प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-07-2024)

1. पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कौन सा पदक जीता?
(a) स्वर्ण पदक
(b) रजत पदक
(c) कांस्य पदक
(d) कोई पदक नहीं जीता

2. सिडबी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार हाल ही में किसने संभाला?
(a) विनय सिन्हा 
(b) मनोज मित्तल
(c) नृपेन्द्र मिश्रा 
(d) राजीव प्रसाद  

3. राजस्थान सरकार ने किस भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण प्रदान करने की घोषणा की है?
(a) जेल और वन रक्षक और राज्य पुलिस
(b) शिक्षक और स्वास्थ्य सेवाएं
(c) राजस्व विभाग और पंचायत सेवाएं
(d) परिवहन और सार्वजनिक निर्माण

4. अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 27 जुलाई 
(b) 28 जुलाई 
(c) 29 जुलाई 
(d) 30 जुलाई 

5. राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन कार्य योजना के तहत हरित भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
(a) कृषि उत्पादन बढ़ाना
(b) वन क्षेत्र को संरक्षित, पुनर्स्थापित और बढ़ाना
(c) जल संसाधन प्रबंधन
(d) वन्य जीव संरक्षण 

6. झारखंड के नए राज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) गुलाब चंद कटारिया
(b) रामेन डेका
(c) संतोष कुमार गंगवार 
(d) सीपी राधाकृष्णन 

7. टेस्ट क्रिकेट में 12,000 से अधिक रन बनाने वाले 7वें बल्लेबाज़ कौन बने है?
(a) जो रूट
(b) विराट कोहली 
(c) बेन स्ट्रोक 
(d) स्टीव स्मिथ 

8. हाल ही में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' को किस केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया?
(a) गिरिराज सिंह 
(b) अनुप्रिया पटेल 
(c) जयंत चौधरी 
(d) चिराग पासवान 

9. हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?
(a) 81वां 
(b) 82वां 
(c) 83वां 
(d) 84वां 

10. राष्ट्रपति भवन स्थित दरबार हॉल का नाम क्या रखा गया है?
(a) 'राजीव भवन' 
(b) 'गणतंत्र मंडप' 
(c) 'दरबार हॉल'
(d) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर:-

1. (c) कांस्य पदक

मनु भाकर (Manu Bhaker) ने इतिहास रचते हुए पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पदकों का खाता खोलते हुए महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, वह बहुत ही कम अंतर से रजत पदक से चुक गयी. कोरिया की खिलाड़ियों ने रजत और गोल्ड मेडल जीता. वह निशानेबाजी में ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गयी है.

2. (b) मनोज मित्तल

केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद, मनोज मित्तल ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पद संभाल लिया है. इससे पहले, मित्तल भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (आईएफसीआई) के प्रबंध निदेशक थे. मित्तल को वित्तीय सेवा क्षेत्र में 33 वर्षों से अधिक का अनुभव है. 

3. (a) जेल और वन रक्षक और राज्य पुलिस

हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राजस्थान सरकार जेल और वन रक्षकों और राज्य पुलिस की भर्ती में अग्निवीरों के लिए आरक्षण प्रदान करेगी. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों या अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी.

4. (c) 29 जुलाई 

दुनियाभर में बाघों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है. पिछले 150 वर्षों में इनकी आबादी में 95% की भारी कमी आई है. विश्व वन्यजीव (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के अनुसार, वर्तमान में दुनिया भर के जंगलों में रहने वाले बाघों की कुल संख्या लगभग 3,900 होने का अनुमान है.  

5. (b) वन क्षेत्र को संरक्षित, पुनर्स्थापित और बढ़ाना

राष्ट्रीय हरित भारत मिशन (जीआईएम) जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत आठ मिशनों में से एक है। इसका उद्देश्य वन और गैर-वन क्षेत्रों में पर्यावरण-पुनर्स्थापना गतिविधियों को शुरू करके भारत के वन आवरण की रक्षा करना, पुनर्स्थापित करना और बढ़ाना देना है. जीआईएम पहल वित्त वर्ष 2015-16 में शुरू की गईं थी. 

6. (c) संतोष कुमार गंगवार 

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार सीपी राधाकृष्णन के स्थान पर झारखंड के नए राज्यपाल बनाये गए है, जो महाराष्ट्र के नए राज्यपाल होंगे. हाल ही में राजस्थान, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब, सिक्किम, मेघालय, असम, झारखंड और छत्तीसगढ़ के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की गयी है. बता दें कि असम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

7. (a) जो रूट

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के प्रमुख बल्लेबाज जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. रूट टेस्ट क्रिकेट में 12,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के सिर्फ सातवें बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड की ओर से उनसे पहले केवल एलिस्टेयर कुक ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं. ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैच खेले और 52.88 की औसत से 11,953 रन बनाए थे. 

8. (c) जयंत चौधरी 

कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री जयंत चौधरी ने हाल ही में नई दिल्ली में 'मॉडल कौशल ऋण योजना' (Model Skill Loan Scheme) शुरू की. इस योजना का उद्देश्य देश के भविष्य के लिए तैयार कार्यबल को सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत देशभर के 25 हजार युवाओं को शिक्षा और कौशल उन्नयन के अवसर प्रदान किये जायेंगे. 

9. (b) 82वां 

हाल ही में जारी वैश्विक पासपोर्ट सूचकांक में भारत ने 82वां रैंक हासिल किया है. भारतीय नागरिक इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय गंतव्यों सहित 58 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते है. यूके स्थित हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने यह रैंक जारी की है. रैंकिंग में में सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है, जिसके नागरिकों को 195 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की सुविधा प्राप्त है.   

10. (b) 'गणतंत्र मंडप' 

राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदलकर क्रमशः गणतंत्र मंडप (Ganatantra Mandap) और अशोक मंडप (Ashok Mandap) कर दिया गया है. ''गणतंत्र'' की अवधारणा प्राचीन काल से भारतीय समाज से जुड़ा हुआ है. भारत गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ के अशोक का सिंह शिखर है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

world alzheimer's day

World Alzheimer's Day is observed every year on September 21. It is celebrated to raise awareness about Alzheimer's disease and chal...

Popular Posts