प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-04-2024)

1. फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2023 में किसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के अवार्ड से सम्मानित किया गया?

(a) कृति सेनन

(b) कियारा आडवाणी

(c) शीबा चड्ढा

(d) आलिया भट्ट 

2. डॉ. एन. गोपालकृष्णन का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?

(a) फिल्म इंडस्ट्री 

(b) साइंस 

(c) बिज़नेस इंडस्ट्री 

(d) पत्रकारिता 

3. केन्द्रीय  कैबिनेट ने देश में कितने नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है?

(a) 137

(b) 147

(c) 157 

(d) 167

4. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज़ एशियाई बल्लेबाज कौन बने है?

(a) बाबर आज़म 

(b) रोहित शर्मा 

(c) विराट कोहली 

(d) मोहम्मद रिजवान 

5. नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी के तहत कितने मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जाएगी?

(a) 02

(b) 03

(c) 04

(d) 05  

6. संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए सरकार ने कौन सा अभियान चलाया है?

(a) ऑपरेशन कावेरी

(b) ऑपरेशन दुर्गा 

(c) ऑपरेशन शक्ति 

(d) ऑपरेशन पोलो   

7. पीएम मोदी ने देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए कितने FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया?

(a) 61

(b) 71

(c) 81

(d) 91

8. हाल ही में किस कंपनी को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज का दर्जा मिला है?

(a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

(b) एनएमडीसी लिमिटेड

(c) इंडिया पोस्ट 

(d) एनटीपीसी लिमिटेड  

9. किस अमेरिकी राज्य ने दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है?

(a) कैलिफोर्निया

(b) एरिज़ोना

(c) पेन्सिलवेनिया 

(d) इंडियाना

10. हाल ही में साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष किसे चुना गया है?

(a) पंकज अडवाणी 

(b) पंकज सिंह 

(c) बजरंग पुनिया 

(d) पुल्लेला गोपीचंद

उत्तर:-

1. (d) आलिया भट्ट 

फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2023 की घोषणा कर दी गयी है. 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स समारोह में फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित हस्तियों ने भाग लिया. आलिया भट्ट को उनकी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) का अवार्ड दिया गया. वहीं राजकुमार राव को फिल्म 'बधाई दो' के लिए बेस्ट ऐक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को बेस्ट फिल्म के अवार्ड से नवाजा गया. 

2. (b) साइंस 

प्रसिद्ध साइंटिस्ट डॉ. एन. गोपालकृष्णन का निधन हो गया है. गोपालकृष्णन CSIR- स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर (SERC) के एडवांस सेसमिक टेस्टिंग एंड रिसर्च लेबोरेटरी (ASTaR) के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. साथ ही उन्होंने CSIR- सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CBRI) में निदेशक के रूप में भी कार्य किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिक डॉ. एन. गोपालकृष्णन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

3. (c) 157 

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट ने 1570 करोड़ रुपये की लागत से मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है. इसका उद्देश्य नर्सिंग पेशेवरों की संख्या में वृद्धि करना और देश में गुणवत्तापूर्ण, किफायती नर्सिंग शिक्षा प्रदान करना है. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इसके लिए 1,570 करोड़ रुपये मंजूर किये है. मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 से पहले 387 थी, जिसमें लगभग 71% की वृद्धि हुई है और अब इनकी संख्या 660 हो गयी है.

4. (a) बाबर आज़म 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पारियों के हिसाब से 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज़ एशियाई बल्लेबाज़ बन गए. उन्होंने यह मुकाम 277 पारियां खेल कर हासिल की. उन्होंने इस मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 12,000 रन बनाने का एशियाई रिकॉर्ड भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम है.  

5. (c) 04

भारत सरकार ने नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इसके तहत, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 04 मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जाएगी. योजना के तहत वर्तमान में 1206 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है. नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 का उद्देश्य चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के व्यवस्थित विकास को सुनिश्चित करना है. इस क्षेत्र के 2030 तक 11 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर होने की उम्मीद है.

6. (a) ऑपरेशन कावेरी

संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए भारत सरकार ने बचाव अभियान 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया है. यह बचाव अभियान 24 अप्रैल 2023 को शुरू किया गया था. इसका नाम भारत की प्रमुख नदियों में से एक 'कावेरी' के नाम पर रखा गया है. भारत सरकार जेद्दाह के रास्ते वहां फसें भारतियों को निकाल रहा है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इस ऑपरेशन के प्रभारी हैं.

7. (d) 91

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 91 FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया. ये ट्रांसमीटर 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों में स्थापित किए गए हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने 100 वाट के ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण की दिशा में लगातार काम कर रही है.

8. (a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज (सीपीएसई) का दर्जा दिया है. नवरत्न का दर्जा पहली बार भारत सरकार द्वारा 1997 में नौ पब्लिक सेक्टर के उद्यमों को दिया गया था. वर्तमान में आरवीएनएल सहित 13 नवरत्न कंपनियां हैं. नवरत्न कंपनियां सीपीएसई कंपनियां हैं जिन्हें केंद्र सरकार से अनुमोदन मांगे बिना ₹1,000 करोड़ तक निवेश करने की वित्तीय स्वतंत्रता होती है.

9. (c) पेन्सिलवेनिया 

अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया ने दिवाली फेस्टिवल को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है. पेंसिल्वेनिया में लगभग 200,000 दक्षिण एशियाई निवासी निवास करते हैं. जिस कारण यह फैसला और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. पूर्वोत्तर राज्य पेन्सिलवेनिया के सीनेटर निकिल सावल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. दीवाली को आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए सीनेट ने सर्वसम्मति से मतदान किया. 

10. (b) पंकज सिंह 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को नैनीताल में वार्षिक बैठक में निर्विरोध भारतीय साइकिलिंग महासंघ का अध्यक्ष चुना गया है. पंकज सिंह नोएडा से भाजपा विधायक है. मनिंदर पाल सिंह को लगातार दूसरी बार महासचिव चुना गया जबकि केरल के सुदेश कुमार को कोषाध्यक्ष चुना गया. साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में साइकिल रेसिंग का राष्ट्रीय शासी निकाय है, इसकी स्थापना 1946 में की गयी थी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts