प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-07-2024)

1. भारत सरकार ने किस बैंक के साथ महामारियों के खिलाफ तैयारियों के लिए एक ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए? 
(a) एडीबी
(b) न्यू डेवलपमेंट बैंक 
(c) वर्ल्ड बैंक 
(d) इनमें से कोई नहीं 

2. किस केन्द्रीय मंत्री ने हाल ही में निर्माण पोर्टल लांच किया है?
(a) जी किशन रेड्डी 
(b) अश्विनी वैष्णव 
(c) ज्योतिरादित्य सिंधिया 
(d) चिराग पासवान 

3. डिक शूफ़ हाल ही में किस देश के नए प्रधानमंत्री बने है?
(a) नीदरलैंड 
(b) अर्जेंटीना
(c) पुर्तगाल 
(d) इटली 

4. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफैंट' शुरू किया है?
(a) थाईलैंड
(b) बहरीन 
(c) वियतनाम 
(d) मंगोलिया 

5. हाल ही में किस बैंक ने 'एमएसएमई सहज' सुविधा की शुरुआत की है?
(a) एसबीआई
(b) पीएनबी 
(c) येस बैंक 
(d) एक्सिस बैंक  

6. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की किस एजेंसी ने वार्षिक विश्व ड्रग रिपोर्ट जारी की है?
(a) डब्ल्यूएचओ 
(b) यूनिसेफ 
(c) यूएनओडीसी 
(d) यूनेस्को 

7. किसे हाल ही में ट्राई का नया सचिव नियुक्त किया गया है?
(a) रमेश सिन्हा 
(b) अजय सिंह आनंद 
(c) अतुल कुमार चौधरी 
(d) राजीव कुमार 

8. लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण केंद्र किस राज्य में स्थापित किया जायेगा?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश 
(d) असम 

9. अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने कुल कितने पदक जीते?
(a) 11
(b) 12
(c) 13
(d) 14

10. तैराकी में यूनिवर्सलिटी कोटा के माध्यम से पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किसने क्वालीफाई किया?
(a) श्रीहरि नटराज 
(b) धनिधि देसिंघु 
(c) साजन प्रकाश 
(d) a और c दोनों 

उत्तर:-

1. (a) एडीबी

भारत सरकार ने भारत की स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों और भविष्य की महामारियों के खिलाफ बेहतर व्यवस्था विकसित करने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ 170 मिलियन डॉलर के नीति-आधारित ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

2. (a) जी किशन रेड्डी 

 केन्द्रीय कोयला तथा खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने हाल ही में “राष्ट्रीय सिविल सेवा परीक्षा के मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों की मदद के लिए 'निर्माण' पोर्टल लांच किया है. इसके पहल के तहत योग्य यूपीएससी उम्मीदवारों को एक लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगी. यह उन उम्मीदवारों को प्रदान किया जायेगा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है और जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला या थर्ड जेंडर से संबंधित हैं. 

3. (a) नीदरलैंड 

नीदरलैंड के पूर्व ख़ुफ़िया प्रमुख डिक शूफ़ (Dick Schoof) ने हाल ही में देश के नए पीएम के रूप में शपथ ली है.     67 वर्षीय शूफ़ ने मार्क रुटे का स्थान लिया है जिन्हें हाल ही में नाटो का अगला महासचिव बनाया गया है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डिक शूफ़ को बधाई दी है. 

4. (d) मंगोलिया 

भारतीय सेना और मंगोलियाई सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफैंट' (Nomadic Elephant) के 16वें संस्करण की शुरुआत 3 जुलाई से उमरोई, मेघालय में हुई. इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है. दो सप्ताह तक चलने वाल्रे इस अभ्यास का समापन 16 जुलाई को होगा.   

5. (a) एसबीआई

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में अपने ग्रहकों के लिए "एमएसएमई सहज" सुविधा की शुरुआत की है. इसकी मदद से बैंक के ग्राहक 15 मिनट से भी कम समय में अपने जीएसटी-पंजीकृत बिक्री चालान के खिलाफ ₹1 लाख तक का वित्त प्राप्त कर सकते हैं. एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि एसबीआई एसएमई बिजनेस लोन में डिजिटल समाधान पेश किया जा रहा है. 

6. (c) यूएनओडीसी 

अपराध और नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने वाली संयुक्त राष्ट्र (यूएन) एजेंसी (यूएनओडीसी) ने हाल ही में अपनी वार्षिक विश्व ड्रग रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नशीली दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 2022 में बढ़कर 292 मिलियन हो गई है, जो पिछले दस वर्षों में 20 प्रतिशत की वृद्धि है. 

7. (c) अतुल कुमार चौधरी 

केंद्र सरकार ने हाल ही में अतुल कुमार चौधरी को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का नया सचिव नियुक्त किया है, यह पद 31 मई को वी रघुनंदन की सेवानिवृत्ति के बाद से रिक्त था. चौधरी 1989 बैच के भारतीय दूरसंचार सेवा अधिकारी हैं और वर्तमान में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) में उप महानिदेशक (डीडीजी) के रूप में कार्यरत हैं. 

8. (b) उत्तर प्रदेश 

लाल सिर वाले गिद्धों के लिए दुनिया का पहला संरक्षण और प्रजनन केंद्र उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में स्थापित किया जायेगा. ये गिद्ध एशियन किंग वल्चर (Asian king vultures) के नाम से भी प्रसिद्ध है. यह प्रजाति 2007 से अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में सूचीबद्ध है. इस केंद्र का नाम जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र होगा.

9. (a) 11

भारत ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अंडर-17 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने अभियान का शानदार समापन करते हुए चार स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते. जिसमें से चार स्वर्ण पदक महिला रेसलरों ने अपने नाम किये. 

10. (d) a और b दोनों 

तैराकी में यूनिवर्सलिटी कोटा के माध्यम से युवा भारतीय प्रतिभा धनिधि देसिंघु (Dhinidhi Desinghu) और अनुभवी श्रीहरि नटराज ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. भारतीय तैराकी महासंघ ने हाल ही में इसकी घोषणा की. 14 वर्षीय धनिधि 11वीं एशियाई ग्रुप एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रही थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts