प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-08-2024)

1. आईपीईएफ के तहत, आपूर्ति श्रृंखला परिषद का उपाध्यक्ष किसे नियुक्‍त किया गया है?
(a) जापान 
(b) थाईलैंड
(c) बांग्लादेश 
(d) भारत 

2. संघ लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) प्रीति सूदन 
(b) अजय कुमार सिन्हा 
(c) सैयद अकबरुद्दीन
(d) स्तुति सिंह 

3. हाल ही में पंजाब के नए राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासक के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) मनोहर सिन्हा 
(b) संतोष कुमार गंगवार 
(c) गुलाब चंद कटारिया 
(d) सतीशचन्द्र चन्द्र मिश्रा 

4. किस केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षुता और प्रशिक्षण योजना 2.0 पोर्टल लॉन्च किया?
(a) राजनाथ सिंह 
(b) अमित शाह 
(c) पीयूष गोयल 
(d) धर्मेन्द्र प्रधान 

5. हाल ही में किस टाइगर रिज़र्व में बिजली उत्पादन के लिए पवन टरबाइन स्थापित की गयी है?
(a) कान्हा टाइगर रिजर्व  
(b) पेरियार टाइगर रिजर्व 
(c) बान्दीपुर टाइगर रिज़र्व
(d) मानस टाइगर रिज़र्व

6. हाल ही में पूर्व सैनिकों के लिए ई-सेहत टेली-कंसल्टेंसी सुविधा किसने शुरू की है?
(a) भारतीय सेना 
(b) भारतीय वायुसेना
(c) भारतीय नौसेना 
(d) इनमें से कोई नहीं

7. भारतीय नौसेना के लिए त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों का निर्माण किसके द्वारा किया गया?
(a) हिन्दुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
(b) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 
(d) इनमें से कोई नहीं

8. अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर कौन सा होगा?
(a) गुवाहाटी
(b) अगरतला
(c) आइजोल

9. हाल ही में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' को किस केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया?
(a) गिरिराज सिंह 
(b) अनुप्रिया पटेल 
(c) जयंत चौधरी 
(d) चिराग पासवान 

10. हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?
(a) 81वां 
(b) 82वां 
(c) 83वां 

उत्तर:- 

1. (d) भारत 

भारत और 13 अन्य इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) भागीदारों ने हाल ही में ऐतिहासिक इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) समझौते के तहत तीन आपूर्ति श्रृंखला निकायों की स्थापना की है. भारत को आपूर्ति श्रृंखला परिषद का उपाध्यक्ष बनाया गया है.   

2. (a) प्रीति सूदन 

हाल ही में पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. बता दें कि एक महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपने कार्यकाल सम्पति से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. उनके पास लगभग 37 वर्षों का अनुभव है. 

3. (c) गुलाब चंद कटारिया 

गुलाब चंद कटारिया ने पंजाब राजभवन में पंजाब के नए राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासक के रूप में शपथ ली. पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शील नागू ने उन्हें शपथ दिलाई. कटारिया पंजाब के 30वें राज्यपाल बन गये हैं. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद थे. 

4. (d) धर्मेन्द्र प्रधान 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय शिक्षुता और प्रशिक्षण योजना 2.0 पोर्टल लॉन्च किया और नई दिल्ली में डीबीटी मोड के माध्यम से प्रशिक्षुओं को 100 करोड़ रुपये का वजीफा वितरित किया. ये प्रशिक्षु सूचना प्रौद्योगिकी, विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण ले रहे हैं. यह पहल युवाओं के कौशल और रोजगार पर सरकार के फोकस के अनुरूप है. 

5. (b) पेरियार टाइगर रिजर्व 

पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में हाल ही में जंगलों के भीतर रियल टाइम कैमरों और वाई-फाई कनेक्टिविटी के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए एक पवन टरबाइन की स्थापना की गयी है. पीटीआर ईस्ट डिवीजन में 17 वन खंड शामिल हैं जहां मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी वर्तमान में अनुपलब्ध है. पेरियार टाइगर रिजर्व, दक्षिणी भारत के केरल के पहाड़ी पश्चिमी घाट में स्थित है.

6. (a) भारतीय सेना 

भारतीय सेना ने भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) के तहत इलेक्ट्रॉनिक सेवा ई-स्वास्थ्य सहायता और टेली-परामर्श (ई-सेहत) मॉड्यूल शुरू किया है. ई-सेहत टेली-परामर्श ईसीएचएस लाभार्थियों को अपने घरों से चिकित्सा उपचार के लिए ऑनलाइन टेली-परामर्श प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा. ई-सेहत पहल भारत सरकार के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप है. 

7. (c) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड 

भारतीय नौसेना के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने त्रिपुट (TRIPUT) श्रेणी के दो उन्नत जहाजों में से एक को लांच कर दिया है. रक्षा मंत्रालय और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने साल 2019 में त्रिपुट श्रेणी के दो उन्नत जहाजों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे.

8. (c) आइजोल

मिजोरम का आइजोल अगले साल जुलाई तक रेलवे कनेक्टिविटी के तहत आने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर होगा. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) आइजोल के पास सैरांग तक नया ब्रॉड गेज (बीजी) ट्रैक बिछा रहा है. गुवाहाटी (राजधानी दिसपुर से सटा हुआ), त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और अरुणाचल प्रदेश का नाहरलागुन (राजधानी शहर ईटानगर से सटा हुआ) पहले से ही रेलवे नेटवर्क से जुड़े हुए हैं. 

9. (c) जयंत चौधरी 

कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री जयंत चौधरी ने हाल ही में नई दिल्ली में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' (Model Skill Loan Scheme) शुरू की. इस योजना का उद्देश्य देश के भविष्य के लिए तैयार कार्यबल को सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत देशभर के 25 हजार युवाओं को शिक्षा और कौशल उन्नयन के अवसर प्रदान किये जायेंगे. 

10. (b) 82वां 

हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत ने 82वां रैंक हासिल किया है. भारतीय नागरिक इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते है. यूके स्थित हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने यह रैंक जारी की है. रैंकिंग में में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, जिसके नागरिकों को 195 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की सुविधा प्राप्त है.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts