प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-02-2024)

1. इंडिया एनर्जी वीक 2024 का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
(a) हरियाणा 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) गोवा 
(d) बिहार 

2. देश के पहले 'डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय' की आधारशिला कहां रखी गयी?
(a) हैदराबाद 
(b) पटना     
(c) वाराणसी 
(d) जयपुर 

3.  नई दिल्ली के राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय 'उल्लास मेले' का उद्घाटन किसने किया?
(a) एस जयशंकर
(b) अनुराग ठाकुर  
(c) धर्मेंद्र प्रधान 
(d) ज्योतिरादित्य सिंधिया 

4. पहले बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
(a) ढाका 
(b) कोलंबो 
(c) नई दिल्ली 
(d) काठमांडू   

5. 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' प्रोग्राम किस मंत्रालय की एक पहल है?
(a) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(b) कृषि मंत्रालय 
(c) पंचायती राज मंत्रालय 
 (d) संस्कृति मंत्रालय 

6. हाल ही में किस राज्य विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पेश किया गया?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) असम 
(c) बिहार 
(d) उत्तराखंड 

7. वर्तमान में आरसीएस उड़ान योजना के तहत देश में कितने एयर-रूट संचालित किये जा रहे है?
(a) 319
(b) 419
(c) 519 
(d) 619

8. हाल ही में किस बैंक ने 'सम्मान' रुपे क्रेडिट कार्ड लांच किया है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(b) इंडसइंड बैंक 
(c) पंजाब नेशनल बैंक 
(d) एक्सिस बैंक 

9. 'स्वच्छ सर्वेक्षण -2023 में किन दो शहरों को 'सबसे स्वच्छ गंगा शहर' का अवार्ड मिला है?
(a) वाराणसी और कानपुर 
(b) वाराणसी और प्रयागराज 
(c) कानपुर और प्रयागराज 
(d) प्रयागराज और गाजीपुर  

10. प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका प्रभा आत्रे किस घराने से थी, जिनका हाल ही में निधन हो गया?
(a) 'ग्वालियर घराना'
(b) 'पटियाला घराना'
(c) 'किराना घराना' 
(d) 'रामपुर घराना'

उत्तर:-

1. (c) गोवा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में इंडिया एनर्जी वीक 2024 का उद्घाटन किया, जो देश के ऊर्जा क्षेत्र को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ग्रीन एनर्जी स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में 100 से अधिक देशों के 4,000 से अधिक प्रतिनिधियों सहित 35,000 से अधिक लोग भाग ले रहे है.

2. (a) हैदराबाद 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय (Digital National Museum of Epigraphy) की आधारशिला रखी. इसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा स्थापित किया जा रहा है. इसमें विभिन्न भाषाओं और कालखंडों के लगभग एक लाख प्राचीन शिलालेख रखे जाएंगे. 

3. (c) धर्मेंद्र प्रधान 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली के राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय उल्लास मेले (ULLAS Mela) का उद्घाटन किया. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इस आयोजन में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सात सौ प्रतिभागियों के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय और विभिन्न संगठनों के 100 से अधिक लोग भाग ले रहे है. 

4. (c) नई दिल्ली 

बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप (BIMSTEC Aquatics Championships) 2024 का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है. केंद्रीय युवा कार्यक्रम और श्री खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस चैंपियनशिप का उद्घाटन किया. पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 6 फरवरी से 9 फरवरी 2024 तक आयोजित की जा रही है. बिम्सटेक की स्थापना साल 1997 में की गयी थी. इस ग्रुप में 7 (बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड) देश शामिल है.   

 5. (d) संस्कृति मंत्रालय 

संस्कृति मंत्रालय ने 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' (एमजीएमडी) कार्यक्रम के तहत सभी गांवों की मैपिंग और प्रलेखन तैयार कर रहा है. संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से सांस्कृतिक मैपिंग पर राष्ट्रीय मिशन चलाया जा रहा है. 27 जुलाई, 2023 को एमजीएमडी पर एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था. 

6. (d) उत्तराखंड 

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को विधानसभा सदन में पेश कर दिया है. इस विधेयक को अब आगे राज्यपाल के पास भेजा जायेगा. इस बिल के पास हो जाने के बाद यह कानून बन जायेगा. इसके साथ ही उत्तराखंड देश में यूसीसी लागू करने वाला पहला राज्य बन जायेगा. यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट जस्टिस रंजना देसाई कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया गया है. 

7. (c) 519 

क्षेत्रीय स्तर पर हवाई संपर्क योजना (आरसीएस) 'उड़े देश का आम नागरिक' (UdeDeshkaAamNagrik-UDAN) के तहत अब तक देशभर में 519 एयर-रूट का संचालन किया जा रहा है. 'उड़ान' योजना के तहत 2 जलीय हवाई अड्डों और 9 हेलीपोर्ट सहित 76 हवाई अड्डों का संचालन किया जा रहा है. इस योजना को साल 2016 में लांच किया गया था.  

8. (b) इंडसइंड बैंक 

इंडसइंड बैंक ने हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में यूपीआई सुविधा से लैस "इंडसइंड बैंक सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड" लांच किया है. यह कार्ड सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए लांच किया गया यह कार्ड विभिन्न प्रकार के स्पेशल ऑफर के साथ डिज़ाइन किया गया है. 

9. (b) वाराणसी और प्रयागराज 

 उत्तर प्रदेश के वाराणसी और प्रयागराज को सबसे स्वच्छ गंगा शहर के रूप में चुना गया है. मध्य प्रदेश में MHOW छावनी बोर्ड ने सबसे स्वच्छ छावनी शहर का पुरस्कार मिला. साल 2016 से स्वच्छ भारत शहरी मिशन के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण, शहरी स्वच्छता और साफ-सफाई पर दुनिया का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है. 

10. (c) 'किराना घराना' 

प्रख्यात शास्त्रीय गायिका और पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित प्रभा आत्रे (Prabha Atre) का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया. प्रभा आत्रे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के 'किराना घराने' (Kirana Gharana) से जुड़ी थीं. वर्ष 1991 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था साथ ही उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण, 'राष्ट्रीय कालिदास पुरस्कार' और 'टैगोर अकादमी रत्न पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts