प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-08-2024)

1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को हाल ही में किस देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया?
(a) श्रीलंका
(b) फिजी
(c) फ्रांस
(d) मंगोलिया  

2. पेरिस 2024 ओलंपिक समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक कौन होंगी?
(a) विनेश फोगाट
(b) पीवी सिद्धू
(c) निखत जरीन
(d) मनु भाकर  

3. बिम्सटेक बिजनेस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कौनसा देश कर रहा है?
(a) भारत
(b) नेपाल
(c) थाईलैंड
(d) श्रीलंका

4. पेरिस 2024 ओलंपिक पुरुष पोल वॉल्ट का स्वर्ण पदक जीतने वाले मोंडो डुप्लांटिस किस देश के है?
(a) यूएसए
(b) इटली
(c) स्वीडन
(d) अर्जेंटीना

5. ई-साक्ष्य, न्याय सेतु, न्याय श्रुति और ई- समन ऐप को किसने लांच किया?
(a) राजनाथ सिंह
(b) अमित शाह
(c) एस जयशंकर
(d) गिरिराज सिंह

6. जून 2024 तक पीएम-कुसुम योजना से लाभान्वित किसानों की कुल संख्या कितनी है?
(a) 3,50,000
(b) 4,11,222
(c) 5,00,000
(d) 6,00,000

7. सिडबी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार हाल ही में किसने संभाला?
(a) विनय सिन्हा 
(b) मनोज मित्तल
(c) नृपेन्द्र मिश्रा 
(d) राजीव प्रसाद  

8. राजस्थान सरकार ने किस भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण प्रदान करने की घोषणा की है?
(a) जेल और वन रक्षक और राज्य पुलिस
(b) शिक्षक और स्वास्थ्य सेवाएं
(c) राजस्व विभाग और पंचायत सेवाएं
(d) परिवहन और सार्वजनिक निर्माण

9. सादो सोने की खदान को हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया, यह किस देश में है?
(a) चीन 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) जापान 
(d) भारत   

10. साल 2025 में एशिया कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) श्रीलंका
(b) पाकिस्तान
(c) भारत

उत्तर:-

1. (b) फिजी

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 6 अगस्त को फिजी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया गया. फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियामे मैवलीली कटोनिवेरे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया.

2. (d) मनु भाकर  

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मनु भाकर को पेरिस 2024 ओलंपिक समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक के रूप में चुना है, जो 11 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. पेरिस 2024 में दो पदक जीतने वाली 23 वर्षीय मनु भाकर ने अपने सोशल मीडिया पेज पर इस खबर की पुष्टि भी की है.

3. (a) भारत

भारत 6-8 अगस्त तक नई दिल्ली में पहली बार बिम्सटेक बिजनेस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. यह बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में अधिक से अधिक क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. विदेश मंत्रालय भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ साझेदारी में इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है.

4. (c) स्वीडन

स्वीडन के मोंडो डुप्लांटिस (Mondo Duplantis) ने पेरिस में पुरुष ओलंपिक पोल वॉल्ट का स्वर्ण पदक जीता. डुप्लांटिस ने न केवल ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि अपना खिताब बरकरार रखते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने बार को 6.25 मीटर तक बढ़ाकर, 6.24 मीटर के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा.

5. (b) अमित शाह

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हाल ही में चंडीगढ़ में तीन नए आपराधिक कानूनों के लिए ई-साक्ष्य, न्याय सेतु, न्याय श्रुति और ई- समन ऐप का लोकार्पण किया. इन ऐप से पूरे तंत्र की टेक्निकल कंपीटेंसी को बढ़ावा मिलेगा.

6. (b) 4,11,222

केंद्र सरकार ने मार्च, 2019 में पीएम-कुसुम योजना शुरू की थी, जिसे जनवरी 2024 में किसानों को ऊर्जा और जल सुरक्षा प्रदान करने, उनकी आय बढ़ाने, कृषि क्षेत्र को डीजल मुक्त करने और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बढ़ाया गया है. बता दें कि 30.06.2024 तक देश में पीएम-कुसुम योजना से लाभान्वित किसानों की कुल संख्या 4,11,222 है.

7. (b) मनोज मित्तल

केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद, मनोज मित्तल ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पद संभाल लिया है. इससे पहले, मित्तल भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (आईएफसीआई) के प्रबंध निदेशक थे. मित्तल को वित्तीय सेवा क्षेत्र में 33 वर्षों से अधिक का अनुभव है. 

8. (a) जेल और वन रक्षक और राज्य पुलिस

हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राजस्थान सरकार जेल और वन रक्षकों और राज्य पुलिस की भर्ती में अग्निवीरों के लिए आरक्षण प्रदान करेगी. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों या अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी.

9. (c) जापान 

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने हाल ही में जापान की सादो सोने की खदान (Sado gold mine) को सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में पंजीकृत करने का निर्णय लिया. यह निर्णय टोक्यो और सियोल के बीच संबंधों में सुधार का एक संकेत भी है.  यह खदान उत्तरी जापान में निगाटा के तट पर एक द्वीप पर स्थित है.

10. (c) भारत

एशिया कप 34 साल बाद 2025 में भारत में लौटने के लिए तैयार है, देश 2026 में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले  एशिया कप टूर्नामेंट के टी20 संस्करण की मेजबानी करेगा. यह घोषणा एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा की गई है. साल 2027 एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में होगा.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts