प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(08-07-2024)

1. शील नागू को किस उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) इलाहाबाद उच्च न्यायालय
(b) पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय 
(c) बॉम्बे उच्च न्यायालय 
(d) दिल्ली उच्च न्यायालय   

2. हाल ही में केंद्र सरकार का मुख्य प्रवक्ता किसे नियुक्त किया गया है?
(a) धीरेंद्र के ओझा 
(b) नृपेन्द्र मिश्रा 
(c) अभय कुमार सिंह 
(d) राजकुमार सिन्हा 

3. भारतीय ओलंपिक संघ ने ओलंपिक खेलों के लिए किसके साथ भागीदारी की है?
(a) बीपीसीएल
(b) रिलायंस इंडस्ट्री 
(c) एचपीसीएल 
(d) आईओसीएल 

4. 'जीवन समर्थ' पहल हाल ही में किस संस्था ने शुरू की है?
(a) नीति आयोग 
(b) विदेश मंत्रालय 
(c) एलआईसी 
(d) शिक्षा मंत्रालय 

5. ब्रिटेन के संसदीय चुनावों में किस पार्टी ने जीत दर्ज की है?
(a) कंजर्वेटिव पार्टी 
(b) लेबर पार्टी 
(c) ग्रीन पार्टी
(d) लिबरल डेमोक्रेट

6. किस केन्द्रीय मंत्री ने हाल ही में निर्माण पोर्टल लांच किया है?
(a) जी किशन रेड्डी 
(b) अश्विनी वैष्णव 
(c) ज्योतिरादित्य सिंधिया 
(d) चिराग पासवान 

7. डिक शूफ़ हाल ही में किस देश के नए प्रधानमंत्री बने है?
(a) नीदरलैंड 
(b) अर्जेंटीना
(c) पुर्तगाल 
(d) इटली 

8. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफैंट' शुरू किया है?
(a) थाईलैंड
(b) बहरीन 
(c) वियतनाम 
(d) मंगोलिया 

9. शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) बीजिंग 
(b) अस्ताना
(c) मास्को 
(d) नई दिल्ली 

10. भारत ने रुद्रम -1 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, यह किस प्रकार की मारक मिसाइल है?
(a) सतह से सतह  
(b) हवा से सतह 
(c) हवा से हवा 
(d) a और b दोनों 

उत्तर:-

1. (b) पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय  

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश शील नागू को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से उनका कार्यकाल शुरू होगा.   

2. (a) धीरेंद्र के ओझा 

भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ अधिकारी धीरेंद्र के ओझा को केंद्र सरकार का प्रमुख प्रवक्ता नियुक्त किया गया. साल 1990 बैच के अधिकारी ओझा, प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक का प्रभार भी संभालेंगे. 

3. (a) बीपीसीएल

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने हाल ही में पेरिस ओलंपिक '24 से लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक तक के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ ऑफिसियल प्रिंसिपल पार्टनर के रूप में समझौता किया है. आईओए की अध्यक्ष पी.टी उषा ने इस पार्टनरशिप के लिए बीपीसीएल को धन्यवाद दिया है. 

4. (c) एलआईसी 

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में इन नई पहल 'जीवन समर्थ' (Jeevan Samarth) लांच की है. इसके लिए एलआईसी ने एक वैश्विक परामर्श फर्म के साथ साझेदारी की है जो एंड-टू-एंड आधार पर इस पहल के लिए सहयोग करेगी. वर्तमान में एलआईसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ मोहंती है. 

5. (b) लेबर पार्टी 

ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में लेबर पार्टी भारी जीत की ओर बढ़ रही है. लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को हराकर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. अभी तक के परिणामों में लेबर पार्टी ने 650 में से 326 सीटें जीत ली हैं. 

6. (a) जी किशन रेड्डी 

 केन्द्रीय कोयला तथा खान मंत्री जी किशन रेड्डी ने हाल ही में “राष्ट्रीय सिविल सेवा परीक्षा के मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों की मदद के लिए 'निर्माण' पोर्टल लांच किया है. इसके पहल के तहत योग्य यूपीएससी उम्मीदवारों को एक लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगी. यह उन उम्मीदवारों को प्रदान किया जायेगा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है और जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला या थर्ड जेंडर से संबंधित हैं. 

7. (a) नीदरलैंड 

नीदरलैंड के पूर्व ख़ुफ़िया प्रमुख डिक शूफ़ (Dick Schoof) ने हाल ही में देश के नए पीएम के रूप में शपथ ली है.     67 वर्षीय शूफ़ ने मार्क रुटे का स्थान लिया है जिन्हें हाल ही में नाटो का अगला महासचिव बनाया गया है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डिक शूफ़ को बधाई दी है. 

8. (d) मंगोलिया 

भारतीय सेना और मंगोलियाई सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफैंट' (Nomadic Elephant) के 16वें संस्करण की शुरुआत 3 जुलाई से उमरोई, मेघालय में हुई. इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है. दो सप्ताह तक चलने वाल्रे इस अभ्यास का समापन 16 जुलाई को होगा.   

9. (b) अस्ताना

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कजाखस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. वह एससीओ काउंसिल ऑफ स्टेट्स के प्रमुखों की 24वीं बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 

10. (b) हवा से सतह 

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल, रुद्रम -1 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है, जिसे भारतीय वायु सेना के लिए तैयार किया गया है. यह वायुसेना के सुखोई-30MKI फाइटर जेट के साथ एकीकृत है, जो लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts