प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-02-2024)


1. झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) हेमंत सोरेन 
(b) अर्जुन मुंडा 
(c) चंपई सोरेन 
(d) दिकुराम सोरेन

2. किस राज्य में स्मार्ट पुलिसिंग के तहत सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया गया?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) पंजाब 
(d) उत्तराखंड 

3. केंद्र सरकार ने 'लखपति दीदी योजना' के लक्ष्य को बढ़ाकर कितना कर दिया है?
(a) 3 करोड़
(b) 3.5 करोड़
(c) 4 करोड़
(d) 4.5 करोड़

4. उत्तराखंड यूनिफॉर्म सिविल कोड कमेटी के अध्यक्ष कौन है?
(a) रंजना प्रकाश देसाई 
(b) विनय रावत 
(c) साक्षी खंडूरी 
(d) विमल सक्सेना 

5. भारतीय वायु सेना द्वारा एक्सरसाइज 'वायु शक्ति'-24 का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) श्रीनगर  
(b) पठानकोट  
(c) जैसलमेर 
(d) इंदौर 

6. 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) वाराणसी 
(b) जयपुर 
(c) लखनऊ 
(d) पटना 

7. भारतीय क्रिकेटर यशस्वी जयसवाल ने किस देश के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया?
(a) ऑस्ट्रेलिया
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) श्रीलंका  
(d) इंग्लैंड 

8. आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) डेविड वार्नर 
(b) शुभमन गिल 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) ग्लेन मैक्सवेल

9. ऑस्कर 2024 के लिए नॉमिनेट हुई डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'टू किल अ टाइगर' का निर्देशन किसने किया है?
(a) क्रिस्टोफर नोलन
(b) निशा पाहुजा
(c) डेविड ओपेनहेम
(d) एंडी कोहेन

10. हाल ही में पुस्तक 'एक समंदर, मेरे अंदर' प्रकाशित की गयी, यह किसके द्वारा लिखी गयी है?
(a) अजीत डोभाल 
(b) अनिल चौहान 
(c) अमिताभ घोष 
(d) संजीव जोशी 

उत्तर:-

1. (c) चंपई सोरेन 

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन (Champai Soren) ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उन्होंने हेमंत सोरेन का स्थान लिया जिन्हें हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक केस में गिरफ्तार किया था. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में चंपई सोरेन को पद की शपथ दिलाई. 

2. (d) उत्तराखंड 

हाल ही में उत्तराखंड पुलिस ने स्मार्ट पुलिसिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया है. पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए हरिद्वार में पुलिस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर से गश्त करेगी. ये स्कूटर उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा दान में दिए गए है. उत्तराखंड, हिमालय से घिरा उत्तरी भारतीय राज्य है. वर्तमान में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमित सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी है.  

3. (a) 3 करोड़

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में 'लखपति दीदी योजना' (Lakhpati Didi Scheme) को लेकर भी एक घोषणा की. सरकार ने 'स्वयं सहायता समूह' के तहत 'लखपति दीदी योजना' का लक्ष्य बढ़ा दिया है. वित्तमंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना की सफलता से उत्साहित होकर सरकार ने योजना का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ कर दिया गया है. इस योजना के तहत महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने और ड्रोन के संचालन और उनकी मरम्मत जैसे कौशल से प्रशिक्षित किया जाता है.     

4. (a) रंजना प्रकाश देसाई 

उत्तराखंड यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) कमेटी की अध्यक्ष न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई (Ranjana Prakash Desai) ने समिति के सदस्यों के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को यूसीसी की अंतिम रिपोर्ट सौंपी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उनकी सरकार पांच फरवरी को इसके सम्बन्ध में विधानसभा सत्र में विधेयक लाएगी.  

5. (c) जैसलमेर 

भारतीय वायु सेना 17 फरवरी 2024 को जैसलमेर के पास पोखरण एयर टू ग्राउंड रेंज में एक्सरसाइज 'वायु शक्ति'-24 (Exercise Vayu Shakti-24) का आयोजन करेगी. वायु शक्ति अभ्यास का अंतिम संस्करण 16 फरवरी 2019 को आयोजित किया गया था. वायु सेना की इस एक्सरसाइज में इस वर्ष, स्वदेशी विमान 'तेजस', 'प्रचंड' और 'ध्रुव' सहित 121 विमान भाग लेंगे.    

6. (c) लखनऊ 

12 फरवरी से 16 फरवरी, 2024 तक लखनऊ में 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट (एआईपीडीएम) का आयोजन किया जायेगा. इस बार इस मीट की मेजबानी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा किया जायेगा. एआईपीडीएम की केंद्रीय समन्वय समिति ने इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी आरपीएफ को सौंपी है. 

7. (d) इंग्लैंड 

भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बनाया. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है. पहले टेस्ट मैच में जीत के साथ इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे है. 

8. (c) सूर्यकुमार यादव 

भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरे साल आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. सूर्यकुमार ने इस वर्ष भी T20I क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी. श्रीलंका के खिलाफ पुरुषों के T20I में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक सूर्यकुमार यादव ने ही जड़ा है.    

9. (b) निशा पाहुजा  

हाल ही में 96वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2024) के लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'टू किल अ टाइगर' (To Kill A Tiger) को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म झारखंड की एक नाबालिग लड़की की कहानी पर आधारित है. इसका निर्देशन भारतीय-कनाडाई फिल्ममेकर निशा पाहुजा (Nisha Pahuja) ने किया है. ऑस्कर 2024 के विजेताओं की घोषणा 10 मार्च को किया जायेगा.  

10. (d) संजीव जोशी 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ संजीव जोशी द्वारा लिखित पुस्तक 'एक समंदर, मेरे अंदर' लॉन्च की. पिछले कई वर्षों में जोशी द्वारा लिखित यह पुस्तक 75 कविताओं का संग्रह है.      

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts