनल से  

हाल ही में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लांच किया. यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है इसके तहत 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जायेंगे जिसकी मदद से लोगों को ऊर्जा का एक स्वच्छ साधन मिलेगा. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के व्यक्तियों को रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के तहत शामिल करना है. साथ ही इसका उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता लाना है.  

4. (b) 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल (यूपी)

उत्तर प्रदेश के 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए साल 2024 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चुना गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में इसकी घोषणा की. इस पुरस्कार के तहत संस्थागत श्रेणी में विजेता संस्था को 51 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है. वहीं व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है.  

5. (a) जाम्बिया 

खान मंत्रालय ने अफ्रीकी देश में संभावित कॉपर की खोज और खनन परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए अफ़्रीकी देश जाम्बिया में एक भारतीय उद्योग प्रतिनिधिमंडल भेजने का निर्णय लिया है. कॉपर एक विशिष्ट लाल-भूरे रंग वाला एक रासायनिक तत्व है. दक्षिण अमेरिकी देश चिली दुनिया में शीर्ष तांबा उत्पादक देश है.   

6. (c) सूर्यकुमार यादव 

भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरे साल आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. सूर्यकुमार ने इस वर्ष भी T20I क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी. श्रीलंका के खिलाफ पुरुषों के T20I में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक सूर्यकुमार यादव ने ही जड़ा है.    

7. (b) निशा पाहुजा  

हाल ही में 96वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2024) के लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'टू किल अ टाइगर' (To Kill A Tiger) को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म झारखंड की एक नाबालिग लड़की की कहानी पर आधारित है. इसका निर्देशन भारतीय-कनाडाई फिल्ममेकर निशा पाहुजा (Nisha Pahuja) ने किया है. ऑस्कर 2024 के विजेताओं की घोषणा 10 मार्च को किया जायेगा. 

8. (b) मान सिंह 

मान सिंह एशियाई मैराथन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय पुरुष एथलीट बन गए है. 34 वर्षीय मान सिंह ने दो घंटे, 14 मिनट और 19 सेकंड का समय लेकर गोल्ड मेडल जीता. गोपी थोनाकल साल 2017 में एशियाई मैराथन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट थे.

9. (c) शुभमन गिल 

बीसीसीआई पुरस्कार 2024 की घोषणा कर दी गयी है, इस बार यह अवार्ड फंक्शन को हैदराबाद में आयोजित किया गया. सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (पुरुष) के लिए दिया जाने वाला पॉली उमरगर अवॉर्ड शुभमन गिल (2022-23), जसप्रीत बुमराह (2021-22), रवीचंद्रन अश्विन (2020-21), मोहम्मद शमी (2019-20) ने जीता. वहीं कर्नल सी. के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड पूर्व क्रिकेटर फरोख इंजीनियर और रवि शास्त्री को दिया गया. यह अवार्ड शो चार साल बाद आयोजित किया गया, पिछली बार इसका आयोजन साल 2019 में किया गया था. 

10. (b) बिहार 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. वह दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. गौरतलब है कि 24 जनवरी को ही कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती भी है. वह पिछड़े वर्गों के हितों की वकालत करने वाले नेता थे. वह पहली बार दिसंबर 1970 से जून 1971 तक राज्य के मुख्यमंत्री थे. उनका जन्म 24 जनवरी 1924 को समस्तीपुर (बिहार) में हुआ था.    


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts