प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(26-06-2024)

1. राज्यसभा में सदन का नेता किसे नियुक्त किया गया है?
(a) राजनाथ सिंह 
(b) अमित शाह 
(c) जगत प्रकाश नड्डा 
(d) ज्योतिरादित्य सिंधिया 

2. राष्ट्रीय स्टॉप डायरिया अभियान 2024 का शुभारंभ किसने किया?
(a) जे पी नड्डा  
(b) गिरिराज सिंह 
(c) राजीव प्रताप रूडी 
(d) ज्योतिरादित्य सिंधिया 

3. हाल ही में किसने विश्व निवेश रिपोर्ट 2024 जारी की है?
(a) विश्व बैंक 
(b) यूएनसीटीएडी
(c) नीति आयोग 
(d) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

4. वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल ने किस शहर को वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी का टैग प्रदान किया?
 (a) श्रीनगर 
(b) लखनऊ 
(c) उदयपुर 
(d) पटना 

5. हाल ही में खबरों में रही नेट्रॉन झील किस देश में स्थित है?
(a) यूएई 
(b) तंजानिया 
(c) उज्बेकिस्तान
(d) आर्मेनिया

6. चीनी सेक्टर के वैश्विक कार्यक्रम 'आईएसओ परिषद बैठक' की मेजबानी कौन-सा देश कर रहा है?
(a) भारत 
(b) बांग्लादेश 
(c) चीन 
(d) ब्राजील   

7. केरल के किस शहर को आधिकारिक रूप से भारत का पहला यूनेस्को साहित्य का शहर घोषित किया गया है?
(a) तिरुवनंतपुरम
(b) कोच्चि
(c) कोझिकोड
(d) कन्नूर

8. ब्रिक्स गेम्स 2024 का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?
(a) भारत 
(b) रूस 
(c) चीन 
(d) दक्षिण अफ्रीका   

9. भारतीय सेना के अगले उपप्रमुख कौन होंगे?
(a) एनएस राजा सुब्रमणि 
(b) उपेन्द्र द्विवेदी 
(c) बी.एस. राजू
(d) इनमें से कोई नहीं

10. भारत ने हाल ही में किस देश के नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करने की घोषणा की है? 
(a) नेपाल 
(b) श्रीलंका 
(c) भूटान 
(d) बांग्लादेश 

उत्तर:-

 1. (c) जगत प्रकाश नड्डा 

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है. वह पीयूष गोयल का स्थान लेंगे, जो अब महाराष्ट्र के उत्तरी मुंबई से लोकसभा सदस्य हैं. नड्डा को इस वर्ष फरवरी में भाजपा द्वारा गुजरात से राज्यसभा के लिए नामित किया गया था. 

2. (a) जे पी नड्डा  

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने हाल ही में राष्ट्रीय स्टॉप डायरिया अभियान (National STOP Diarrhoea Campaign) 2024 का शुभारंभ किया. साथ ही उन्होंने इस अभियान के लिए लोगो, पोस्टर, रेडियो स्पॉट और ऑडियो विजुअल जैसी आईईसी सामग्री भी जारी की. इस अभियान का उद्देश्य बचपन में होने वाली डायरिया से बच्चों की मृत्यु को शून्य करना है. 

3. (b) यूएनसीटीएडी

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा विश्व निवेश रिपोर्ट 2024 प्रकाशित की गई. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में 2 प्रतिशत की मामूली कमी आई है. विकासशील देशों में एफडीआई प्रवाह 7 प्रतिशत गिरकर 867 अरब डॉलर हो गया है. यूएनसीटीएडी, व्यापार और विकास से संबंधित संयुक्त राष्ट्र की अग्रणी संस्था है. 

4. (a) श्रीनगर 

हाल ही में वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल (डब्ल्यूसीसी) ने श्रीनगर शहर को वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी (डब्ल्यूसीसी) टैग प्रदान किया है. यह टैग डब्ल्यूसीसी द्वारा दुनिया भर में सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास में स्थानीय शिल्पकारों और समुदायों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए दिया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2014 में की गयी थी. 

5. (b) तंजानिया 

विशेषज्ञों के अनुसार, नेट्रॉन झील पर राजहंसों (Flamingos) की आबादी लगातार घट रही है, इसके पीछे प्रतिकूल  मौसम और अतिक्रमण को कारण बताया गया है, जिससे पक्षी कम संख्या में वापस लौट रहे है. नेट्रॉन झील उत्तर तंजानिया में केन्या की सीमा पर स्थित एक खारे पानी की झील है. यह एक रामसर साइट भी है.   

6. (a) भारत 

भारत 25 से 27 जून, 2024 तक नई दिल्ली में चीनी सेक्टर में एक वैश्विक कार्यक्रम 'आईएसओ परिषद बैठक' की मेजबानी कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (International Sugar Organization) के सदस्यों के रूप में लगभग 85 देश हैं, जो दुनिया में लगभग 90 प्रतिशत चीनी उत्पादन करते हैं. इस कार्यक्रम में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग ले रहे है.   

7. (c) कोझिकोड

केरल के उत्तर में स्थित कोझिकोड (Kozhikode) शहर को आधिकारिक रूप से भारत का पहला यूनेस्को साहित्य का शहर घोषित किया गया है. यह शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है. इसकी घोषणा यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क के तहत की गई है, जिसे 2004 में शुरू किया गया था. वर्तमान में दुनिया भर के लगभग 300 शहर इस नेटवर्क का हिस्सा हैं. 

8. (b) रूस 

ब्रिक्स खेलों का आयोजन रूस के कज़ान में 12 जून से किया जा रहा है. इन खेलों में भारतीय महिला और पुरुष टेनिस टीम ने कांस्य पदक जीता है. यह एक अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें आर्थिक संघ ब्रिक्स से जुड़े देश भाग लेते है. 

9. (a) एनएस राजा सुब्रमणि 

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि (Lt Gen NS Raja Subramani) सेना के अगले उपप्रमुख होंगे और सरकार ने इस पद पर उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वह वर्तमान में सेना की मध्य कमान का नेतृत्व कर रहे हैं और लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का स्थान लेंगे. जुलाई के पहले सप्ताह में वह पदभार ग्रहण करेंगे.  

10. (d) बांग्लादेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बांग्लादेश के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद घोषणा की कि भारत चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा. हैदराबाद हाउस में मुलाकात के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मीडिया को संबोधित किया था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts