प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(20-02-2024)

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में 'श्री कल्कि धाम मंदिर' की आधारशिला रखी?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) महाराष्ट्र 

2. भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत किस देश के खिलाफ दर्ज की?
(a) इंग्लैंड 
(b) श्रीलंका 
(c) ऑस्ट्रेलिया 
(d) न्यूजीलैंड    

3. बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में किस देश की महिला टीम ने गोल्ड मेडल जीता?
(a) भारत 
(b) चीन 
(c) मलेशिया 
(d) सिंगापुर 

4. प्रसिद्ध जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज का निधन हो गया, उनका जन्म किस राज्य में हुआ था?
(a) तमिलनाडु
(b) असम 
(c) हिमाचल प्रदेश 
(d) कर्नाटक

5. 58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए किसे नामित किया गया है?
(a) गुलज़ार 
(b) जगद्गुरु रामभद्राचार्य
(c) अमिताभ चौधरी 
(d) a और b दोनों 

6. 'इरेडा' ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के सह-वित्तपोषण के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) पंजाब नेशनल बैंक
(b) बंधन बैंक 
(c) एचडीएफसी बैंक 
(d) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक     

7. 'पीएम विश्वकर्मा योजना' किस मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है?
(a) कृषि मंत्रालय 
(b) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(c) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय     
(d) ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय

8. हाल ही में दत्ताजीरो कृष्णराव गायकवाड़ का निधन हो गया, वह किस खेल से सम्बंधित थे?
(a) फुटबॉल 
(b) क्रिकेट 
(c) हॉकी 
(d) बैडमिंटन 

9. आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) अलख पांडे
(b) संजय कुमार जैन 
(c) आलोक सिन्हा 
(d) राजीव प्रसाद सिंह 

10. सिक्किम सरकार ने किसके सहयोग से 'सिक्किम इंस्पायर' पहल की शुरुआत की है?
(a) नीति आयोग 
(b) वर्ल्ड बैंक
(c) एशियन डेवलपमेंट बैंक 
(d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

उत्तर:-

1. (b) उत्तर प्रदेश 

प्रधानमंत्री ने संभल, उत्तर प्रदेश में हिंदू तीर्थस्थल 'श्री कल्कि धाम मंदिर' की आधारशिला रखी. इस मंदिर का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं. भगवान कल्कि को प्रभु विष्णु का 10वां अवतार माना जाता है. श्री कल्कि धाम मंदिर परिसर पांच एकड़ में बनकर तैयार होगा, जिसमें 5 वर्ष का समय लगेगा.

2. (a) इंग्लैंड 

भारतीय टीम ने राजकोट में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड पर 434 रनों की शानदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया है. टेस्ट फॉर्मेट में यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत (रनों के हिसाब से) है. इससे पहले साल 2021 में वानखेड़े में न्यूजीलैंड को भारत ने 372 रनों से हराया था. यह इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी हार है. 

3. (a) भारत 

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. यह पहला मौका है जब भारत ने महिला इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले, पुरुष टीम ने साल 2016 और 2020 संस्करण में कांस्य पदक जीते थे. पीवी सिंधु, ट्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद और खरब ने अपने-अपने मैच जीतकर भारत को बढ़त दिलाई थी. 

4. (d) कर्नाटक

प्रसिद्ध जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज (Acharya Vidyasagar Maharaj) का छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में चंद्रगिरि तीर्थ पर निधन हो गया. आचार्य विद्यासागर महाराज दिगंबर जैन समुदाय के सबसे प्रसिद्ध संत थे. जैन संत विद्यासागर महाराज का जन्म कर्नाटक के बेलगांव के सदलगा गांव में 10 अक्टूबर 1946 को हुआ था. 

5. (d) a और b दोनों

ज्ञानपीठ चयन समिति ने प्रसिद्ध उर्दू कवि गुलज़ार और संस्कृत विद्वान जगद्गुरु रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए नामित किया है. गुलज़ार का असली नाम 'संपूर्ण सिंह कालरा' है उन्हें इस युग के बेहतरीन उर्दू कवियों में से एक माना जाता है. गुलज़ार ने हिंदी सिनेमा में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वहीं रामभद्राचार्य, चित्रकूट में तुलसी पीठ के संस्थापक है.     

6. (a) पंजाब नेशनल बैंक

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा-IREDA) और पंजाब नेशनल बैंक ने देश भर में नवीकरणीय ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, इसकी स्थापना 1987 में की गयी थी. 

7. (c) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय     

'पीएम विश्वकर्मा योजना' सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. यह योजना कारीगरों और शिल्पकारों को सस्ते ऋण, कौशल प्रशिक्षण, आधुनिक उपकरण, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करती है. इस योजना के लिए 13,000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इस योजना के तहत 18 व्यवसायों को शामिल किया गया है. पीएम विश्वकर्मा को शुरू में वित्तीय वर्ष 2027-28 तक पांच साल की अवधि में लागू किया जाएगा.  

8. (b) क्रिकेट 

भारत के पूर्व कप्तान दत्ताजीरो कृष्णराव गायकवाड़ (Dattajiro Krishnarao Gaekwad) का हाल ही में निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. अपनी मृत्यु से पहले वह सबसे उम्रदराज जीवित भारतीय क्रिकेटर के रूप में जाने जाते थे. गायकवाड़ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया और उनके नेतृत्व में टीम ने 1957-58 सीज़न में रणजी खिताब जीता था. 

9. (b) संजय कुमार जैन 

भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी संजय कुमार जैन ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया. संजय जैन एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहें है. उन्होंने इससे पहले मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया है. 

10. (b) वर्ल्ड बैंक

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम सरकार और विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में 'सिक्किम इंस्पायर' (Sikkim INSPIRES) पहल लॉन्च किया. इसका उद्देश्य आर्थिक विकास और समावेशन को बढ़ावा देना है. यह कार्यक्रम प्रशिक्षण और रोजगार पहल के माध्यम से महिलाओं और युवाओं के लिए बेहतर आर्थिक अवसर प्रदान करेगा. सिक्किम एक पूर्वोत्तर भारतीय राज्य है, जिसकी सीमा भूटान, तिब्बत और नेपाल से लगती है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Chanakya Defence Dialogue–2024

The Indian Army and the Centre for Land Warfare Studies (CLAWS) will host the Chanakya Defence Dialogue 2024. It will be held on October 24-...

Popular Posts