प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-07-2024)

1. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(a) डॉ. बी.एन. गंगाधर 
(b) अरुण पूरी 
(c) राजीव सिन्हा 
(d) आनंद विश्वनाथ 

2. भारतीय मसाला बोर्ड ने एआई उपकरण विकसित करने के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) एनआईसी
(b) टेक महिंद्रा 
(c) गूगल 
(d) माइक्रोसॉफ्ट

3. शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) बीजिंग 
(b) अस्ताना
(c) मास्को 
(d) नई दिल्ली 

4. भारत ने रुद्रम -1 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, यह किस प्रकार की मारक मिसाइल है?
(a) सतह से सतह  
(b) हवा से सतह 
(c) हवा से हवा 
(d) a और b दोनों 

5. हाल ही में किसने 'संपूर्णता अभियान' की शुरुआत की है?
(a) रक्षा मंत्रालय  
(b) राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग 
(c) यूजीसी 
(d) नीति आयोग 

6. हाल ही में नीले रंग की चींटी की नई प्रजाति की खोज किस राज्य में की गयी है?
(a) असम 
(b) सिक्किम 
(c) अरुणाचल प्रदेश 
(d) मेघालय 

7. क्लाउडिया शीनबाम किस देश की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति बनी है?
(a) पनामा 
(b) मेक्सिको 
(c) ब्राजील 
(d) अर्जेंटीना 

8. हाल ही में किस देश ने आधिकारिक तौर पर अपनी अंतरिक्ष एजेंसी लांच की है?
(a) दक्षिण कोरिया 
(b) ब्राजील 
(c) पाकिस्तान 
(d) केन्या 

9. हाल ही में किस राज्य के दो वेटलैंड को 'रामसर साइट्स' की लिस्ट में शामिल किया गया है?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) मध्य प्रदेश  
(d) राजस्थान 

10. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने किस कंपनी से एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट का ऑर्डर हासिल किया है?
(a) अडानी पावर लिमिटेड 
(b) रिलायंस पॉवर
(c) अडानी ग्रीन 
(d) टाटा पॉवर 

उत्तर:-

1. (a) डॉ. बी.एन. गंगाधर 

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission) के अध्यक्ष के रूप में डॉ. बी.एन. गंगाधर को नियुक्त किया है. यंकी नियुक्ति 4 वर्ष की अवधि के लिए की गयी है. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, भारत में एक वैधानिक निकाय है जो चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा पेशेवरों, संस्थानों और अनुसंधान को नियंत्रित करता है. इसकी स्थापना 25 सितंबर 2020 को की गयी थी जिसने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का स्थान लिया. 

2. (a) एनआईसी

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) और भारतीय मसाला बोर्ड ने सिक्किम में बड़ी इलायची रोगों का पता लगाने के लिए एआई उपकरण विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. कोलकाता में एनआईसी के एआई उत्कृष्टता केंद्र द्वारा संचालित इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य बीमारियों की शीघ्र पता लगाकर उसका निराकरण करना है. 

3. (b) अस्ताना

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कजाखस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. वह एससीओ काउंसिल ऑफ स्टेट्स के प्रमुखों की 24वीं बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 

4. (b) हवा से सतह 

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल, रुद्रम -1 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है, जिसे भारतीय वायु सेना के लिए तैयार किया गया है. यह वायुसेना के सुखोई-30MKI फाइटर जेट के साथ एकीकृत है, जो लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है. 

5. (d) नीति आयोग 

नीति आयोग ने देश भर के आकांक्षी जिलों और आकांक्षी ब्लॉकों में छह प्रमुख संकेतकों को हासिल करने के प्रयास के लिए 30 सितंबर तक चलने वाले, तीन महीने का 'संपूर्णता अभियान' (Sampoornata Abhiyan) शुरू किया है. यह आकांक्षी जिला कार्यक्रम और आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत 112 आकांक्षी जिलों और 500 आकांक्षी ब्लॉकों में शुरू किया गया है.

6. (c) अरुणाचल प्रदेश 

भारतीय शोधकर्ताओं ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के "जैव विविधता हॉटस्पॉट" सियांग घाटी में एक विशिष्ट प्रकार की नीले रंग की चींटी की प्रजाति की खोज की है. अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड द एनवायरनमेंट (एटीआरईई) के शोधकर्ताओं ने इसकी खोज की है. एटीआरईई शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्रजाति का नाम पैरापराट्रेचिना नीला (Paraparatrechina neela) रखा गया है, जो "आम लाल, काली या भूरी चींटियों से अलग है. 

7. (b) मेक्सिको 

क्लाउडिया शीनबाम मेक्सिको की पहली महिला निर्वाचित राष्ट्रपति बन गयी है. सत्तारूढ़ मुरैना पार्टी की उम्मीदवार क्लाउडिया शीनबाम को नेशनल इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट द्वारा मेक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किया गया. 61 वर्षीय शीनबाम मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर है.   

8. (a) दक्षिण कोरिया 

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर अपनी अंतरिक्ष एजेंसी लांच की है. इसका उद्देश्य एयरोस्पेस क्षेत्र में नीति और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है. दक्षिण कोरिया ने इसे कोरिया एयरोस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (KASA) नाम दिया है. दक्षिण कोरिया ने साल 2032 में अपने पहले चंद्र मिशन की योजना बनाई है. 

9. (a) बिहार 

भारत ने रामसर सम्मेलन के तहत नागी (Nagi) और नकटी (Nakti) पक्षी अभयारण्यों को अंतरराष्ट्रीय महत्व के अपने नए आर्द्रभूमि घोषित किया है. ये आर्द्रभूमि क्षेत्र, बिहार के जमुई जिले में झाझा वन क्षेत्र के भीतर स्थित हैं. इसके साथ ही भारत में 'रामसर साइट्स' की संख्या बढ़कर 82 हो गयी है. भारत अब रामसर साइटों के मामले में चीन के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर  पहुंच गया है. यूके 175 साइट्स के साथ टॉप पर है.

10. (a) अडानी पावर लिमिटेड 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए अडानी पावर लिमिटेड से ₹3,500 करोड़ से अधिक का ऑर्डर हासिल किया है. बीएचईएल एक भारतीय केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता कंपनी है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts