प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-08-2024)

1. ग्लोबल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?
(a) 7वां
(b) 8वां
(c) 9वां
(d) 10वां

2. कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली
(b) ढाका
(c) मुंबई
(d) दुबई

3. एयर इंडिया ने हाल ही में सुरक्षा कारणों से किस शहर के लिए सभी उड़ाने रद्द कर दी है?
(a) ढाका
(b) दुबई
(c) तेल अवीव
(d) लंदन

4. राज्यपालों का दो दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता कौन कर रहा है?
(a) द्रौपदी मुर्मू
(b) जगदीप धनखड़
(c) नरेंद्र मोदी
(d) अमित शाह

5. 'आगामी युग युगीन भारत संग्रहालय पर राज्य संग्रहालय सम्मेलन' का उद्घाटन किसने किया?
(a) राजनाथ सिंह
(b) अमित शाह  
(c) गजेंद्र सिंह शेखावत
(d) चिराग पासवान

6. पेरिस ओलंपिक 2024 में अभी तक भारत ने कितने पदक जीते है?
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6

7. किसे राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के लिए प्रधान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) डॉ. सौम्या स्वामीनाथन 
(b) अभिनव सिन्हा 
(c) नृपेन्द्र मिश्रा 
(d) गीता गोपीनाथ 

8. वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व हाल ही में खबरों में रहा, यह किस राज्य में स्थित है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) राजस्थान 
(c) हरियाणा 
(d) ओडिशा 

9. सुप्रीम कोर्ट में एक नए फाइलिंग काउंटर का उद्घाटन किसने किया?
(a) अमित शाह 
(b) डीवाई चंद्रचूड़ 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) अनुराग ठाकुर 

10. किसे हाल ही में आर्मी हॉस्पिटल के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) अभिनव सिंह 
(b) शंकर नारायण
(c) गुरप्रीत मान
(d) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर:-

1. (b) 8वां

विश्व व्यापार संगठन के आकड़ों के अनुसार, भारत 2023 में कृषि उत्पादों के दुनिया के आठवें सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है. साल 2022 में निर्यात 55 बिलियन डॉलर से घटकर 51 बिलियन डॉलर हो गया था. यह स्थिरता शीर्ष दस निर्यातक देशों में से सात के बीच कृषि निर्यात में सामान्य कमी के बीच आई है.

2. (a) नई दिल्ली

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 3 अगस्त को नई दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (एनएएससी) परिसर में कृषि अर्थशास्त्रियों (आईसीएई) के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एग्रीकल्चरल इकोनॉमिस्ट्स द्वारा आयोजित यह त्रिवार्षिक सम्मेलन 7 अगस्त तक चलेगा. यह 65 वर्षों में पहली बार है कि ICAE भारत में आयोजित किया जा रहा है.

3. (c) तेल अवीव

एयर इंडिया ने मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में चल रही स्थिति के कारण सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 8 अगस्त, 2024 तक तेल अवीव से सभी उड़ानों को तत्काल निलंबित करने की घोषणा की है. एयर इंडिया ने बताया कि यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

4. (a) द्रौपदी मुर्मू

राज्यपालों का दो दिवसीय सम्मेलन आज राष्ट्रपति भवन में शुरू हुआ. सम्मेलन की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर रही हैं. राज्यपालों का यह पहला सम्मेलन है जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर रही हैं. सम्मेलन में सभी राज्यों के राज्यपाल भाग ले रहे हैं. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्री सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

5. (c) गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने संस्कृति मंत्रालय द्वारा 1 से 3 अगस्त, 2024 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय 'आगामी युग युगीन भारत संग्रहालय पर राज्य संग्रहालय सम्मेलन' का उद्घाटन किया.

6. (a) 3

मनु भाकर ने पेरिस 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और ओलंपिक शूटिंग पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा था. वहीं भाकर और सरबजोत की जोड़ी ने भारत को दूसरा पदक दिलाया था. निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में कांस्य पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए तीसरा पदक जीता है.

7. (a) डॉ. सौम्या स्वामीनाथन 

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन को राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में प्रधान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. डॉ. सौम्या विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक हैं और पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक के रूप में भी काम कर चुकी है. 

8. (a) मध्य प्रदेश  

मध्य प्रदेश सरकार ने बाघों के कथित अवैध शिकार और नव स्थापित वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व में अनियमितताओं की जांच शुरू कर दी है. यह मध्य प्रदेश के सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिलों में फैला हुआ है. यह मध्य प्रदेश का सातवां बाघ अभयारण्य है. 

9. (b) डीवाई चंद्रचूड़ 

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने नई दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट में एक नए फाइलिंग काउंटर का उद्घाटन किया. यह एक बहु सुविधा केंद्र है जिसे सर्वोच्च न्यायालय के न्याय तक पहुंच मिशन के तहत स्थापित किया गया है. साथ ही सीजेआई चंद्रचूड़ ने ब्राजील के न्यायाधीश जस्टिस एंटोनियो बेंजामिन का स्वागत किया और उन्हें भारत का एक महान मित्र बताया. 

10. (b) शंकर नारायण

लेफ्टिनेंट जनरल शंकर नारायण ने हाल ही में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के शीर्ष अस्पताल - आर्मी हॉस्पिटल (आर एंड आर) के कमांडेंट के रूप में पद संभाला है. वह 1982 ('यू') बैच के पूर्व छात्र है. लेफ्टिनेंट जनरल शंकर ने नई दिल्ली से नियोनेटोलॉजी में पोस्ट-डॉक्टरल उप-विशेषज्ञता की और किंग्स कॉलेज अस्पताल, लंदन में बाल चिकित्सा लीवर प्रत्यारोपण में प्रशिक्षण लिया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts