प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-07-2024)

 1. यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में ऐतिहासिक 'मोइदम्स' को शामिल किया गया, यह किस राज्य में स्थित है?

(a) बिहार 
(b) असम 
(c) मेघालय 
(d) गुजरात      

2. सरकार ने 31 मार्च 2027 तक देशभर में कितने प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा है?
(a) 15,000 
(b) 20,000 
(c) 25,000 
(d) 30,000 

3. भारत की पहली एकीकृत कृषि-निर्यात सुविधा किस बंदरगाह पर स्थापित की जाएगी?
(a) पारादीप बंदरगाह
(b) विशाखापत्तनम बंदरगाह
(c) कामराजार बंदरगाह
(d) जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह 

4. हाल ही में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' को किस केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया?
(a) गिरिराज सिंह 
(b) अनुप्रिया पटेल 
(c) जयंत चौधरी 
(d) चिराग पासवान 

5. हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?
(a) 81वां 
(b) 82वां 
(c) 83वां 
(d) 84वां 

6. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
(a) डॉ. बी.एन. गंगाधर 
(b) अरुण पूरी 
(c) राजीव सिन्हा 
(d) आनंद विश्वनाथ 

7. भारतीय मसाला बोर्ड ने एआई उपकरण विकसित करने के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) एनआईसी
(b) टेक महिंद्रा 
(c) गूगल 

8. महिला एशिया कप 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) श्रीलंका 
(d) बांग्लादेश 

9. डीएमआरसी ने किस देश के सहयोग से ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग बॉक्स सुविधा का उद्घाटन किया?
(a) जापान 
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) यूएसए 

10. हाल ही में किसे भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है?
(a) हार्दिक पंड्या 
(b) रोहित शर्मा 
(c) सूर्यकुमार यादव 
(d) शुभमन गिल 

उत्तर:-

1. (b) असम 

पूर्वी असम में स्थित मोइदम्स (Moidams) को सांस्कृतिक श्रेणी में प्रतिष्ठित 43वां यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का टैग प्राप्त हुआ है. इसे लिस्ट में इसके नामांकन के एक दशक से अधिक समय बाद शामिल किया गया है. यह लगभग 700 साल पुराने ये मोइदम्स ईंट, पत्थर का खोखला तहखाना हैं और इनमें राजाओं और राजघरानों के अवशेष हैं.  

2. (c) 25,000 

केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2027 तक देशभर में 25,000 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र (पीएमबीजेके) खोलने का लक्ष्य रखा है. रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में बताया कि पिछले महीने जून तक देश भर में प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में 547 पीएमबीजे केंद्र खोले गए हैं.   

3. (d) जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह 

देश की कृषि निर्यात और आयात क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत की पहली एकीकृत कृषि-निर्यात सुविधा मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर स्थापित की जाएगी. बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 284 करोड़ रुपये से अधिक की सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजना को मंजूरी दे दी है.

4. (c) जयंत चौधरी 

कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री जयंत चौधरी ने हाल ही में नई दिल्ली में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' (Model Skill Loan Scheme) शुरू की. इस योजना का उद्देश्य देश के भविष्य के लिए तैयार कार्यबल को सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत देशभर के 25 हजार युवाओं को शिक्षा और कौशल उन्नयन के अवसर प्रदान किये जायेंगे. 

5. (b) 82वां 

हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत ने 82वां रैंक हासिल किया है. भारतीय नागरिक इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते है. यूके स्थित हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने यह रैंक जारी की है. रैंकिंग में में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, जिसके नागरिकों को 195 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की सुविधा प्राप्त है.   

6. (a) डॉ. बी.एन. गंगाधर 

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission) के अध्यक्ष के रूप में डॉ. बी.एन. गंगाधर को नियुक्त किया है. यंकी नियुक्ति 4 वर्ष की अवधि के लिए की गयी है. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, भारत में एक वैधानिक निकाय है जो चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा पेशेवरों, संस्थानों और अनुसंधान को नियंत्रित करता है. इसकी स्थापना 25 सितंबर 2020 को की गयी थी जिसने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का स्थान लिया. 

7. (a) एनआईसी

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) और भारतीय मसाला बोर्ड ने सिक्किम में बड़ी इलायची रोगों का पता लगाने के लिए एआई उपकरण विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. कोलकाता में एनआईसी के एआई उत्कृष्टता केंद्र द्वारा संचालित इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य बीमारियों की शीघ्र पता लगाकर उसका निराकरण करना है. 

8. (c) श्रीलंका 

महिला एशिया कप 2024 का आगाज आज से दांबुला (श्रीलंका) में हो रहा है, इस टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग ले रही है. जिसमें गत चैंपियन भारत, पाकिस्तान, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और थाईलैंड शामिल हैं. पहला मैच नेपाल और यूएई के बीच खेला जा रहा है. वहीं दूसरे मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा. 

9. (a) जापान 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक जापानी फर्म के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक-वेस्ट रीसाइक्लिंग बॉक्स का उद्घाटन किया. रीसाइक्लिंग बक्सों का इस्तेमाल यहां 15 मेट्रो स्टेशनों पर प्रिंटर स्याही की बोतलों सहित कई वेस्ट सामानों की रीसाइक्लिंग की जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक, जापानी राजदूत डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार के साथ इस सुविधा का उद्घाटन किया.   

10. (c) सूर्यकुमार यादव 

भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे के लिए सेलेक्शन कमेटी ने टीम की घोषणा कर दी है. धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को T20 टीम का कप्तान बनाया गया है. वहीं शुभमन गिल को वनडे और टी20 की टीमों का उपकप्तान बनाया गया है. बता दें कि टी20 विश्वकप में  हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के उपकप्तान थे. वहीं रोहित शर्मा वनडे के कप्तान बने हुए है. 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts