प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(19-02-2024)

1. उत्तर प्रदेश में 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत सालाना अनुदान बढ़ाकर कितना कर दिया गया?
(a) 25,000 रुपये 
(b) 30,000 रुपये 
(c) 35,000 रुपये 
(d) 40,000 रुपये 

2. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय कप्तान कौन है?
(a) एमएस धोनी 
(b) रोहित शर्मा      
(c) विराट कोहली     
(d) सौरव गांगुली

3. सिक्किम सरकार ने किसके सहयोग से 'सिक्किम इंस्पायर' पहल की शुरुआत की है?
(a) नीति आयोग 
(b) वर्ल्ड बैंक
(c) एशियन डेवलपमेंट बैंक 
(d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

4. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है?
(a) जय शाह 
(b) कपिल देव 
(c) राहुल द्रविड़ 
(d) निरंजन शाह 

5. बिहार विधानसभा का अध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) नंद किशोर यादव 
(b) जीतन राम मांझी
(c) तेजस्वी यादव 
(d) गिरिराज सिंह

6. आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) अलख पांडे
(b) संजय कुमार जैन 
(c) आलोक सिन्हा 
(d) राजीव प्रसाद सिंह 

7. शिक्षा मंत्रालय ने देश में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया?
(a) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ 
(b) फीफा
(c) रिलायंस फाउंडेशन 
(d) इनमें से कोई नहीं 

8. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण कहां किया गया?
(a) नई दिल्ली 
(b) वाराणसी 
(c) हरिद्वार 
(d) देहरादून  

9. 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' को किसने लांच किया?
(a) द्रौपदी मुर्मू 
(b) नरेंद्र मोदी 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) एस जयशंकर 

10. हाल ही में किन दो देशों में यूपीआई पेमेंट सिस्टम लांच किया गया है?
(a) ब्राजील और अर्जेंटीना
(b) जापान और दक्षिण कोरिया 
(c) श्रीलंका और मॉरीशस   
(d) यूएसए और बहरीन

उत्तर:-

1. (a) 25,000 रुपये 

उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत अनुदान में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की. इस अप्रैल से प्रति लाभार्थी सालाना अनुदान को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है. साल 2019 में शुरू की गई, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश में महिला कल्याण विभाग की एक प्रमुख पहल है.

2. (b) रोहित शर्मा  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक खास उपलब्धि हासिल करते हुए पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान खिलाड़ी एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. रोहित करियर का 212वां लगाते ही यह उपलब्धि हासिल की. धोनी के कुल 211 छक्के है. इसके बाद विराट कोहली का नंबर आता है.

3. (b) वर्ल्ड बैंक

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम सरकार और विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में 'सिक्किम इंस्पायर' (Sikkim INSPIRES) पहल लॉन्च किया. इसका उद्देश्य आर्थिक विकास और समावेशन को बढ़ावा देना है. यह कार्यक्रम प्रशिक्षण और रोजगार पहल के माध्यम से महिलाओं और युवाओं के लिए बेहतर आर्थिक अवसर प्रदान करेगा. सिक्किम एक पूर्वोत्तर भारतीय राज्य है, जिसकी सीमा भूटान, तिब्बत और नेपाल से लगती है. 

4. (d) निरंजन शाह 

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर क्रिकेट प्रशासक और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर निरंजन शाह के नाम पर रखा गया है. निरंजन शाह ने 1965 से 1975 तक 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और वह बीसीसीआई के पूर्व सचिव भी रहे है. यह गुजरात का पहला सौर ऊर्जा संचालित स्टेडियम है. 

5. (a) नंद किशोर यादव 

भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया. राज्य विधानसभा की विशेष बैठक में चुनाव की प्रक्रिया के बाद उनको अध्यक्ष चुना गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव नये अध्यक्ष के साथ आसन तक गये.

6. (b) संजय कुमार जैन 

भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी संजय कुमार जैन ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया. संजय जैन एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहें है. उन्होंने इससे पहले मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया है. 

7. (b) फीफा

देश में स्कूल स्तर पर फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के साथ समझौता किया. इसके तहत शिक्षा मंत्रालय चरणबद्ध तरीके से देश भर में 11 लाख फुटबॉल वितरित करेगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 फरवरी को फुटबॉल फॉर स्कूल्स (F4S) कार्यक्रम के तहत ओडिशा के 17 जिलों के 1,260 स्कूलों में फुटबॉल का वितरण किया था.   

8. (d) देहरादून  

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का देहरादून में अनावरण किया. इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित थे. पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2020 को पदभार संभाला था. 

9. (b) नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana) को लांच किया है. इस योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी. इस योजना पर ₹75,000 करोड़ से अधिक खर्च किया जायेगा. सोलर पैनल लगाने की योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अंतरिम बजट के दौरान की थी.  

10. (c) श्रीलंका और मॉरीशस   

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाओं का दायरा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. अब इस लिस्ट में श्रीलंका और मॉरीशस का भी नाम जुड़ गया है. एनपीसीआई ने साल 2016 में यूपीआई सेवाओं को लांच किया था. UPI सिस्टम एक ही मोबाइल एप्लिकेशन आधारित सिस्टम है जो बैंक एकाउंट्स से पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है. अभी हाल ही में फ्रांस में भी इस सुविधा को लांच किया गया था.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts