प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-07-2024)

1. केंद्रीय बजट 2024-25 कब पेश किया जायेगा?
(a) 22 जुलाई
(b) 23 जुलाई
(c) 24 जुलाई
(d) 25 जुलाई

2. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ऐतिहासिक उदयगिरि गुफाओं का दौरा किया, यह किस राज्य में है?
(a) ओडिशा
(b) असम 
(c) कर्नाटक 
(d) राजस्थान  

3. शंघाई सहयोग संगठन में नए सदस्य के रूप में कौन सा देश शामिल हुआ है?
(a) बेलारूस 
(b) अजरबेजान 
(c) ऑस्ट्रिया 
(d) तुर्किये  

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'मित्र वैन' पहल शुरू की है?
(a) बिहार 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) हरियाणा 
(d) पंजाब 

5. स्वदेशी लाइट टैंक 'जोरावर' का निर्माण डीआरडीओ ने किसके साथ मिलकर तैयार किया है?
(a) टाटा ग्रुप 
(b) रिलायंस इंडस्ट्री
(c) लार्सन एंड टुब्रो  
 (d) एचएएल  

6. मसूद पेज़ेश्कियान को हाल ही में किस देश का राष्ट्रपति चुना गया है?
(a) ईरान 
(b) इराक 
(c) मोरक्को 
(d) क्यूबा  

7. यूनाइटेड किंगडम की पहली महिला वित्त मंत्री कौन बनी है?
(a) राचेल रीव्स 
(b) लिज ट्रस
(c) प्रीति पटेल 
(d) इनमें से कोई नहीं 

8. भारतीय ओलंपिक संघ ने ओलंपिक खेलों के लिए किसके साथ भागीदारी की है?
(a) बीपीसीएल
(b) रिलायंस इंडस्ट्री 
(c) एचपीसीएल 
(d) आईओसीएल 

9. 'जीवन समर्थ' पहल हाल ही में किस संस्था ने शुरू की है?
(a) नीति आयोग 
(b) विदेश मंत्रालय 
(c) एलआईसी 
(d) शिक्षा मंत्रालय 

10. ब्रिटेन के संसदीय चुनावों में किस पार्टी ने जीत दर्ज की है?
(a) कंजर्वेटिव पार्टी 
(b) लेबर पार्टी 
(c) ग्रीन पार्टी
(d) लिबरल डेमोक्रेट

उत्तर:-

1. (b) 23 जुलाई

18वीं लोकसभा के गठन के बाद अब सबकी निगाहें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर टिकी हुई है. आपकी जानकारी के लिए बात दें कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र के दौरान 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024-25 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी. इसके साथ ही सीतारमण लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी.

2. (a) ओडिशा

ओडिशा के चार दिवसीय दौरे पर गईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भुवनेश्वर में ऐतिहासिक उदयगिरि गुफाओं का दौरा कर रही है. उदयगिरि की गुफाएँ हाथीगुम्फा शिलालेख के लिए प्रसिद्ध हैं जो ब्राह्मी लिपि में खुदी हुई है. शिलालेख 'जैन णमोकार मंत्र' से शुरू होता है और ओडिशा के प्राचीन नाम कलिंग के एक महान राजा खारवेल द्वारा किए गए विभिन्न सैन्य अभियानों को दर्शाता है. 

3. (a) बेलारूस 

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के 10वें सदस्य देश के रूप में बेलारूस को औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया गया है. इससे एससीओ की क्षेत्रीय सहयोग की क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी. एससीओ एक अंतर-सरकारी संगठन है इसकी स्थापना साल 2001 में की गयी थी. वर्तमान में एससीओ में 10 पूर्ण सदस्य, दो पर्यवेक्षक देश और 14 डायलॉग पार्टनर है. भारत भी इसका एक पूर्ण सदस्य है. 

4. (b) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश और नेपाल की सीमा पर वृक्षारोपण जन अभियान-2024 के हिस्से के रूप में 'मित्र वन' (Mitra Van) शुरू करने की घोषणा की है. इस पहल के लिए, कम से कम 35 वन प्रभाग 'मित्र वैन' की स्थापना के लिए स्थानों की पहचान करेंगे. इस पहल में वृक्षारोपण जन अभियान में भाग लेने वाले प्रत्येक जिले में 'शक्ति वन', 'युवा वन' और 'बाल वन' जैसे विशेष वन भी स्थापित किये जायेंगे.  

5. (c) लार्सन एंड टुब्रो  

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के साथ मिलकर स्वदेशी लाइट टैंक 'जोरावर' (Zorawar) को लांच कर दिया है और जल्द ही इसका व्यापक परीक्षण किया जाएगा. यह टैंक कमिंस इंजन द्वारा संचालित है और डीआरडीओ ने घरेलू स्तर पर एक नया इंजन विकसित करने की परियोजना शुरू की है. 

6. (a) ईरान 

ईरान में हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में सुधारवादी नेता मसूद पेज़ेश्कियान (Masoud Pezeshkian) ने शानदार जीत दर्ज की है. उन्होंने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हराया है. अधिकारियों द्वारा पेश की गई वोटों की गिनती में पेज़ेश्कियान को 16.3 मिलियन वोटों के साथ विजेता घोषित किया गया, जबकि जलीली को 13.5 मिलियन वोट मिले.     

7. (a) राचेल रीव्स 

यूनाइटेड किंगडम में कीर स्टारमर (Keir Starmer) के नेतृत्व वाली नई सरकार का गठन कर दिया गया है. स्टारमर ने राचेल रीव्स (Rachel Reeves) को देश की पहली महिला वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया है. रीव्स ब्रिटेन की राजकोष की पहली महिला चांसलर बनी हैं. यूनाइटेड किंगडम के आम चुनावों में भारी जीत के बाद लेबर पार्टी सत्ता में लौट आई है. 

8. (a) बीपीसीएल

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने हाल ही में पेरिस ओलंपिक '24 से लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक तक के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ ऑफिसियल प्रिंसिपल पार्टनर के रूप में समझौता किया है. आईओए की अध्यक्ष पी.टी उषा ने इस पार्टनरशिप के लिए बीपीसीएल को धन्यवाद दिया है. 

9. (c) एलआईसी 

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में इन नई पहल 'जीवन समर्थ' (Jeevan Samarth) लांच की है. इसके लिए एलआईसी ने एक वैश्विक परामर्श फर्म के साथ साझेदारी की है जो एंड-टू-एंड आधार पर इस पहल के लिए सहयोग करेगी. वर्तमान में एलआईसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ मोहंती है. 

10. (b) लेबर पार्टी 

ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में लेबर पार्टी भारी जीत की ओर बढ़ रही है. लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को हराकर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. अभी तक के परिणामों में लेबर पार्टी ने 650 में से 326 सीटें जीत ली हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Chanakya Defence Dialogue–2024

The Indian Army and the Centre for Land Warfare Studies (CLAWS) will host the Chanakya Defence Dialogue 2024. It will be held on October 24-...

Popular Posts