प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-02-2024)

1. आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट की दर कितने प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है?
(a) 6.0% 
(b) 6.25% 
(c) 6.5% 
(d) 6.75% 

2. 7वें 'हिंद महासागर सम्मेलन' का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
(a) भारत 
(b) मालदीव 
(c) थाईलैंड
(d) ऑस्ट्रेलिया

3. 'समान नागरिक संहिता' लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन है? 
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) उत्तराखंड 
(d) महाराष्ट्र

4. टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) नवीन ताहिलयानी 
(b) प्रतीक पाल
(c) राणा कपूर 
(d) विनय कुमार सिंह 

5. हाल ही में विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम किसने लांच किया?
(a) एस जयशंकर 
(b) पीयूष गोयल  
(c) धर्मेंद्र प्रधान 
(d) स्मृति ईरानी 

6. कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में कौन-सा पोर्टल लांच किया है?
(a) 'साथी' पोर्टल 
(b) 'रक्षक' पोर्टल 
(c) 'सारथी' पोर्टल
(d) 'सृजन' पोर्टल 

7. 'ओल्ज़ास बेक्टेनोव' को किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) कजाकिस्तान
(b) उज्बेकिस्तान 
(c) आर्मेनिया
(d) ग्रीस 

8. हाल ही में किस देश में 'तिरुवल्लुवर' को समर्पित एक प्रतिमा का अनावरण किया गया?
(a) जर्मनी 
(b) फ्रांस 
(c) यूएसए 
(d) ब्राजील 

9. फास्ट अटैक क्राफ्ट 'आईएनएस तारमुगली' को किस नौसेना डॉकयार्ड पर कमीशन किया गया?
(a) विशाखापत्तनम डॉकयार्ड 
(b) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(c) हिंदुस्तान शिपयार्ड
(d) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

10. किस भारतीय ने हाल ही में अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी 'माउंट विंसन' पर सफल चढ़ाई की?
(a) अरुणिमा सिन्हा 
(b) लव राज सिंह धर्मशक्तू
(c) शेख हसन खान 
(d) अंशू जामसेंपा

उत्तर:-

1. (c) 6.5% 

आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. आरबीआई एमपीसी के सभी 6 सदस्यों ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने के लिए वोट किया. वहीं FY24 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5% पर बरकरार रखा गया. FY24 के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान भी 5.4% पर बरकरार रखा गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास एमपीसी मीटिंग में लिए गए फैसले का खुलासा किया. 

2. (d) ऑस्ट्रेलिया

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 7वें हिंद महासागर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. इस सम्मेलन में 22 से अधिक देशों के मंत्री और 16 देशों और 6 बहुपक्षीय संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. इस सम्मेलन का थीम "स्थिर और टिकाऊ हिंद महासागर की ओर" (Towards a Stable and Sustainable Indian Ocean) है. 

3. (c) उत्तराखंड 

उत्तराखंड समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया. यूसीसी का लक्ष्य सभी नागरिकों के लिए एक समान कानूनों को मानकीकृत करना है चाहे उनका धर्म कुछ भी हो. उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए रि. जस्टिस न्यायमूर्ति रंजना पी. देसाई के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया था.    

4. (a) नवीन ताहिलयानी 

टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में नवीन ताहिलयानी (Naveen Tahilyani) को नियुक्त किया गया है. नवीन, प्रतीक पाल का स्थान लेंगे. ताहिलयानी वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीईओ और एमडी हैं. नवीन 19 फरवरी 2024 को अपना पद संभालेंगे. 

5. (c) धर्मेंद्र प्रधान 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में EdCIL विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Vidyanjali Scholarship Programme) लांच किया. इस प्रोग्राम के तहत उन छात्रों को मदद मिलेगी, जिनके पास अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है. विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है.    

6. (c) 'सारथी' पोर्टल

 कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) सहित बीमा उत्पादों के लिए 'सारथी पोर्टल' (SARATHI Portal) लांच किया है. फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए 'कृषि रक्षक पोर्टल' (Krishi Rakshak Portal) और हेल्पलाइन नंबर 14447 भी लॉन्च किया गया. 

7. (a) कजाकिस्तान

मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ ओल्ज़ास बेक्टेनोव (Olzhas Bektenov) को  देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. 43 साल के बेक्टेनोव इससे पहले भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी के प्रमुख थे. कजाकिस्तान, एक मध्य एशियाई देश और पूर्व सोवियत गणराज्य है इसकी राजधानी अस्ताना है.    

8. (b) फ्रांस 

तमिलवासियों के बीच प्रतिष्ठित सांस्कृतिक प्रतीक तिरुवल्लुवर को समर्पित एक प्रतिमा का अनावरण फ्रांसीसी शहर सेर्गी में किया गया. इस पहल को एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उपलब्धि माना जा रहा है. तिरुवल्लुवर एक प्रसिद्ध भारतीय कवि और दार्शनिक थे, जो 'तिरुक्कुसांग' (Thirukkural) के लेखक थे. उन्हें आमतौर पर 'वल्लुवर' के नाम से जाना जाता है. 

9. (a) विशाखापत्तनम डॉकयार्ड 

भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम स्थित नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक कार्यक्रम के तहत फास्ट अटैक क्राफ्ट आईएनएस तारमुगली (INS Tarmugli) को कमीशन किया गया. आईएनएस तारमुगली एक तेज गति से हमला करने वाला जलपोत है. वाईस एडमिरल संदीप नैथानी, चीफ ऑफ मटेरियल इस कमीशनिंग समारोह के मुख्य अतिथि थे. इसका नाम अंडमान समूह के एक द्वीप के नाम पर रखा गया है. 

10. (c) शेख हसन खान 

केरल सरकार के कर्मचारी शेख हसन खान ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी 'माउंट विंसन' फतह कर लिया है. उनके द्वारा फतह की गयी यह पांचवीं सबसे ऊंची चोटी है. माउंट विंसन समुद्र तल से 4,892 मीटर (16,050 फीट) ऊपर है. माउंट विंसन के अलावा, खान ने चार अन्य ऊंची चोटियों, एशिया में माउंट एवरेस्ट, उत्तरी अमेरिका में माउंट डेनाली, अफ्रीका में माउंट किलिमंजारो और यूरोप में माउंट एल्ब्रस पर विजय प्राप्त की है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts