प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-02-2024)

1. झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) हेमंत सोरेन 
(b) अर्जुन मुंडा 
(c) चंपई सोरेन 
(d) दिकुराम सोरेन

2. केंद्र सरकार ने 'लखपति दीदी योजना' के लक्ष्य को बढ़ाकर कितना कर दिया है?
(a) 3 करोड़
(b) 3.5 करोड़
(c) 4 करोड़
(d) 4.5 करोड़

3. 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) वाराणसी 
(b) जयपुर 
(c) लखनऊ 
(d) पटना 

4. अंतरिम बजट 2024 में किस मंत्रालय को सबसे अधिक बजट आवंटित किया गया?
(a) रक्षा मंत्रालय 
(b) शिक्षा मंत्रालय 
(c) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(d) युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय 

5. भारत सरकार ने हाल ही में किस एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा दिया है?
(a) डिब्रूगढ़ हवाई अड्डा
(b) बिरसा मुंडा हवाई अड्डा
(c) सूरत हवाई अड्डा 
(d) जोरहाट हवाई अड्डा

6. किसे एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है?
(a) कपिल देव 
(b) सौरव गांगुली 
(c) जय शाह 
(d) रॉजर बिन्नी

7. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किसे संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है?
(a) सतनाम सिंह संधू 
(b) महेंद्र सिंह धोनी 
(c) उदय कोटक 
(d) अनिल अंबानी 

8. FIH हॉकी 5S महिला विश्व कप का ख़िताब किसने जीता?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान  
(c) नीदरलैंड 
(d) जर्मनी 

9. फिल्मफेयर अवार्ड 2024 में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म का अवार्ड किस फिल्म ने जीता?
(a) 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' 
(b) 12th फेल
(c) डंकी
(d) एनिमल

10. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 का मेन्स सिंगल्स टाइटल किसने जीता?
(a) नोवाक जोकोविच 
(b) जेनिक सिनर 
(c) डेनियल मेदवेदेव 
(d) रोहन बोपन्ना 

उत्तर:-

1. (c) चंपई सोरेन 

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन (Champai Soren) ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उन्होंने हेमंत सोरेन का स्थान लिया जिन्हें हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक केस में गिरफ्तार किया था. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में चंपई सोरेन को पद की शपथ दिलाई. 

2. (a) 3 करोड़

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में 'लखपति दीदी योजना' (Lakhpati Didi Scheme) को लेकर भी एक घोषणा की. सरकार ने 'स्वयं सहायता समूह' के तहत 'लखपति दीदी योजना' का लक्ष्य बढ़ा दिया है. वित्तमंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना की सफलता से उत्साहित होकर सरकार ने योजना का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ कर दिया गया है. इस योजना के तहत महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने और ड्रोन के संचालन और उनकी मरम्मत जैसे कौशल से प्रशिक्षित किया जाता है.     

3. (c) लखनऊ 

12 फरवरी से 16 फरवरी, 2024 तक लखनऊ में 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट (एआईपीडीएम) का आयोजन किया जायेगा. इस बार इस मीट की मेजबानी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा किया जायेगा. एआईपीडीएम की केंद्रीय समन्वय समिति ने इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी आरपीएफ को सौंपी है. 

4. (a) रक्षा मंत्रालय 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 संसद में पेश किया. यह छठा मौका था जब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. साथ ही उन्होंने अपने कार्यकाल का अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया. अंतरिम बजट के प्राप्त डॉक्यूमेंट के अनुसार रक्षा मंत्रालय को ₹6.1 लाख करोड़ के साथ सबसे अधिक आवंटन दिया गया है. इसके बाद ₹2.78 लाख करोड़ के साथ सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय दूसरे स्थान पर है.    

5. (c) सूरत हवाई अड्डा 

हाल ही में भारत सरकार ने गुजरात के सूरत हवाई अड्डे को आधिकारिक तौर पर 'अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे' का दर्जा दिया है. पिछले दिसंबर में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत हवाई अड्डे पर ₹353 करोड़ की लागत से निर्मित एक नए टर्मिनल का उद्घाटन किया था.     

6. (c) जय शाह 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. बाली में एसीसी की वार्षिक आम बैठक में यह फैसला लिया गया. शाह अपने कार्यकाल के दौरान U19 फॉर्मेट के महिला T20 एशिया कप और इमर्जिंग एशिया कप का सफल आयोजन कराया. एशियन क्रिकेट काउंसिल की स्थापना 1983 में की गयी थी.   

7. (a) सतनाम सिंह संधू 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सतनाम सिंह संधू (Satnam Singh Sandhu) को संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है. सतनाम सिंह संधू ने 2001 में मोहाली में चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज (सीजीसी) की स्थापना की. वहीं साल 2012 में, उन्होंने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना की थी.

8. (c) नीदरलैंड 

नीदरलैंड की महिला हॉकी टीम ने FIH हॉकी 5S महिला विश्व कप का ख़िताब जीत लिया है. मस्कट में खेले गए फाइनल में नीदरलैंड ने भारत को हराकर यह ख़िताब जीता. नीदरलैंड ने भारतीय टीम को 7-2 के बड़े अंतर से हराया. भारतकी ओर से ज्योति छत्री और रुताजा दादासो ने गोल किये लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं थे.    

9. (b) 12th फेल

विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म '12th फेल' सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म (लोकप्रिय) का अवार्ड अपने नाम किया. यह फिल्म आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड विधु विनोद चोपड़ा (12th फेल) को मिला. वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड रणबीर कपूर को फिल्म एनिमल कके लिए दिया गया. 

10. (b) जेनिक सिनर 

इटली के स्टार टेनिस खिलाड़ी जेनिक सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का 2024 का मेन्स सिंगल्स टाइटल अपने नाम कर लिया है. फाइनल मैच में उन्होंने रूस के डेनियल मेदवेदेव को मात दी. सिनर ने सेमीफाइनल मैच में नोवाक जोकोविच को हराया था. सिनर ने ₹17.25 करोड़ की पुरस्कार राशि जीती. साल 1976 के बाद पुरुष एकल स्लैम प्रतियोगिता जीतने वाले वह इटली के तीसरे खिलाड़ी बन गए है. अरिना सबालेंका ने महिला एकल का ख़िताब जीता.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Environmental Health Day 2024

World Environmental Health Day is observed every year on September 26. It is celebrated to raise awareness about the impact of environmental...

Popular Posts