प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-07-2024)

1. मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा को बढ़ाकर कितनी कर दी गयी है?
(a) ₹12 लाख 
(b) ₹15 लाख 
(c) ₹20 लाख 
(d) ₹22 लाख 

2. कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम को हाल ही में किस बैंक का सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है?
(a) फेडरल बैंक 
(b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 
(c) येस बैंक 
(d) पंजाब नेशनल बैंक 

3. नीति आयोग ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के लिए किसके साथ सहयोग किया है?
(a) वर्ल्ड बैंक 
(b) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम
(c) डब्लूआईपीओ
(d) गूगल 

4. केंद्रीय बजट 2024-25 में 'खेलो इंडिया' पहल के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये गए है?
(a) 700 करोड़ 
(b) 800 करोड़ 
(c) 900 करोड़ 
(d) 1000 करोड़ 

5. केंद्रीय बजट 2024-25 में रक्षा बजट कितना रखा गया है?
(a) 6.00 लाख करोड़ 
(b) 6.22 लाख करोड़ 
(c) 6.25 लाख करोड़ 
(d) 6.80 लाख करोड़ 

6. युकी भांबरी ने फ्रांस के अल्बानो ओलिवेटी के साथ कौन सा युगल ख़िताब जीता?
(a) मियामी ओपन 
(b) स्विस ओपन 
(c) दुबई ओपन
(d) इनमें से कोई नहीं

7. हाल ही में किस राज्य ने अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है?
(a) हरियाणा
(b) राजस्थान 
(c) बिहार 
(d) उत्तर प्रदेश  

8. विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में किस भारतीय ने कांस्य पदक जीता?
(a) राहुल सिन्हा 
(b) शौर्य बावा 
(c) कुश कुमार 
(d) पंकज अडवाणी 

9. महिला एशिया कप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) श्रीलंका 
(d) बांग्लादेश 

10. डीएमआरसी ने किस देश के सहयोग से ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग बॉक्स सुविधा का उद्घाटन किया?
(a) जापान 
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) यूएसए 

उत्तर:-

1. (c) ₹20 लाख 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 के दौरान मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले ऋण की सीमा को बढ़ाकर ₹20 लाख कर दी गयी है, पहले यह सीमा 10 लाख थी. यह सुविधा उनके लिए है, जिन्होंने पहले तरुण श्रेणी के तहत लिए गए ऋणों का लाभ उठाया है और सफलतापूर्वक चुकाया है. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को संसद में बजट पेश किया है.  

2. (a) फेडरल बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कृष्णन वेंकट सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. सुब्रमण्यम का तीन साल का कार्यकाल 23 सितंबर, 2024 से शुरू होगा. वर्तमान में श्याम श्रीनिवासन बैंक के एमडी और सीईओ है.  

3. (c) डब्लूआईपीओ

नीति आयोग और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने हाल ही में ग्लोबल साउथ इनोवेशन प्रोग्राम के तहत समझौता किया है. इसके प्रोग्राम के तहत वैश्विक दक्षिण के देशों के लिए नवाचार, उद्यमिता और बौद्धिक संपदा (आईपी) की दिशा में संयुक्त कार्यक्रम चलाया जायेगा. 

4. (c) 900 करोड़ 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए 3,442 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है. जिसमें से 900 करोड़ रुपये 'खेलो इंडिया' पहल के लिए रखे गए है. बता दें कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट था.   

5. (b) 6.22 लाख करोड़ 

रक्षा मंत्रालय (MoD) को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नियमित केंद्रीय बजट में रिकॉर्ड 6.22 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो सभी मंत्रालयों में सबसे अधिक आवंटन है. कुल आवंटन पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 18.43% अधिक है, जिसमें 27.66% पूंजीगत व्यय के लिए निर्धारित है. 

6. (b) स्विस ओपन 

भारतीय टेनिस खिलाड़ी युकी भांबरी ने फ्रांस के अल्बानो ओलिवेटी के साथ मिलकर हाल ही में स्विस ओपन 2024 का युगल ख़िताब अपने नाम कर लिया है. स्विस ओपन गस्टाड 2024 15 से 21 जुलाई 2024 तक स्विट्जरलैंड के गस्टाड शहर में आयोजित किया गया था. यह क्ले कोर्ट पर खेला जाने वाला एक एटीपी 250 कार्यक्रम है. 

7. (a) हरियाणा

हरियाणा राज्य सरकार ने हाल ही में अग्निवीरों को माइनिंग गार्ड, पुलिस भर्ती में 10% आरक्षण देने का ऐलान किया है. साथ ही ग्रुप सी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए 5 फीसदी का आरक्षण की घोषणा की गयी है. साथ ही उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में भी छूट की बात कही गयी है. इसके तहत अग्निवीरों को 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी.     

8. (b) शौर्य बावा 

भारत के शौर्य बावा ने ह्यूस्टन, टेक्सास में विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में कांस्य पदक जीता. यह विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में किसी भारतीय पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी द्वारा हासिल किया गया केवल दूसरा पदक है.  एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कुश कुमार 2014 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले आखिरी भारतीय थे. 

9. (c) श्रीलंका 

महिला एशिया कप 2024 का आगाज आज से दांबुला (श्रीलंका) में हो रहा है, इस टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग ले रही है. जिसमें गत चैंपियन भारत, पाकिस्तान, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड शामिल हैं. पहला मैच नेपाल और यूएई के बीच खेला जा रहा है. वहीं दूसरे मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा. 

10. (a) जापान 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक जापानी फर्म के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक-वेस्ट रीसाइक्लिंग बॉक्स का उद्घाटन किया. रीसाइक्लिंग बक्सों का इस्तेमाल यहां 15 मेट्रो स्टेशनों पर प्रिंटर स्याही की बोतलों सहित कई वेस्ट सामानों की रीसाइक्लिंग की जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक, जापानी राजदूत डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार के साथ इस सुविधा का उद्घाटन किया.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts