प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(08-08-2024)

1. पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को किस भार वर्ग में अयोग्य घोषित किया गया?
(a) 50 किग्रा
(b) 53 किग्रा
(c) 57 किग्रा
(d) 62 किग्रा

2. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है?
(a) खालिदा जिया
(b) मुहम्मद यूनुस
(c) शेख हसीना
(d) इनमें से कोई नहीं

3. हाल ही में ख़बरों में रही 'नंदिनी सहकार योजना' किसके द्वारा लांच की गयी है?
(a) नेफेड
(b) एनसीडीसी
(c) एफएसएसएआई
(d) उत्तर प्रदेश सरकार

4. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पूर्णकालिक डीजीपी किसे नियुक्त किया गया है?
(a) आरआर स्वैन
(b) अभिनंदन सागर
(c) अश्विनी कुमार
(d) राजकुमार सिन्हा  

5. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 5 अगस्त
(b) 6 अगस्त
(c) 7 अगस्त
(d) 8 अगस्त

6. पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) संतोष कुमार गंगवार
(b) नृपेन्द्र मिश्रा
(c) के कैलाशनाथन
(d) आनंदीबेन पटेल

7. रोहन बोपन्ना ने किस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद भारतीय टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की?
(a) एशियाई खेल 
(b) डेविस कप
(c) पेरिस ओलंपिक
(d) इनमें से कोई नहीं

8. रैपिडो इस साल यूनिकॉर्न बनने वाला कौन सा भारतीय स्टार्टअप है?
(a) पहला
(b) दूसरा
(c) तीसरा
(d) चौथा

9. विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में किस भारतीय ने कांस्य पदक जीता?
(a) राहुल सिन्हा 
(b) शौर्य बावा 
(c) कुश कुमार 
(d) पंकज अडवाणी 

10. हाल ही में चर्चा में रही 'कीर्ति' पहल किस मंत्रालय की पहल है?
(a) खेल मंत्रालय 
(b) विदेश मंत्रालय 
(c) रक्षा मंत्रालय  
(d) शिक्षा मंत्रालय 

उत्तर:-

1. (a) 50 किग्रा

पेरिस ओलंपिक 2024 में 7 अगस्त का दिन कुछ अच्छा नहीं रहा, पहली बार ओलंपिक रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट को उनके अधिक भार को लेकर अयोग्य घोषित कर दिया गया है. बता दें कि फोगाट ने क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़ को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मैच में अपनी जगह बनाई थी. फाइनल से विनेश के अयोग्य घोषित किये जाने के बाद, गोल्ड मेडल मैच सारा एन हिल्डेब्रांड्ट और युसनेयलिस गुज़मैन लोपेज (क्यूबा) के बीच होगा.

2. (b) मुहम्मद यूनुस

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव ने देर रात एक बयान में कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने घातक विरोध प्रदर्शन के बाद इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया था. वहीं बांग्लादेश की पहली महिला प्रधान मंत्री खालिदा जिया को भी नजरबंदी से रिहा कर दिया गया है.   

3. (b) एनसीडीसी

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा लांच की गयी नंदिनी सहकार योजना (Nandini Sahakar Yojana) वित्तीय सहायता, परियोजना निर्माण, हैंड-होल्डिंग और क्षमता विकास की एक महिला केंद्रित योजना है. इसका उद्देश्य एनसीडीसी के दायरे में महिला सहकारी समितियों को व्यवसाय मॉडल आधारित गतिविधियों को शुरू करने में सहायता करना है. बता दें कि महिला सहकारी समितियों द्वारा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता की कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा नहीं है.   

4. (a) आरआर स्वैन

गृह मंत्रालय ने हाल ही में आरआर स्वैन (R R Swain) को जम्मू-कश्मीर का पूर्णकालिक डीजीपी नियुक्त किया है. अभी तक वह डीजीपी जम्मू-कश्मीर का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. भारत सरकार के अवर सचिव, गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, स्वैन को कार्यभार संभालने की तारीख से 30-09-2024 तक या अगले आदेश तक डीजीपी के पद पर नियुक्त किया जाता है.      

5. (c) 7 अगस्त

भारत में हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (National Handloom Day) मनाया जाता है. यह दिन देश की अर्थव्यवस्था और संस्कृति में हथकरघा बुनकरों के योगदान को पहचानता है और उनका सम्मान करता है. बता दें कि भारत के हथकरघा क्षेत्र का सांस्कृतिक विकास का एक लंबा इतिहास रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिन देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

6. (c) के कैलाशनाथन

के कैलाशनाथन को हाल ही में पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद की शपथ ली है. राज निवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश डी. कृष्णकुमार ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में मुख्यमंत्री एन रंगासामी, उनके कैबिनेट सहयोगी और यू.टी प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया.

7. (c) पेरिस ओलंपिक

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने हाल ही में टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. पेरिस 2024 ओलंपिक से बाहर होने के बाद उन्होंने इसकी घोषणा की. बोपन्ना ने हांगझू में एशियाई खेल 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था जहां उन्होंने मिश्रित युगल स्पर्धा में रुतुजा भोसले के साथ स्वर्ण पदक जीता था. 

8. (c) तीसरा

फिनटेक परफियोस (Perfios) और एआई अपस्टार्ट क्रुट्रिम (Krutrim) के बाद रैपिडो (Rapido) इस साल यूनिकॉर्न बनने वाला तीसरा भारतीय स्टार्टअप है. बता दें कि ओला, उबर के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली रैपिडो ने हर लेनदेन पर बुकिंग शुल्क या कमीशन लेने के बजाय अपने प्लेटफॉर्म पर ऑटो-रिक्शा चालकों के लिए सदस्यता-आधारित योजनाएं शुरू की हैं.

9. (b) शौर्य बावा 

भारत के शौर्य बावा ने ह्यूस्टन, टेक्सास में विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप 2024 में कांस्य पदक जीता. यह विश्व जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में किसी भारतीय पुरुष स्क्वैश खिलाड़ी द्वारा हासिल किया गया केवल दूसरा पदक है.  एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कुश कुमार 2014 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले आखिरी भारतीय थे. 

10. (a) खेल मंत्रालय 

पेरिस ओलंपिक के मद्देनजर, सरकार के महत्वाकांक्षी खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (कीर्ति) कार्यक्रम को केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया के नेतृत्व में नए सिरे से बढ़ावा मिलने वाला है. 19 जुलाई को इसके दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी. इससे पहले कीर्ति का पहला चरण इसी साल 12 मार्च को चंडीगढ़ में लॉन्च किया गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts