प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-01-2024)

1. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 का मेन्स सिंगल्स टाइटल किसने जीता?
(a) नोवाक जोकोविच 
(b) जेनिक सिनर 
(c) डेनियल मेदवेदेव 
(d) रोहन बोपन्ना 

2. टाटा ने, भारत की पहली प्राइवेट हेलीकॉप्टर असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) एयरबस
(b) बोइंग 
(c) लॉकहीड मार्टिन
(d) जीई एविएशन

3. उत्तर प्रदेश सरकार ने किस महिला क्रिकेटर को यूपी पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त किया है?
(a) पूनम यादव 
(b) हरमनप्रीत कौर  
(c) दीप्ति शर्मा
(d) स्मृति मंधाना  

4. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन बने है?
(a) रिंकू सिंह  
(b) पृथ्वी शॉ
(c) तन्मय अग्रवाल  
(d) मनीष पांडे

5. किस राज्य सरकार ने हाल ही में 'सड़क सुरक्षा बल' की शुरुआत की है?
(a) बिहार 
(b) पंजाब 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) हरियाणा  

6. किसने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?
(a) प्रसन्ना बी वराले 
(b) मनोज कुमार गुप्ता
(c) संजय सिन्हा 
(d) डीवाई चंद्रचूड़

7. भारतीय सेना, संयुक्त सैन्य अभ्यास 'साडा तनसीक' का आयोजन किस देश के साथ कर रही है?
(a) सऊदी अरब
(b) कतर
(c) बहरीन 
(d) ओमान

8. 'महतारी वंदना योजना' हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) छत्तीसगढ़
(c) बिहार 
(d) असम 

9. आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) डेविड वार्नर 
(b) शुभमन गिल 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) ग्लेन मैक्सवेल

10. किस भारतीय कंपनी को अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से जेनेरिक दवाओं के लिए मंजूरी मिली है?
(a) सन फार्मास्युटिकल 
(b) सिप्ला लिमिटेड 
(c) जायडस
(d) लूपिन

उत्तर:-

1. (b) जेनिक सिनर 

इटली के स्टार टेनिस खिलाड़ी जेनिक सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का 2024 का मेन्स सिंगल्स टाइटल अपने नाम कर लिया है. फाइनल मैच में उन्होंने रूस के डेनियल मेदवेदेव को मात दी. सिनर ने सेमीफाइनल मैच में नोवाक जोकोविच को हराया था. सिनर ने ₹17.25 करोड़ की पुरस्कार राशि जीती. साल 1976 के बाद पुरुष एकल स्लैम प्रतियोगिता जीतने वाले वह इटली के तीसरे खिलाड़ी बन गए है. अरिना सबालेंका ने महिला एकल का ख़िताब जीता.  

2. (a) एयरबस

फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी एयरबस टाटा के साथ मिलकर भारत की पहली निजी हेलीकॉप्टर असेंबली लाइन (एफएएल) स्थापित करेगी. एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने नागरिक हेलीकॉप्टरों के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की है. एयरबस और टाटा पहले से ही भारतीय वायु सेना को 56 विमानों की आपूर्ति के अनुबंध के तहत सी-295 सैन्य परिवहन विमान के लिए वडोदरा में एक एफएएल स्थापित कर रहे हैं.

3. (c) दीप्ति शर्मा

भारतीय स्टार महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को यूपी पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्वाइनिंग लेटर के साथ दीप्ति शर्मा को 3 करोड़ का चेक भी प्रदान किया. आगरा के रहने वाली दीप्ति ने एशियन गेम्स में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. दिसंबर 2023 में, दीप्ति शर्मा पहली बार आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ का अवार्ड जीता था.    

4. (c) तन्मय अग्रवाल 

हैदराबाद के क्रिकेटर तन्मय अग्रवाल ने इतिहास रचते हुए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है. तन्मय ने हैदराबाद में हैदराबाद बनाम अरुणाचल प्रदेश के रणजी ट्रॉफी 2023/24 प्लेट ग्रुप गेम के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. तन्मय ने सिर्फ 160 गेंदों पर 323 रनों की पारी खेली. अपनी पारी के दौरान उन्होंने 33 चौके और 21 छक्के लगाये.   

5. (b) पंजाब 

पंजाब की राज्य सरकार ने सड़क हादसों पर रोक लगाने के लिए 'सड़क सुरक्षा बल' की शुरुआत की है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर में इस फ़ोर्स की शुरुआत की. इसके फ़ोर्स के तहत 144 हाईटेक वाहन और 5000 कर्मचारी सड़क पर लोगों को सुरक्षा प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री मान ने कहा कि यह देश का पहला बल होगा जो सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन के लिए समर्पित होगा.     

6. (a) प्रसन्ना बी वराले 

न्यायमूर्ति प्रसन्ना बी वराले (Prasanna B Varale) ने हाल  ही में सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति वराले को शपथ दिलाई. इससे पहले वह कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे. इस नियुक्ति के साथ, सुप्रीम कोर्ट में 34 न्यायाधीशों की संख्या भी पूरी हो गयी है.   

7. (a) सऊदी अरब   

भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास 'साडा तनसीक' (SADA TANSEEQ) के पहले संस्करण का आयोजन राजस्थान के महाजन में किया जा रहा है. यह एक्सरसाइज 29 जनवरी से 10 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी. 45 सैन्य कर्मियों वाली सऊदी अरब की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेज द्वारा किया जा रहा है.

8. (b) छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने हाल ही में 'महतारी वंदना योजना' (Mahtari Vandana Yojana) 2024 के नाम से एक नई योजना शुरू की है. इसके तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये/ कुल 12,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरुरी है. यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' से प्रेरित मानी जा रही है.  

9. (c) सूर्यकुमार यादव 

भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरे साल आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. सूर्यकुमार ने इस वर्ष भी T20I क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी. श्रीलंका के खिलाफ पुरुषों के T20I में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक सूर्यकुमार यादव ने ही जड़ा है.    

10. (c) जायडस

जायडस लाइफसाइंसेज को हाल ही में पोस्टहर्पेटिक न्यूरलिगा से सम्बंधित जेनेरिक दवा की मार्केटिंग के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक 'यूएसएफडीए' से अंतिम मंजूरी मिल गई है. इसके तहत कंपनी गैबापेंटिन टैबलेट का प्रोडक्शन और मार्केटिंग कर सकेगी. जायडस, गैबापेंटिन टैबलेट के लिए यह अधिकार हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts