प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(14-02-2024)

1. 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' को किसने लांच किया?
(a) द्रौपदी मुर्मू 
(b) नरेंद्र मोदी 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) एस जयशंकर 

2. राष्ट्रीय महिला दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 11 दिसंबर
(b) 12 दिसंबर
(c) 13 दिसंबर
(d) 14 दिसंबर

3. शिक्षा मंत्रालय ने देश में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया?
(a) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ 
(b) फीफा
(c) रिलायंस फाउंडेशन 
(d) इनमें से कोई नहीं 

4. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण कहां किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) वाराणसी 
(c) हरिद्वार 
(d) देहरादून  

5. हाल ही में दत्ताजीरो कृष्णराव गायकवाड़ का निधन हो गया, वह किस खेल से सम्बंधित थे?
(a) फुटबॉल 
(b) क्रिकेट 
(c) हॉकी 
(d) बैडमिंटन 

6. भारत में राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
(a) 11 दिसंबर
(b) 12 दिसंबर
(c) 13 दिसंबर
(d) 14 दिसंबर

7. समृद्धि कॉन्क्लेव नामक डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान कहां शुरू किया गया है?
(a) आईआईटी दिल्ली 
(b) आईआईटी रोपड़ 
(c) आईआईटी खडगपुर 
(d) आईआईटी मुंबई 

8. इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन के लिए भारत को फिर से चुन लिया गया है, इसका मुख्यालय कहां है?
(a) सिडनी 
(b) दुबई 
(c) लंदन 
(d) मुंबई 

9. आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन कहां किया गया?
(a) आर्मेनिया 
(b) तुर्किये 
(c) चीन 
(d) भारत 

10. भारत कितने वर्षों के लिए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया है?
(a) 2 वर्ष 
(b) 4 वर्ष 
(c) 5 वर्ष 
(d) 6 वर्ष 

उत्तर:-

1. (b) नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana) को लांच किया है. इस योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी. इस योजना पर ₹75,000 करोड़ से अधिक खर्च किया जायेगा. सोलर पैनल लगाने की योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अंतरिम बजट के दौरान की थी.      

2. (c) 13 दिसंबर

भारत में प्रतिवर्ष 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) मनाया जाता है. यह दिवस सरोजिनी नायडू की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस बार सरोजिनी नायडू की 145वीं जयंती मनाई जा रही है. सरोजिनी नायडू को 'भारत कोकिला' (Nightingale of India) के नाम से जाना जाता है. 

3. (b) फीफा

देश में स्कूल स्तर पर फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के साथ समझौता किया. इसके तहत शिक्षा मंत्रालय चरणबद्ध तरीके से देश भर में 11 लाख फुटबॉल वितरित करेगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 फरवरी को फुटबॉल फॉर स्कूल्स (F4S) कार्यक्रम के तहत ओडिशा के 17 जिलों के 1,260 स्कूलों में फुटबॉल का वितरण किया था.   

4. (d) देहरादून  

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का देहरादून में अनावरण किया. इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित थे. पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2020 को पदभार संभाला था. 

5. (b) क्रिकेट 

भारत के पूर्व कप्तान दत्ताजीरो कृष्णराव गायकवाड़ (Dattajiro Krishnarao Gaekwad) का हाल ही में निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. अपनी मृत्यु से पहले वह सबसे उम्रदराज जीवित भारतीय क्रिकेटर के रूप में जाने जाते थे. गायकवाड़ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया और उनके नेतृत्व में टीम ने 1957-58 सीज़न में रणजी खिताब जीता था. 

6. (b) 12 दिसंबर

भारत में हर साल राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) की स्थापना के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस (National Productivity Day) मनाया जाता है. इसके साथ ही 18 फ़रवरी तक चलने वाले उत्पादकता सप्ताह की भी शुरुआत हुयी. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की स्थापना 1958 में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा एक स्वायत्त इकाई के रूप में की गई थी.   

7. (b) आईआईटी रोपड़ 

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने कृषि और जल प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन अभियान का उद्घाटन किया. 'समृद्धि कॉन्क्लेव' नामक इस डीपटेक स्टार्टअप प्रोत्‍साहन की शुरुआत आईआईटी रोपड़ में की गयी है. इसका आयोजन प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र आईहब एडब्‍ल्‍यूएडीएच (iHub AwaDH) द्वारा किया गया. 

8. (c) लंदन 

इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन के लिए सर्वाधिक मतों के साथ भारत को एक बार फिर से चुन लिया गया है. भारत का यह द्विवार्षिक कार्यकाल 2024-25 के लिए है. भारत 'अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार में सर्वाधिक रुचि' वाले 10 राष्‍ट्रों की श्रेणी में आता है. इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन (IMO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो शिपिंग रेगुलेट का काम करता है, इसका मुख्यालय लंदन में है.  

9. (a) आर्मेनिया 

आईबीए जूनियर वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 के आखिरी दिन भारत ने येरेवन, आर्मेनिया में तीन स्वर्ण, पांच रजत और एक कांस्य पदक जीता. आकांशा ने 70 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, परी ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि निशा ने 52 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. भारत से सबसे ज्यादा 12 फाइनलिस्ट थे, लेकिन उनमें से केवल तीन ही विश्व चैंपियन बने. 

10. (b) 4 वर्ष 

हाल ही में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के रूप में अपना चार साल का कार्यकाल शुरू किया है. यह वैश्विक सांख्यिकीय प्रणाली का सर्वोच्च निकाय है. इसकी स्थापना साल 1947 में की गयी थी. इस आयोग में संयुक्त राष्ट्र के 24 सदस्य देश शामिल हैं. भारत आखिरी बार 2004 में सांख्यिकी आयोग का सदस्य बना था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts