प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-06-2024)

1. 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष किसे चुना गया है?
(a) के सुरेश  
(b) ओम बिड़ला 
(c) जगन मोहन रेड्डी 
(d) जेपी नड्डा

2. ब्रिक्स गेम्स 2024 में भारत ने कुल कितने पदक जीते है?
(a) 20
(b) 25
(c) 27
(d) 29 

3. हाल ही में किस राज्य ने हर जिले में 'प्रधानमंत्री उत्कृष्टता महाविद्यालय' स्थापति करने की घोषणा की है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) गुजरात 
(d) कर्नाटक   

4. अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 11
(b) 12
(c) 13
(d) 14

5. तैराकी में यूनिवर्सलिटी कोटा के माध्यम से पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किसने क्वालीफाई किया?
(a) श्रीहरि नटराज 
(b) धनिधि देसिंघु 
(c) साजन प्रकाश 
(d) a और c दोनों 

6. भारत ओलंपिक अनुसंधान और शिक्षा केंद्र का शुभारंभ कहां किया गया?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) ओडिशा 
(c) गुजरात 
(d) हरियाणा

7. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एनसीआर में वृक्षारोपण का कितना लक्ष्य रखा है?
(a) 4.0 करोड़  
(b) 4.5 करोड़
(c) 5.0 करोड़  
(d) 5.5 करोड़ 

8. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने किस कंपनी से एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट का ऑर्डर हासिल किया है?
(a) अडानी पावर लिमिटेड 
(b) रिलायंस पॉवर
(c) अडानी ग्रीन 
(d) टाटा पॉवर 

9. हाल ही में किस राज्य में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और रीसाइक्लिंग संयंत्र का उद्घाटन किया गया?
(a) पश्चिम बंगाल 
(b) असम 
(c) बिहार 
(d) सिक्किम 

10. ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2024 में भारत की रैंक क्या है?
(a) 120
(b) 123
(c) 127
(d) 129

उत्तर:-

1. (b) ओम बिड़ला  

ओम बिड़ला को एक बार फिर लोकसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है. बता दें कि नई मोदी सरकार के लिए पहले शक्ति परीक्षण में, विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिड़ला के खिलाफ अपने उम्मीदवार के सुरेश को मैदान में उतारा था. ओम बिड़ला दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुने गए है. वह दूसरी बार अध्यक्ष चुने जाने वाले छठे स्पीकर है.

2. (d) 29 

ब्रिक्स गेम्स 2024 में भारत ने तीन स्वर्ण, 6 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 29 पदक जीते है, मेजबान रूस 266 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में टॉप पर रहा. बेलारूस और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. 2024 ब्रिक्स गेम्स रूस के कज़ान में आयोजित किये गए थे.  

3. (b) मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य के हर जिले में प्रधानमंत्री उत्कृष्टता महाविद्यालय (Prime Minister College of Excellence) स्थापित करने की घोषणा की है. ये महाविद्यालय राज्य के सभी 55 जिलों में स्थापित किये जायेंगे. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक प्रधानमंत्री उत्कृष्टता महाविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दे दी है.   

4. (a) 11

भारत ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने अभियान का शानदार समापन करते हुए चार स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते. जिसमें से चार स्वर्ण पदक महिला रेसलरों ने अपने नाम किये. 

5. (d) a और b दोनों 

तैराकी में यूनिवर्सलिटी कोटा के माध्यम से युवा भारतीय प्रतिभा धनिधि देसिंघु (Dhinidhi Desinghu) और अनुभवी श्रीहरि नटराज ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. भारतीय तैराकी महासंघ ने हाल ही में इसकी घोषणा की. 14 वर्षीय धनिधि 11वीं एशियाई ग्रुप एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रही थी.

 6. (c) गुजरात

गुजरात के गांधीनगर जिले में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में हाल ही में भारत ओलंपिक अनुसंधान और शिक्षा केंद्र (बीसीओआरई) का उद्घाटन किया गया. महान धाविका और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा भी इस अवसर पर मौजूद थी.    

7. (b) 4.5 करोड़

एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एनसीआर राज्य सरकारों में संबंधित विभिन्न निकायों द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, एनसीआर के लिए 4.5 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है. पिछले वर्ष पूरे एनसीआर में लगभग 3.85 करोड़ नये वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से वर्ष के दौरान लगभग 3.6 करोड़ वृक्षारोपण सफलतापूर्वक पूरे किये गए. 

8. (a) अडानी पावर लिमिटेड 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए अडानी पावर लिमिटेड से ₹3,500 करोड़ से अधिक का ऑर्डर हासिल किया है. बीएचईएल एक भारतीय केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता कंपनी है. 

9. (d) सिक्किम 

भारतीय सेना की त्रिशक्ति कोर ने उत्तरी बंगाल और सिक्किम में कई "गो ग्रीन पहल" के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया. साथ ही में पूर्वी सिक्किम के चांगगु में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और रीसाइक्लिंग संयंत्र का उद्घाटन किया गया. यह प्रोजेक्ट सेना की सद्भावना पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करना है.

10. (d) 129

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने हाल ही में ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2024 रिपोर्ट पेश की है. पिछले साल की तुलना में भारत इस साल दो स्थान नीचे खिसकर 129वें स्थान पर आ गया है. पिछले एक दशक से पहले स्थान पर रहने वाला आइसलैंड ने इस साल भी अपना पहला स्थान बरक़रार रखा है. भारत के पड़ोसी देशों की बात करे तो भारत से पहले, बांग्लादेश (99), नेपाल (111), श्रीलंका (125) और भूटान (124) का स्थान है. वहीं पाकिस्तान 145वें स्थान पर है. 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts