प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-08-2024)

1. ग्लोबल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?
(a) 7वां
(b) 8वां
(c) 9वां
(d) 10वां

2. एयर इंडिया ने हाल ही में सुरक्षा कारणों से किस शहर के लिए सभी उड़ाने रद्द कर दी है?
(a) ढाका
(b) दुबई
(c) तेल अवीव
(d) लंदन

3. पेरिस ओलंपिक 2024 में अभी तक भारत ने कितने पदक जीते है?
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6

4. आईपीईएफ के तहत, आपूर्ति श्रृंखला परिषद का उपाध्यक्ष किसे नियुक्‍त किया गया है?
(a) जापान
(b) थाईलैंड
(c) बांग्लादेश
(d) भारत

5. संघ लोक सेवा आयोग के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) प्रीति सूदन
(b) अजय कुमार सिन्हा
(c) सैयद अकबरुद्दीन
(d) स्तुति सिंह

6. हाल ही में पंजाब के नए राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासक के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) मनोहर सिन्हा
(b) संतोष कुमार गंगवार
(c) गुलाब चंद कटारिया
(d) सतीशचन्द्र चन्द्र मिश्रा

7. किस केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षुता और प्रशिक्षण योजना 2.0 पोर्टल लॉन्च किया?
(a) राजनाथ सिंह
(b) अमित शाह
(c) पीयूष गोयल
(d) धर्मेन्द्र प्रधान

8. हाल ही में किस टाइगर रिज़र्व में बिजली उत्पादन के लिए पवन टरबाइन स्थापित की गयी है?
(a) कान्हा टाइगर रिजर्व  
(b) पेरियार टाइगर रिजर्व
(c) बान्दीपुर टाइगर रिज़र्व
(d) मानस टाइगर रिज़र्व

9. असम के नये राज्यपाल के रूप में किसने शपथ ली?
(a) हिमंत बिस्वा सरमा
(b) विजय बिश्नोई
(c) लक्ष्मण प्रसाद आचार्य
(d) संतोष कुमार गंगवार

10. सादो सोने की खदान को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया, यह किस देश में है?
(a) चीन
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) जापान
(d) भारत   

उत्तर:-

1. (b) 8वां

विश्व व्यापार संगठन के आकड़ों के अनुसार, भारत 2023 में कृषि उत्पादों के दुनिया के आठवें सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है. साल 2022 में निर्यात 55 बिलियन डॉलर से घटकर 51 बिलियन डॉलर हो गया था. यह स्थिरता शीर्ष दस निर्यातक देशों में से सात के बीच कृषि निर्यात में सामान्य कमी के बीच आई है.

2. (c) तेल अवीव

एयर इंडिया ने मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में चल रही स्थिति के कारण सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 8 अगस्त, 2024 तक तेल अवीव से सभी उड़ानों को तत्काल निलंबित करने की घोषणा की है. एयर इंडिया ने बताया कि यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.

3. (a) 3

मनु भाकर ने पेरिस 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और ओलंपिक शूटिंग पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा था. वहीं भाकर और सरबजोत की जोड़ी ने भारत को दूसरा पदक दिलाया था. निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में कांस्य पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए तीसरा पदक जीता है.

4. (d) भारत

भारत और 13 अन्य इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) भागीदारों ने हाल ही में ऐतिहासिक इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) समझौते के तहत तीन आपूर्ति श्रृंखला निकायों की स्थापना की है. भारत को आपूर्ति श्रृंखला परिषद का उपाध्यक्ष बनाया गया है.  

5. (a) प्रीति सूदन

हाल ही में पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. बता दें कि एक महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अपने कार्यकाल सम्पति से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. उनके पास लगभग 37 वर्षों का अनुभव है.

6. (c) गुलाब चंद कटारिया

गुलाब चंद कटारिया ने पंजाब राजभवन में पंजाब के नए राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासक के रूप में शपथ ली. पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शील नागू ने उन्हें शपथ दिलाई. कटारिया पंजाब के 30वें राज्यपाल बन गये हैं. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद थे.

7. (d) धर्मेन्द्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय शिक्षुता और प्रशिक्षण योजना 2.0 पोर्टल लॉन्च किया और नई दिल्ली में डीबीटी मोड के माध्यम से प्रशिक्षुओं को 100 करोड़ रुपये का वजीफा वितरित किया. ये प्रशिक्षु सूचना प्रौद्योगिकी, विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण ले रहे हैं. यह पहल युवाओं के कौशल और रोजगार पर सरकार के फोकस के अनुरूप है.

8. (b) पेरियार टाइगर रिजर्व

पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में हाल ही में जंगलों के भीतर रियल टाइम कैमरों और वाई-फाई कनेक्टिविटी के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए एक पवन टरबाइन की स्थापना की गयी है. पीटीआर ईस्ट डिवीजन में 17 वन खंड शामिल हैं जहां मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी वर्तमान में अनुपलब्ध है. पेरियार टाइगर रिजर्व, दक्षिणी भारत के केरल के पहाड़ी पश्चिमी घाट में स्थित है.

9. (c) लक्ष्मण प्रसाद आचार्य

असम में लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने आज राज्य के नये राज्यपाल के रूप में शपथ ली. गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विजय बिश्नोई ने नये राज्यपाल को पद की शपथ दिलायी.इस मौके पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके कैबिनेट सहयोगी भी मौजूद थे. श्री आचार्य पहले सिक्किम के राज्यपाल के रूप में कार्यरत थे.

10. (c) जापान

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने हाल ही में जापान की सादो सोने की खदान (Sado gold mine) को सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में पंजीकृत करने का निर्णय लिया. यह निर्णय टोक्यो और सियोल के बीच संबंधों में सुधार का एक संकेत भी है.  यह खदान उत्तरी जापान में निगाटा के तट पर एक द्वीप पर स्थित है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts