प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(17-02-2024)

1. हाल ही में किस राज्य में 'कोमुरावेली रेलवे स्टेशन' की आधारशिला रखी गयी?
(a) तेलंगाना 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) असम 
(d) राजस्थान 

2. साउंड टेक्नोलॉजी आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम का विकास किस आईआईटी द्वारा किया गया?
(a) आईआईटी दिल्ली 
(b) आईआईटी मुंबई 
(c) आईआईटी जम्मू 
(d) आईआईटी वाराणसी 

3. उत्तर प्रदेश में 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत सालाना अनुदान बढ़ाकर कितना कर दिया गया?
(a) 25,000 रुपये 
(b) 30,000 रुपये 
(c) 35,000 रुपये 
(d) 40,000 रुपये 

4. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय कप्तान कौन है?
(a) एमएस धोनी 
(b) रोहित शर्मा      
(c) विराट कोहली     
(d) सौरव गांगुली

5. किस केन्द्रीय मंत्री ने 'बीएसई एक्सपो-2024' का उद्घाटन किया?
(a) एस जयशंकर
(b) पीयूष गोयल  
(c) ज्योतिरादित्य सिंधिया 
(d) अनुराग सिंह ठाकुर 

6. पीएम मोदी किस राज्य में बीर लाचित बरफूकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे?
(a) बिहार 
(b) असम 
(c) नगालैंड
(d) मेघालय 

7. सिक्किम सरकार ने किसके सहयोग से 'सिक्किम इंस्पायर' पहल की शुरुआत की है?
(a) नीति आयोग 
(b) वर्ल्ड बैंक
(c) एशियन डेवलपमेंट बैंक 
(d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

8. हाल ही में पूर्वोत्तर भारत के पहले नेचुरोपैथी हॉस्पिटल की नींव कहां रखी गयी?
(a) गुवाहाटी  
(b) डिब्रूगढ़
(c) शिलांग
(d) इम्फाल  

9. 'डिजिटल शेंगेन वीजा' जारी करने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश कौन बना है?
(a) ऑस्ट्रिया
(b) बेल्जियम 
(c) फ्रांस 
(d) फ़िनलैंड 

10. 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' प्रोग्राम किस मंत्रालय की एक पहल है?
(a) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(b) कृषि मंत्रालय 
(c) पंचायती राज मंत्रालय 
 (d) संस्कृति मंत्रालय 

उत्तर:-

1. (a) तेलंगाना 

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तेलंगाना राज्य के सिद्दीपेट जिले में कोमुरावेली रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी. कोमुरावेल्ली गाँव प्रसिद्ध कोमुरावेल्ली मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. हर साल चार अलग-अलग राज्यों से लगभग 25 लाख लोग मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं.

2. (c) आईआईटी जम्मू 

आईआईटी जम्मू के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ करण नाथवानी (Dr Karan Nathwani) ने साउंड टेक्नोलॉजी आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम का निर्माण किया है. यह अपनी तरह का पहला है, और साउंड टेक्नोलॉजी पर आधारित नई तकनीक है. इस नए एंटी-ड्रोन सिस्टम की लागत लगभग ₹ 4 लाख है. 

3. (a) 25,000 रुपये 

उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत अनुदान में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की. इस अप्रैल से प्रति लाभार्थी सालाना अनुदान को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है. साल 2019 में शुरू की गई, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश में महिला कल्याण विभाग की एक प्रमुख पहल है.

4. (b) रोहित शर्मा  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक खास उपलब्धि हासिल करते हुए पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान खिलाड़ी एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. रोहित करियर का 212वां लगाते ही यह उपलब्धि हासिल की. धोनी के कुल 211 छक्के है. इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है. 

5. (d) अनुराग सिंह ठाकुर 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी (इंडिया) द्वारा ब्रॉडकास्ट और मीडिया टेक्नोलॉजी पर आयोजित 28वें सम्मेलन में बीएसई एक्सपो-2024 (BSE Expo-2024) का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत प्रसारण क्षेत्र का केंद्र बनने जा रहा है. 

6. (b) असम 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस साल मार्च के पहले सप्ताह के दौरान जोरहाट, असम में बीर लाचित बरफूकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है. प्रसिद्ध अहोम साम्राज्य के सेनापति लाचित बरफूकन की सैन्य प्रतिभा और अटूट नेतृत्व क्षमता को मान्यता देते हुए हर साल 24 नवंबर को लाचित दिवस मनाया जाता है.     

7. (b) वर्ल्ड बैंक

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम सरकार और विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में 'सिक्किम इंस्पायर' (Sikkim INSPIRES) पहल लॉन्च किया. इसका उद्देश्य आर्थिक विकास और समावेशन को बढ़ावा देना है. यह कार्यक्रम प्रशिक्षण और रोजगार पहल के माध्यम से महिलाओं और युवाओं के लिए बेहतर आर्थिक अवसर प्रदान करेगा. सिक्किम एक पूर्वोत्तर भारतीय राज्य है, जिसकी सीमा भूटान, तिब्बत और नेपाल से लगती है. 

8. (b) डिब्रूगढ़

आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पूर्वोत्तर में पहले योग और प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल (Naturopathy hospital ) की नींव रखी. असम के डिब्रूगढ़ में 100 बिस्तरों वाले इस हॉस्पिटल की नींव रखी गयी. इस हॉस्पिटल को लगभग 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ लगभग 15 एकड़ भूमि पर तैयार किया जा रहा है. 

9. (c) फ्रांस  

फ्रांस डिजिटल शेंगेन वीजा (Digital Schengen visas) जारी करने की पहल शुरू की है, जो यूरोपीय संघ में ये वीजा जारी करने वाला पहला देश बन गया है. डिजिटल वीजा चाहने वाले गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड की रूपरेखा तैयार की गयी है. डिजिटल वीज़ा स्टिकर को क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से हस्ताक्षरित बारकोड से बदल देगा. शेंगेन देश 'शेंगेन समझौते' का हिस्सा हैं जिसे 1995 में स्थापित किया गया था.

 10. (d) संस्कृति मंत्रालय 

संस्कृति मंत्रालय ने 'मेरा गांव, मेरी धरोहर' (एमजीएमडी) कार्यक्रम के तहत सभी गांवों की मैपिंग और प्रलेखन तैयार कर रहा है. संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से सांस्कृतिक मैपिंग पर राष्ट्रीय मिशन चलाया जा रहा है. 27 जुलाई, 2023 को एमजीएमडी पर एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts