प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-08-2024)

1. बुद्धदेव भट्टाचार्य का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे?
(a) असम
(b) सिक्किम
(c) पश्चिम बंगाल
(d) उत्तर प्रदेश

2. फॉर्च्यून ग्लोबल 500 लिस्ट में सर्वोच्च रैंक वाली भारतीय कंपनी कौन सी है?
(a) एचडीएफसी बैंक
(b) रिलायंस इंडस्ट्रीज
(c) टाटा ग्रुप
(d) भारती एयरटेल

3. आरबीआई ने लगातार नौवीं बार है रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया, रेपो रेट कितनी है?
(a) 6.25%
(b) 6.50%
(c) 6.75%
(d) 7.00%

4. भारतीय सेना ने हाल ही में लद्दाख में कौन-से अभ्यास का आयोजन किया?
(a) 'पर्वत प्रहार'
(b) 'गति शक्ति'
(c) 'बज्र प्रहार'
(d) इनमें से कोई नहीं

5. साल 2023 में 'सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव' के रूप में कितने गांवों को मान्यता दी गयी?
(a) 25
(b) 35
(c) 45
(d) 55

6. ग्लोबल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है?
(a) 7वां
(b) 8वां
(c) 9वां
(d) 10वां

7. कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कहां किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली
(b) ढाका
(c) मुंबई
(d) दुबई

8. पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में स्वप्निल कुसाले ने कौनसा पदक जीता?
(a) स्वर्ण 
(b) रजत 
(c) कांस्य 
(d) इनमें से कोई नहीं  

9. बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास, 'तरंग शक्ति 2024' की मेजबानी कौन-सा देश कर रहा है?
(a) भारत 
(b) ऑस्ट्रेलिया 
(c) जर्मनी 
(d) फ्रांस 

10. रोहन बोपन्ना ने किस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद भारतीय टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की?
(a) एशियाई खेल 
(b) डेविस कप
(c) पेरिस ओलंपिक
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:-

1. (c) पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया, उन्होंने कोलकाता में अपने आवास पर अंतिम सांस ली. बुद्धदेव भट्टाचार्य 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे थे. वह अंतिम मार्क्सवादी मुख्यमंत्री थे और ज्योति बसु के बाद इस पद को संभाला था.

2. (b) रिलायंस इंडस्ट्रीज

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सर्वोच्च रैंक वाली भारतीय कंपनी बन गयी है. साल 2024 की रैंकिंग में रिलायंस दो पायदान ऊपर चढ़कर 86वें स्थान पर पहुंच गई है. साल 2024 रैंकिंग में नौ भारतीय कंपनियां शामिल हैं, जिनमें से पांच सार्वजनिक क्षेत्र से हैं. एसबीआई 57 पायदान ऊपर चढ़कर 178वें नंबर पर पहुंच गया है.

3. (b) 6.50%   

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार नौवीं बार रेपो दर 6.5% पर बनाए रखा है. साथ ही केंद्रीय बैंक ने प्रमुख ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद निर्णय का खुलासा किया.

4. (a) 'पर्वत प्रहार'

भारतीय सेना ने हाई एल्टीट्यूड वाले क्षेत्र में युद्ध और संचालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, लद्दाख में एक रणनीतिक सैन्य अभ्यास, 'पर्वत प्रहार' (Parvat Prahaar) आयोजित किया है. 'पर्वत प्रहार' (माउंटेन स्ट्राइक) अभ्यास पहाड़ी और ऊबड़-खाबड़ इलाकों पर जोर देता है, जैसे कि पूर्वी लद्दाख जैसे क्षेत्रों में पाए जाते हैं.

5. (b) 35

पर्यटन मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता शुरू की है. साल 2023 में आयोजित सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता के पहले संस्करण में, कुल 35 गांवों को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों के रूप में मान्यता दी गई थी. इनमें उन गावों को स्थान दिया गया है जो सांस्कृतिक और प्राकृतिक संपत्तियों को संरक्षित रखते है.   

6. (b) 8वां

विश्व व्यापार संगठन के आकड़ों के अनुसार, भारत 2023 में कृषि उत्पादों के दुनिया के आठवें सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है. साल 2022 में निर्यात 55 बिलियन डॉलर से घटकर 51 बिलियन डॉलर हो गया था. यह स्थिरता शीर्ष दस निर्यातक देशों में से सात के बीच कृषि निर्यात में सामान्य कमी के बीच आई है.

7. (a) नई दिल्ली

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 3 अगस्त को नई दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (एनएएससी) परिसर में कृषि अर्थशास्त्रियों (आईसीएई) के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एग्रीकल्चरल इकोनॉमिस्ट्स द्वारा आयोजित यह त्रिवार्षिक सम्मेलन 7 अगस्त तक चलेगा. यह 65 वर्षों में पहली बार है कि ICAE भारत में आयोजित किया जा रहा है. 

8. (c) कांस्य 

भारत के निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन पुरुषों के फाइनल में 451.4 के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहकर भारत को तीसरा पदक दिलाया. इसके साथ ही भारत 3 मेडल जीत चुका है. 

9. (a) भारत 

बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास, 'तरंग शक्ति 2024' की मेजबानी करने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. इसमें लगभग 30 देश भाग लेंगे. इसका आयोजन दो फेज में किया जायेगा. पहला फेज 6 अगस्त से 14 अगस्त तक तमिलनाडु के सुलार में और दूसरा फेज 29 अगस्त से 14 सितंबर तक जोधपुर में आयोजित किया जाएगा. 

10. (c) पेरिस ओलंपिक

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने हाल ही में टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है. पेरिस 2024 ओलंपिक से बाहर होने के बाद उन्होंने इसकी घोषणा की. बोपन्ना ने हांगझू में एशियाई खेल 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था जहां उन्होंने मिश्रित युगल स्पर्धा में रुतुजा भोसले के साथ स्वर्ण पदक जीता था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26)

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts