प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-02-2024)


1. उत्तराखंड हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
(a)
इंदु मल्होत्रा
(b)
रितु बाहरी 
(c)
रूमा पाल
(d)
हिमा कोहली 

2. द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस 2024 में किसे 'बेस्ट ग्रीन बॉन्ड-कॉर्पोरेट' अवार्ड दिया गया?
(a)
हिंडाल्को
(b)
आरईसी लिमिटेड 
(c)
आईओसीएल 
(d)
टाटा पॉवर 

3. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश कौन बना है?
(a)
जर्मनी 
(b)
पुर्तगाल
(c)
इटली 
(d)
फ्रांस  

4. 'डिजिटल शेंगेन वीजा' जारी करने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश कौन बना है?
(a)
ऑस्ट्रिया
(b)
बेल्जियम 
(c)
फ्रांस 
(d)
फ़िनलैंड 

5. ग्रैमी अवार्ड्स 2024 में 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' का अवार्ड किसने जीता?
(a) '
दिस मोमेंट
(b) '
मिडनाइट्स'
(c) '
द रिकॉर्ड'
(d) '
फ्लावर्स'

6. हाल ही में स्पेस में सर्वाधिक समय बिताने का रिकॉर्ड किसने बनाया है?
(a)
क्रिस्टीना कोच
(b)
एंड्रयू मॉर्गन
(c)
ओलेग कोनोनेंको 
(d)
स्कॉट केली

7. राजस्थान के नए एडवोकेट जनरल के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(a)
राजेंद्र प्रसाद 
(b)
रविशंकर प्रसाद 
(c)
अशोक कुमार 
(d)
इंदु कुमारी 

8. असम राज्य के सर्वोच्च सम्मान 'असम वैभव' से किसे सम्मानित किया जायेगा?
(a) अमित शाह 

(b) रघुराम राजन 

(c) रंजन गोगोई 

(d) रतन टाटा 

9. केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग के लिए किस देश के साथ हुए एमओयू को मंजूरी दी है?
(a) ओमान 

(b) बहरीन 

(c) बांग्लादेश

(d) नेपाल 

10. FIH हॉकी 5S महिला विश्व कप का ख़िताब किसने जीता?
(a) भारत 

(b) पाकिस्तान  

(c) नीदरलैंड 

(d) जर्मनी 

उत्तर:-

1. (b) रितु बाहरी 

उत्तराखंड हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति रितु बाहरी (Ritu Bahri) को नियुक्त किया गया है. राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति रितु बाहरी को शपथ दिलाई. उन्होंने पूर्व मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी का स्थान लिया. पिछले साल अक्टूबर में, न्यायमूर्ति रितु बाहरी को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था.

2. (b) आरईसी लिमिटेड 

विद्युत मंत्रालय के तहत कार्यरत महारत्न उद्यम आरईसी लिमिटेड (REC Limited) को द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस 2024 में प्रतिष्ठित बेस्ट ग्रीन बॉन्ड - कॉर्पोरेट पुरस्कार (Best Green Bond - Corporate Award) से सम्मानित किया गया है. आरईसी को अप्रैल 2023 में $750 मिलियन यूएसडी ग्रीन बांड जारी करने के लिए पुरस्कार मिला है, जो भारत से पहला यूएसडी ग्रीन बांड भी था. 

3. (d) फ्रांस  

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने हाल ही में घोषणा की है कि यूपीआई उपयोगकर्ता अब पेरिस में एफिल टॉवर के लिए टिकट खरीद सकते हैं. फ्रांस, भारत से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है. इसके लिए एनआईपीएल ने फ्रांस की लायरा (Lyra) ई-कॉमर्स से साझेदारी की है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने साल 2016 में यूपीआई को लांच लिया था.  

4. (c) फ्रांस  

फ्रांस डिजिटल शेंगेन वीजा (Digital Schengen visas) जारी करने की पहल शुरू की है, जो यूरोपीय संघ में ये वीजा जारी करने वाला पहला देश बन गया है. डिजिटल वीजा चाहने वाले गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड की रूपरेखा तैयार की गयी है. डिजिटल वीज़ा स्टिकर को क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से हस्ताक्षरित बारकोड से बदल देगा. शेंगेन देश 'शेंगेन समझौते' का हिस्सा हैं जिसे 1995 में स्थापित किया गया था.

5. (a) 'दिस मोमेंट

दिग्गज भारतीय संगीतकार शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन ने अपने एल्बम 'दिस मोमेंट' (This Moment) के लिए 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' श्रेणी में ग्रैमी अवार्ड्स जीता जो फ्यूजन बैंड 'शक्ति' का एल्बम है. 'दिस मोमेंट' 30 जून 2023 को रिलीज़ हुआ था. वहीं टेलर स्विफ्ट ने मिडनाइट्स के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एल्बम का अवार्ड जीता. 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स 2024 लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए. 

6. (c) ओलेग कोनोनेंको 

रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको (Oleg Kononenko) ने 878 दिन या लगभग ढाई साल से अधिक समय तक अंतरिक्ष में रहने के साथ ही अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय बिताने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. ओलेग कोनोनेंको ने हमवतन गेन्नेडी पडल्का द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, ओलेग कोनोनेंको ने अपना अंतरिक्ष करियर एक इंजीनियर के रूप में शुरू किया और पहली बार साल साल 2008 में पहली स्पेस यात्रा की थी.      

7. (a) राजेंद्र प्रसाद 

राजस्थान के नए एडवोकेट जनरल (महाधिवक्ता) के रूप में राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) को नियुक्त किया गया है. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. जोधपुर हाईकोर्ट ने हाल ही में इसके सम्बन्ध में राज्य सरकार से जवाब मांगा था जिसके बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने के नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति कर दी.

8. (c) रंजन गोगोई 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने हाल ही में घोषणा की है कि पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) और राज्यसभा सांसद रंजन गोगोई को 'असम वैभव' पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. 'असम वैभव' राज्य का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच ने साल 2019 में अयोध्या 'राम मंदिर' पर अहम निर्णय दिया था.  

 

9. (a) ओमान 

केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए खाड़ी देश ओमान के साथ हुए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हुए हस्ताक्षर को मंजूरी दी है. यह एमओयू 3 साल की अवधि  के लिए किया गया है. इसके तहत ‘G2G’ और ‘B2B’ दोनों ही तरह के द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाया जायेगा.   

10. (c) नीदरलैंड 

नीदरलैंड की महिला हॉकी टीम ने FIH हॉकी 5S महिला विश्व कप का ख़िताब जीत लिया है. मस्कट में खेले गए फाइनल में नीदरलैंड ने भारत को हराकर यह ख़िताब जीता. नीदरलैंड ने भारतीय टीम को 7-2 के बड़े अंतर से हराया. भारतकी ओर से ज्योति छत्री और रुताजा दादासो ने गोल किये लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं थे.    

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts