प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(16-02-2024)

 1. कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए किसके साथ समझौता किया है?

(a) आईओसीएल 
(b) बीपीसीएल
(c) अडानी ग्रीन 
(d) टाटा पॉवर 

2. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है?
(a) जय शाह 
(b) कपिल देव 
(c) राहुल द्रविड़ 
(d) निरंजन शाह 

3. बिहार विधानसभा का अध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) नंद किशोर यादव 
(b) जीतन राम मांझी
(c) तेजस्वी यादव 
(d) गिरिराज सिंह

4. पहले डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) वाराणसी 
(b) जयपुर 
(c) गुवाहाटी 
(d) पटना 

5. आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) अलख पांडे
(b) संजय कुमार जैन 
(c) आलोक सिन्हा 
(d) राजीव प्रसाद सिंह 

6. भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर डोपिंग के आरोप में कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया है?
(a) 7
(b) 10
(c) 12
(d) 15

7. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया है?
(a) रणजीत कुमार अग्रवाल 
(b) चरणजोत सिंह नंदा 
(c) अभिनव मुकुंद शर्मा 
(d) विनय कुमार सिंह 

8. टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) नवीन ताहिलयानी 
(b) प्रतीक पाल
(c) राणा कपूर 
(d) विनय कुमार सिंह 

9. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में किस देश के रेसलिंग फेडरेशन का निलंबन रद्द कर दिया है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) श्रीलंका 
(d) मलेशिया   

10. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण कहां किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) वाराणसी 
(c) हरिद्वार 
(d) देहरादून  

उत्तर:-

 1. (b) बीपीसीएल

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के साथ समझौता किया है. इस प्रोजेक्ट के तहत हवाईअड्डा परिसर में 1000 किलोवाट का ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा. कोच्चि एयरपोर्ट ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन जायेगा.    

2. (d) निरंजन शाह 

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर क्रिकेट प्रशासक और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर निरंजन शाह के नाम पर रखा गया है. निरंजन शाह ने 1965 से 1975 तक 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और वह बीसीसीआई के पूर्व सचिव भी रहे है. यह गुजरात का पहला सौर ऊर्जा संचालित स्टेडियम है. 

3. (a) नंद किशोर यादव 

भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया. राज्य विधानसभा की विशेष बैठक में चुनाव की प्रक्रिया के बाद उनको अध्यक्ष चुना गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव नये अध्यक्ष के साथ आसन तक गये.

4. (c) गुवाहाटी 

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन किया. इसका आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के माध्यम से किया जा रहा है. इस सम्मेलन में शीर्ष उद्योगपति और शिक्षाविदों सहित 1,000 से अधिक लोग भाग ले रहे है.  

5. (b) संजय कुमार जैन 

भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी संजय कुमार जैन ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया. संजय जैन एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहें है. उन्होंने इससे पहले मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया है. 

6. (c) 12

एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए दो एथलीटों पर प्रतिबन्ध लगा दिया. भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर 12 साल का प्रतिबंध लगाया गया है. निर्मला श्योराण पर भी डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाया गया है.  

7. (a) रणजीत कुमार अग्रवाल 

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की शीर्ष संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने रणजीत कुमार अग्रवाल और चरणजोत सिंह नंदा को क्रमशः संस्थान का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुना है. रणजीत कुमार आईसीएआई के 72वें अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया.   

8. (a) नवीन ताहिलयानी 

टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में नवीन ताहिलयानी (Naveen Tahilyani) को नियुक्त किया गया है. नवीन, प्रतीक पाल का स्थान लेंगे. ताहिलयानी वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीईओ और एमडी हैं. नवीन 19 फरवरी 2024 को अपना पद संभालेंगे. 

9. (a) भारत 

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल 23 अगस्त को WFI को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था क्योंकि कुश्ती महासंघ तय समय पर चुनाव कराने में विफल रहा था. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग कुश्ती के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है. 

10. (d) देहरादून  

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का देहरादून में अनावरण किया. इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित थे. पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2020 को पदभार संभाला था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts