प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-05-2024)

1. हाल ही में किस देश ने अपने रोजगार वीज़ा कार्यक्रम में बदलाव किया है?
(a) ऑस्ट्रेलिया 
(b) मलेशिया
(c) न्यूजीलैंड
(d) सऊदी अरब   

2. मिराज शहर को संगीत वाद्ययंत्र बनाने की अपनी कला के लिए जीआई टैग प्रदान किया गया, यह किस राज्य में है?
(a) राजस्थान 
(b) महाराष्ट्र 
(c) गुजरात 
(d) हरियाणा  

3. आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स ने हैरी ब्रूक के स्थान पर किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया है?
(a) बेन स्ट्रोक 
(b) आदिल रशीद 
(c) लिजाड विलियम्स 
(d) रवि बोपारा 

4. विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 06 अप्रैल 
(b) 07 अप्रैल 
(c) 08 अप्रैल 
(d) 09 अप्रैल 

5. हाल ही में 'सागर कवच' एक्सरसाइज का आयोजन कहां किया गया?
(a) गोवा 
(b) लक्षद्वीप 
(c) ओडिशा 
(d) गुजरात

6. आईपीईएफ द्वारा क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
(a) भारत 
(b) चीन
(c) सिंगापुर
(d) मलेशिया 

7. 'शक्ति-संगीत और नृत्य का महोत्सव' का आयोजन किसके द्वारा किया जायेगा?
(a) संगीत नाटक अकादमी 
(b) वैश्विक संगीत संस्थान
(c) स्वर्णभूमि संगीत अकादमी
(d) आईफा 

8. हाल ही में विप्रो ने किसे कंपनी का सीईओ और एमडी नियुक्त किया है?
(a) श्रीनिवास पल्लिया 
(b) अजय काला
(c) विनय सिन्हा 
(d) दिनेश खुराना 

9. राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग का उद्घाटन किस शहर में किया जायेगा?
(a) रांची 
(b) लखनऊ 
(c) वाराणसी 
(d) भोपाल 

10. भारत के पहले प्राइवेट सब-मीटर रिज़ॉल्यूशन सर्विलांस सैटेलाइट को किसने लांच किया?
(a) अग्निकुल कॉसमॉस 
(b) ध्रुव स्पेस 
(c) टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड 
(d) स्काईरूट एयरोस्पेस

उत्तर:-  

1. (c) न्यूजीलैंड

हाल ही में न्यूज़ीलैंड ने पिछले साल लगभग रिकॉर्ड प्रवासन के बाद अपने रोजगार वीज़ा कार्यक्रम में तत्काल बदलाव किया है. बदलाव के तहत कम कुशल नौकरियों के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता शुरू करने और अधिकांश नियोक्ता कार्य वीजा के लिए न्यूनतम कौशल और कार्य अनुभव सीमा निर्धारित करने जैसे उपाय शामिल हैं. 

2. (b) महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र के सांगली जिले का छोटा सा शहर मिराज संगीत वाद्ययंत्र, विशेषकर सितार और तानपुरा बनाने की अपनी शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है. मिराज शहर को हाल ही में जीआई टैग प्रदान किया गया है. जीआई टैग एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र से आने वाले उत्पाद को दर्शाता है और जो इसके व्यावसायिक मूल्य को बढ़ाता है.   

3. (c) लिजाड विलियम्स 

आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स ने हैरी ब्रूक के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लिजाड विलियम्स को टीम में शामिल किया है. इंग्लैंड के बल्लेबाज ब्रूक निजी कारणों से टूर्नामेंट से हट गए थे. विलियम्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट, चार एकदिवसीय और 11 T20 मैच खेले है. दिल्ली कैपिटल्स ने चार करोड़ रुपये में ब्रूक को टीम में शामिल किया था.   

4. (b) 07 अप्रैल 

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के स्थापना दिवस पर मनाया जाता है. यह दिवस स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कल्याण के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है. 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन का संविधान अस्तित्व में आया था. भारत को 12 जनवरी, 1948 को WHO से जुड़ा था. 

5. (b) लक्षद्वीप 

हाल ही में दो दिवसीय 'सागर कवच' अभ्यास का आयोजन लक्षद्वीप द्वीप समूह में आयोजित किया गया. इस अभ्यास में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, समुद्री पुलिस, मत्स्य पालन, सीमा शुल्क और अन्य सुरक्षा एजेंसियों सहित सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों ने भाग लिया. 

6. (c) सिंगापुर

इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) सिंगापुर में क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम का आयोजन करेगा. आईपीईएफ को मई 2022 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में इसमें 14 भागीदार शामिल हैं. आईपीईएफ क्लीन एनर्जी इन्वेस्टर फोरम आईपीईएफ के तहत एक पहल है. भारत भी आईपीईएफ में शामिल है. 

7. (a) संगीत नाटक अकादमी 

संगीत नाटक अकादमी 9 से 17 अप्रैल तक देश के सात अलग-अलग शक्तिपीठों में 'शक्ति - संगीत और नृत्य का महोत्सव' (Shakti - Festival of Music and Dance) का आयोजन करेगा. 'शक्ति उत्सव' का शुभारंभ गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर से शुरू हो रहा है. संगीत नाटक अकादमी, प्रदर्शन कला की राष्ट्रीय अकादमी और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक स्वायत्त संस्था है. 

8. (a) श्रीनिवास पल्लिया 

विप्रो ने हाल ही में श्रीनिवास पल्लिया (Srinivas Pallia) को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है. उन्होंने थिएरी डेलापोर्टे का स्थान लिया है. श्रीनिवास पिल्लई ने भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से पढ़ें है और उन्होंने साल 1992 में विप्रो ज्वाइन किया था. 

9. (a) रांची 

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग का उद्घाटन 30 अप्रैल को रांची में किया जायेगा. इसका आयोजन 30 अप्रैल से 10 मई तक किया जायेगा. वहीं हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, बंगाल, मिजोरम, मणिपुर और ओडिशा - पुणे में सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में आठ क्वार्टर फाइनलिस्ट लीग के पहले फेज में प्रतिस्पर्धा करेंगे. यह लीग देश में उभरते खिलाड़ियों को अपने कौशल को निखारने का अवसर प्रदान करेगी. 

10. (c) टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड 

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने भारत के पहले निजी तौर पर निर्मित सब-मीटर रिज़ॉल्यूशन सर्विलांस सैटेलाइट टीएसएटी-1ए (TSAT-1A) को लांच किया. टीएएसएल ने सैटेलॉजिक के साथ मिलकर 7 अप्रैल को स्पेसक्स के फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से इसे लांच किया.         

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts