प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-06-2024)

1. 18वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में किसने शपथ ली?
(a) गिरिराज सिंह  
(b) भर्तृहरि महताब 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) भूपेन्द्र यादव 

2. भारतीय सेना के अगले उपप्रमुख कौन होंगे?
(a) एनएस राजा सुब्रमणि 
(b) उपेन्द्र द्विवेदी 
(c) बी.एस. राजू
(d) इनमें से कोई नहीं

3. भारत ने हाल ही में किस देश के नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करने की घोषणा की है? 
(a) नेपाल 
(b) श्रीलंका 
(c) भूटान 
(d) बांग्लादेश 

4. भारत किस देश में अपना एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की है?
(a) श्रीलंका 
(b) चीन 
(c) बांग्लादेश 
(d) जापान 

5. किसे हाल ही में ट्राई का नया सचिव नियुक्त किया गया है?
(a) रमेश सिन्हा 
(b) अजय सिंह आनंद 
(c) अतुल कुमार चौधरी 
(d) राजीव कुमार 

6. लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण केंद्र किस राज्य में स्थापित किया जायेगा?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) असम 

7. भारत सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए किसके साथ एक ऋण समझौता किया है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) एशियाई विकास बैंक 
(c) न्यू डेवलपमेंट बैंक 
(d) इनमें से कोई नहीं 

8. संयुक्त राष्ट्र की किस संस्था ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है? 
(a) यूनेस्को 
(b) यूएनएचसीआर
(c) अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन  
(d) आईएमएफ  

9. एक्सरसाइज 'रेड फ्लैग 2024' का दूसरा संस्करण यूएस में कहाँ आयोजित किया गया?
(a) नेलिस एयर फ़ोर्स बेस, नेवादा
(b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का
(c) लुके एयर फ़ोर्स बेस, एरिज़ोना
(d) इनमें से कोई नहीं

10. JIMEX अभ्यास का कौन सा संस्करण साल 2024 में आयोजित किया जा रहा है?
(a) छठा
(b) सातवां
(c) आठवां
(d) नौवाँ

उत्तर:-

1. (b) भर्तृहरि महताब 

18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हुआ है. नरेंद्र मोदी सहित निचले सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भाजपा नेता भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई. बता दें कि 26 जून को लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव किया जायेगा. इसके बाद अगले दिन 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन होगा. संसद का यह विशेष सत्र 3 जुलाई को समाप्त होगा.  

2. (a) एनएस राजा सुब्रमणि 

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि (Lt Gen NS Raja Subramani) सेना के अगले उपप्रमुख होंगे और सरकार ने इस पद पर उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वह वर्तमान में सेना की मध्य कमान का नेतृत्व कर रहे हैं और लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का स्थान लेंगे. जुलाई के पहले सप्ताह में वह पदभार ग्रहण करेंगे.  

3. (d) बांग्लादेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बांग्लादेश के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद घोषणा की कि भारत चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा. हैदराबाद हाउस में मुलाकात के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मीडिया को संबोधित किया था. 

4. (c) बांग्लादेश 

भारत ने हाल ही में इन नए घोषणा के तहत बताया कि भारत देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में लोगों के लिए सेवाओं की सुविधा के लिए बांग्लादेश के रंगपुर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलेगा. बांग्लादेश नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के लिए महत्वपूर्ण भागीदार है. बता दें कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना हां ही में दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आई थी.

5. (c) अतुल कुमार चौधरी 

केंद्र सरकार ने हाल ही में अतुल कुमार चौधरी को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का नया सचिव नियुक्त किया है, यह पद 31 मई को वी रघुनंदन की सेवानिवृत्ति के बाद से रिक्त था. चौधरी 1989 बैच के भारतीय दूरसंचार सेवा अधिकारी हैं और वर्तमान में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) में उप महानिदेशक (डीडीजी) के रूप में कार्यरत हैं. 

6. (b) उत्तर प्रदेश 

लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में स्थापित किया जायेगा. ये गिद्ध एशियन किंग वल्चर (Asian king vultures) के नाम से भी प्रसिद्ध है. यह प्रजाति 2007 से अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में सूचीबद्ध है. इस केंद्र का नाम जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र होगा.          

7. (b) एशियाई विकास बैंक 

भारत सरकार ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ हाल ही में भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत की तैयारी और क्षमता को बढ़ाने के लिए 170 मिलियन डॉलर का नीति-आधारित ऋण समझौता किया है. एडीबी की स्थापना साल 1966 में की गयी थी, इसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है. 

8. (b) यूएनएचसीआर

संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख संस्था यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजी (UNHCR) ने ब्रिटिश अभिनेता थियो जेम्स को अपना ग्लोबल गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया है. यूएनएचसीआर ने बताया कि टेलीविजन श्रृंखला "द जेंटलमेन" और "द व्हाइट लोटस" में अभिनय करने वाले जेम्स ने 2016 से यूएनएचसीआर का समर्थन किया है, और इसके संबंध में उन्होंने और ग्रीस, फ्रांस और जॉर्डन की यात्रा भी की है. 

9. (b) एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी ने संयुक्त राज्य वायु सेना के एइलसन एयर फ़ोर्स बेस, अलास्का में 04 जून से 14 जून 24 तक आयोजित अभ्यास रेड फ्लैग 2024 (Red Flag 2024) में भाग लिया. यह रेड फ्लैग 2024 का दूसरा संस्करण था, जिसे अमेरिकी वायु सेना द्वारा वर्ष में चार बार आयोजित किया जाता है. इस अभ्यास में भारत के अलावा सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और नीदरलैंड की एयर फ़ोर्स ने भी भाग लिया.  

10. (c) आठवां

हाल ही में, JIMEX अभ्यास–24 जापान के योकोसुका में आयोजित किया जा रहा है. यह JIMEX का आठवां संस्करण है, जो 2012 में प्रारंभ हुआ था. इस अभ्यास में हार्बर और समुद्री दोनों फेज के अभ्यास शामिल हैं. भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस शिवालिक इस द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है. वहीं जापान की ओर से गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर जेएस युगिरी भाग ले रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts