प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-07-2024)

1. आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में पीएम किसान योजना की राशि कितनी करने की शिफारिश की गयी है?
(a) 8000
(b) 10000
(c) 12000
(d) 14000

2. महिला टी20I में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी कौन बनीं है?
(a) स्मृति मांधना
(b) हरमनप्रीत कौर 
(c) शेफाली वर्मा 
(d) दीप्ति शर्मा 

3. मनोलो मार्केज़ को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया गया वह किस देश के है?
(a) स्पेन 
(b) जर्मनी 
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) अर्जेन्टीना

4. भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए किसे आईएफएफएम द्वारा सम्मानित किया जायेगा?
(a) शाहरुख़ खान  
(b) अजय देवगन 
(c) अक्षय कुमार 
(d) राम चरण 

5. BCCI ने पेरिस ओलंपिक्स के कैंपेन के लिए कितने रुपये का योगदान दिया है?
(a) 7.5 करोड़ 
(b) 8.5 करोड़ 
(c) 9.5 करोड़ 
(d) 10.5 करोड़ 

6. हाल ही में नीति आयोग का पुनर्गठन किया गया है, इसके उपाध्यक्ष कौन है?
(a) अमिताभ कान्त  
(b) सुमन के बेरी 
(c) रघुराम राजन 
(d) शक्तिकांत दास 

7. यूरोपीय संसद का अध्यक्ष फिर से किसे चुना गया है?
(a) गीता गोपीनाथ 
(b) एंटोनियो गुटेरेस
(c) रोबर्टा मेत्सोला 
(d) इनमें से कोई नहीं 

8. एशिया की पहली स्वास्थ्य अनुसंधान-संबंधी "प्री-क्लिनिकल नेटवर्क सुविधा" का उद्घाटन कहां किया गया?
(a) गुरुग्राम 
(b) फ़रीदाबाद 
(c) जयपुर 
(d) लखनऊ 

9. हाल ही में किस राज्य ने अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है?
(a) हरियाणा
(b) राजस्थान 
(c) बिहार 
(d) उत्तर प्रदेश  

10. विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में किस भारतीय ने कांस्य पदक जीता?
(a) राहुल सिन्हा 
(b) शौर्य बावा 
(c) कुश कुमार 
(d) पंकज अडवाणी

उत्तर:-

1. (a) 8000

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किया. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कल यानी 23 जुलाई को रिकॉर्ड सातवीं बार केंद्रीय बजट पेश करेंगी. यह हाल ही में चुनी गई एनडीए सरकार का पहला बजट होगा. कृषि क्षेत्र में R&D में निवेश की मांग की गयी है, वहीं पीएम किसान योजना की किश्त राशि बढ़ाकर 8 हजार किये जाने की मांग की गयी है. 

2. (a) स्मृति मांधना

भारत की स्टार महिला खिलाड़ी स्मृति मांधना टी20I में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गयी है, उन्होंने इस मामले में हरमनप्रीत कौर को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने यह उपलब्धि एशिया कप 2024 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की. उनके नाम कुल 3365 रन हो गए है.    

3. (a) स्पेन 

स्पेन के मनोलो मार्केज़ को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया गया, वह इंडियन सुपर लीग (ISL)  2024-25 सीज़न में एफसी गोवा के कोच बने रहेंगे. मार्केज़ आईएसएल 2024-25 के बाद पूर्णकालिक तौर पर राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच का पद संभालेंगे. एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने यह जानकारी दी है. 

4. (d) राम चरण 

तेलुगु सुपरस्टार राम चरण इस साल तेलुगु सुपरस्टार राम चरण इस साल इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) में धूम मचाने के लिए तैयार हैं. उन्हें भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित "भारतीय कला और संस्कृति के राजदूत" की उपाधि से भी सम्मानित किया जाएगा.  

5. (b) 8.5 करोड़ 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को 8.5 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है. BCCI के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बात की जानकारी दी है. खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है और इसका समापन 11 अगस्त को होगा. 

6. (b) सुमन के बेरी

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने नीति आयोग का पुनर्गठन किया, जिसमें चार पूर्णकालिक सदस्यों और भाजपा सहयोगियों सहित 15 केंद्रीय मंत्रियों को या तो पदेन सदस्य या विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष बने रहेंगे और अर्थशास्त्री सुमन के बेरी नीति आयोग के उपाध्यक्ष बने रहेंगे. 

7. (c) रोबर्टा मेत्सोला 

रोबर्टा मेत्सोला (Roberta Metsola) को हाल ही में यूरोपीय संसद का अध्यक्ष फिर से चुन लिया गया है. मेत्सोला की नियुक्ति अगले ढाई साल के लिए की गयी है. मेत्सोला को नवनिर्वाचित सांसदों द्वारा डाले गए 623 मतपत्रों में से 562 वोट हासिल हुए. यूरोपीय संसद यूरोपीय संघ के विधायी निकायों और उसके सात संस्थानों में से एक है.      

 8. (b) फ़रीदाबाद 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई), फरीदाबाद में एशिया की पहली स्वास्थ्य अनुसंधान-संबंधी "प्री-क्लिनिकल नेटवर्क सुविधा" का उद्घाटन किया. इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि यह सुविधा दुनिया भर में ऐसी 9वीं नेटवर्क प्रयोगशाला और पूरे एशिया में ऐसी पहली प्रयोगशाला होगी. 

9. (a) हरियाणा

हरियाणा राज्य सरकार ने हाल ही में अग्निवीरों को माइनिंग गार्ड, पुलिस भर्ती में 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है. साथ ही ग्रुप सी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए 5 फीसदी का आरक्षण की घोषणा की गयी है. साथ ही उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में भी छूट की बात कही गयी है. इसके तहत अग्निवीरों को 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी.     

10. (b) शौर्य बावा 

भारत के शौर्य बावा ने ह्यूस्टन, टेक्सास में विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में कांस्य पदक जीता. यह विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में किसी भारतीय पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी द्वारा हासिल किया गया केवल दूसरा पदक है.  एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कुश कुमार 2014 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले आखिरी भारतीय थे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Chanakya Defence Dialogue–2024

The Indian Army and the Centre for Land Warfare Studies (CLAWS) will host the Chanakya Defence Dialogue 2024. It will be held on October 24-...

Popular Posts